BSEB 11th Admission Seat Lists: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए संकायवार सीटों की सूची जारी, 9942 कॉलेज-स्कूल में होगा एडमिशन

Bihar Board Inter enrollment की प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं, इस बार राज्य भर के 9942 इंटर स्कूल और कॉलेजों में नामांकन लिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने 10268 स्कूल और कॉलेज फैकल्टी वार सीटों के लिए लगभग 2297320 सीटों की सूची जारी की है। इसके साथ ही Bihar School Examination Board ने सभी स्कूल-कॉलेजों से फैकल्टी वाइज सीटों पर आपत्ति मांगी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर किसी स्कूल या कॉलेज को फैकल्टी वार सीटों पर किसी तरह की आपत्ति है तो स्कूल और कॉलेज प्रशासन 6 अप्रैल 2024 तक आपत्ति दर्ज करा सकता है, कॉलेज और स्कूल से आपत्ति मिलने के बाद BSEB Patna की ओर से फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड पहली बार इंटर के लिए 9942 स्कूलों और कॉलेजों में OFSS Bihar 11th Admission लेगा।

Bihar Board सूत्रों की मानें तो इस बार 22 लाख से ज्यादा सीटों पर Bihar Board 11th Admission 2024 लेने का मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग द्वारा राज्य भर के 3000 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड किया गया है। पहली बार अपग्रेडेड स्कूलों में भी BSEB Intermediate Admission में नामांकन का मौका मिलेगा।

ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन के जरिए होगा नामांकन

बिहार बोर्ड के मुताबिक इंटर एनरोलमेंट की पूरी प्रक्रिया OFSS पोर्टल के जरिए होगी. नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। बोर्ड इसी हफ्ते ओएफएसएस पर नामांकन शुरू करेगा।

छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के साथ-साथ फीस भी ऑनलाइन जमा की जाएगी, छात्रों को OFSS 11th Admission 2024 प्रक्रिया की सारी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट ofssbihar.in पर मिल जाएगी। बोर्ड प्रशासन के मुताबिक जल्द ही नामांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

इक्छुक छात्र इस लिंक के माध्यम से संकायवार सीटों की सूची देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भी शामिल किया जाएगा

बोर्ड के मुताबिक कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा। ऐसे में इन छात्रों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मालूम हो कि बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन जून में लिया जाएगा।

वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद फिर से तारीख जारी की जाएगी। ऐसे में इंटर नामांकन के लिए जुलाई के अंत तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। बिहार बोर्ड ने 31 मार्च 2024 को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया था।

ये भी पढ़ें:  OFSS 11th Registration Started Now: बिहार बोर्ड 11वीं में नामांकन के लिए आवेदन शुरू, ओएफएसएस के तहत स्वीकार किए जाएंगे आवेदन
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment