BSEB 9th 11th Exam: बिहार बोर्ड 9वीं और 11वीं कक्षाओं की अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र करेगा तैयार

BSEB 9th 11th Exam कक्षा की वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 के लिए प्रश्न पत्र भी तैयार करेगा। अब तक नौवीं का स्कूल स्तर और 11वीं का माध्यमिक शिक्षक संघ ही प्रश्नपत्र तैयार करता था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब Bihar School Examination Board 9वीं से 12वीं कक्षा तक की सभी परीक्षाएं आयोजित करेगा। अक्टूबर में होने वाली त्रैमासिक परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी तैयार करेंगे। BSEB 9th Class और BSEB 11th Class को मिलाकर 30 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

बोर्ड ओएमआर भरने के साथ प्रश्न पत्र का चयन भी करेगा | BSEB 9th 11th Exam

अभी तक प्रश्नों का चयन स्कूल स्तर पर प्रधानाचार्य और शिक्षक मिलकर करते थे। प्रश्नपत्रों की छपाई प्रिंसिपल कराते थे, लेकिन अब पूरी प्रक्रिया BSEB Bihar Board करेगा।

OMR भरने से छात्र अब बारकोडिंग आदि को समझ सकेंगे। यह बदलाव इसलिए किया गया है ताकि छात्र Bihar Board Matric Class और Bihar Board Inter Class परीक्षा की तैयारी कर सकें।

प्रदेश भर में सभी परीक्षाएं एक ही प्रश्नपत्र पर होंगी

अब Bihar Board Exam एक ही प्रश्नपत्र और एक ही शेड्यूल पर होगी। अभी तक स्कूल अपने हिसाब से परीक्षाएं आयोजित करते थे। बिहार बोर्ड राज्य भर की सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के लिए एक प्रश्न पत्र तैयार करेगा, इसके सेट अलग-अलग होंगे।

बिहार बोर्ड अब 9वीं और 11वीं की भी सभी परीक्षाएं लेगा। सितंबर में होने वाले टर्म एग्जाम के लिए प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड देगा, लेकिन उत्तर पुस्तिका स्कूल को ही तैयार करनी होगी।

— अमित कुमार, डीईओ पटना

BSEB Patna के निर्देश के मुताबिक सितंबर में नौवीं से 12वीं तक की सत्रीय परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका स्कूल खुद तैयार करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि उत्तर पुस्तिका शिक्षक संघ के माध्यम से प्राप्त नहीं की जाये, यदि कोई स्कूल ऐसा करता है तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Class Practical Admit card: बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड रद्द कर दिया, ऐसे छात्र इंटर की व्यावहारिक परीक्षा नहीं दे सकेंगे
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment