WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC ने बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की घोषणा की, 10 फरवरी 2024 से आवेदन करें

BPSC ने बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की घोषणा कर दी है। Bihar Public Service Commission Chairman Atul Prasad ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि बीपीएससी टीआरई चरण -3 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी, 2024 से शुरू होगी। योग्य उम्मीदवार फरवरी 23, 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

BPSC TRE 3.0 Exam मार्च 7, 2024 से मार्च 17, 2024 तक आयोजित की जाएगी। BPSC TRE 4.0 का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। जल्द ही इसका विस्तृत नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा और अभ्यर्थी onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इस बार करीब 87 हजार भर्तियां निकल सकती हैं।

BPSC TRE 3.0 का ऐलान

इस भर्ती में कक्षा 1 से 12वीं तक के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा, ‘चूंकि एससी-एसटी विभाग की अधियाचना बाद में आई, इसलिए इसे शिक्षा विभाग की रिक्ति के साथ जोड़ दिया गया। चूंकि शिक्षा विभाग का सप्लीमेंट्री रिजल्ट नहीं आ रहा है, इसलिए एससी-एसटी विभाग का रिजल्ट भी नहीं आयेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ईबीसी बीसी कल्याण अनुपूरक आ गया है। तो अब TRE 2.0 की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। अगस्त में टीआरई 4.0 हो जाएगा। इससे पहले मार्च में TRE 3.0 होगा। चूंकि पूरक परिणाम जारी नहीं किया जा रहा है, इसलिए आप इसे पूरक परीक्षा के रूप में ले सकते हैं।अतुल प्रसाद ने बताया कि तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट मार्च 22, 2024 से मार्च 24, 2024 के बीच घोषित किया जाएगा। टीआरई-3 में पूरक परिणाम का कोई प्रावधान नहीं है।

अतुल प्रसाद ने कहा कि BPSC TRE 3.0 में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी क्योंकि अभ्यर्थी इसके लिए तैयार नहीं हैं। आगे बढ़ते हुए, उम्मीदवारों को बीपीएससी परीक्षा की प्रक्रिया के बारे में पूरी तरह से अवगत होने के बाद टीआरई में नकारात्मक अंकन शुरू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार भी कई गुना नतीजे आएंगे, टीआरई चरण 2 की तरह चरण 3 में भी एक ही परीक्षा होगी।

परीक्षा ढाई घंटे की होगी

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा में सिर्फ एक पेपर होगा, यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। भाग- I में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन का और भाग-3 संबंधित विषय का होगा। भाग-ए (भाषा) एक अर्हक विषय होगा।

इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जायेंगे, सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक अंक होगा यानी कुल 40 अंक। वहीं जिस विषय के आप शिक्षक बनेंगे उस विषय से 80 अंकों के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा में उत्तीर्ण होने के बाद ही मेरिट सूची तैयार की जाएगी। एक ही पुस्तिका में तीनों भागों से प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा।

तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती (TRE 3.0) में आवेदन की अंतिम तिथि पात्रता की कटऑफ तिथि होगी। अगर इस तारीख तक B.Ed, D.El.Ed, CTET या STET (D.EL.ED/B.Ed./CTET/STET) का रिजल्ट घोषित नहीं हुआ तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। शिक्षकों की यह तीसरे चरण की बहाली शिक्षा विभाग और अल्पसंख्यक विभाग के अधीन स्कूलों के लिए की जायेगी।

इस बहाली में चार श्रेणी के पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. बीपीएससी की ओर से बताया गया है कि भर्ती के तीसरे चरण में प्राइमरी, मिडिल, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी कैटेगरी के लिए नियुक्तियां की जाएंगी.

Leave a comment