Bihar Board Scholarship: मैट्रिक परीक्षा के बाद आगे की पढ़ाई के लिए बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप, जानें आप कैसे कर सकते हैं आवेदन

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 2024 होने वाली है, अब Bihar School Examination Board & Bihar Board Scholarship की ओर से वार्षिक परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी गई है। मालूम हो कि मैट्रिक की परीक्षा सबसे पहले बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है, इसके बाद परीक्षा परिणाम भी सबसे पहले घोषित किए जाते हैं। बिहार सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की मदद करती है,राशि सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को लैपटॉप और किताबें भी दी जाती हैं, इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा। मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सरकार ओबीसी और ईबीसी कोटा के छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। इससे छात्रों को आगे की पढ़ाई करने में आसानी होती है।

Bihar Board Scholarship के लिए ऐसे करें आवेदन

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को https://pmsonline.bih.nic.in/ पर जाना होगा। साथ ही आपको स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को मैट्रिक परीक्षा की मार्कशीट जमा करनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन की सत्यापित प्रति भी जमा करनी होगी आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जमा करना भी अनिवार्य है शैक्षणिक संस्थान से सत्यापन भी आवश्यक है। किसी भी बच्चे को पैसों की कमी के कारण पढ़ाई में दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

सरकार की ओर से पिछड़ों के साथ-साथ अति पिछड़े वर्ग के लिए भी कई प्रयास किये जा रहे हैं, मालूम हो कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरूरी है। लाभार्थी का पिछड़ा या अत्यंत पिछड़ा वर्ग से होना भी जरूरी है।

इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दी जायेगी

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए लड़के और लड़कियां आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

छात्र दिसंबर माह में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं, वर्ष 2023- 2024 में BSEB Bihar Board मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए लाभ दिया जाएगा। इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके साथ ही ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बायोलॉजी, डी.एल.एड, बी.एड, पीएचडी, मेडिकल, आईटीआई आदि की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। Bihar Board Matriculation

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment