BPSC TRE 3.0: बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए कल 10 फरवरी 2024 से करें आवेदन

बिहार के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका है, एक बार फिर राज्य सरकार ने लाखों शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। Bihar Teacher Recruitment 3.0 शुरू हो गई है, बिहार में प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्तर पर भर्तियां निकली हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो युवा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे 10 फरवरी 2024 से आवेदन कर सकते हैं। Bihar Public Service Commission (BPSC) के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर यह जानकारी दी है, उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि आवेदन कब से शुरू होगा।

बिहार में शिक्षकों की भर्ती आवेदन प्रक्रिया कल यानी 10 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है। शिक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। इसके लिए आप 23 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2024 का वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया। जारी कैलेंडर के मुताबिक, अब बिहार में हर साल शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

इस कैलेंडर के मुताबिक हर साल शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, बीपीएससी की ओर से हर साल अधिसूचना जारी की जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीपीएससी शिक्षक 2024 आवेदन कैसे करें

  • अभ्यर्थियों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर जाते ही लेटेस्ट अपडेट के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको BPSC TRE 3.0 एप्लीकेशन ऑनलाइन के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर आप पहले रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और फिर आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • आवेदन के बाद उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एक प्रिंटआउट अपने पास रखें।

बीपीएससी की ओर से साल 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसके मुताबिक, BPSC TRE परीक्षा हर साल अगस्त में आयोजित की जाएगी, इसके लिए बीपीएससी की ओर से अधिसूचना जारी की जायेगी। बिहार शिक्षक भर्ती टियर 1 के माध्यम से कुल 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती की जानी थी। लेकिन इसके माध्यम से केवल 1.10 लाख शिक्षकों की ही भर्ती की जा सकी।

इसके बाद दूसरे चरण में भर्तियां हुईं और 1.22 लाख पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया, अब भर्ती का तीसरा चरण शुरू होगा।

बिहार थर्ड फेज शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

बिहार तृतीय चरण शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक प्राइमरी, मिडिल स्कूल, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए निकाली जा रही वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी 2024 से शुरू होगी। वहीं, अभ्यर्थी 23 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकेंगे।

हालांकि, विलंब शुल्क के साथ, उम्मीदवार 25 फरवरी, 2024 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in पर लिंक सक्रिय होने के बाद आवेदन करना होगा।

ये उम्मीदवार नहीं भर पाएंगे फॉर्म

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण के लिए अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा एक से अधिक चरणों में आयोजित की जा सकती है। इसके साथ ही शैक्षणिक, प्रशिक्षण योग्यता एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी/एसटीईटी) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इस विज्ञापन के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी।

वहीं होली से पहले नतीजे जारी करने की योजना है, इस वैकेंसी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment