BSEB 12th Class Scrutiny Result Download: बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी का रिजल्ट 2024 हुआ जारी, इस लिंक से देखें रिजल्ट

Bihar School Examination Board के उन सभी छात्रों के लिए अच्छी खबर है जो अपने BSEB 12th Class Scrutiny Result Download का इंतजार कर रहे हैं। बिहार बोर्ड ने 12वीं के स्क्रूटनी का रिजल्ट जारी कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस साल 23 मार्च 2024 को BSEB 12th Result 2024 घोषित किया था। स्क्रूटनी का विकल्प उन छात्रों को दिया गया था जो अपने ग्रेड से नाखुश थे। इस साल 12वीं कक्षा में तीनों स्ट्रीम के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 87.21 फीसदी रहा है। बिहार बोर्ड उन छात्रों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करता है जो अंतिम परीक्षा में एक या दो अंकों से उत्तीर्ण नहीं हो सके। वे अपने ग्रेड में सुधार के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं।

यदि कोई छात्र किसी एक विषय या किसी एक विषय के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे समिति द्वारा स्क्रूटनी का अवसर प्रदान किया जाता है।

बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट https://intermediate.bsebscrutiny.com/login पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद चेक बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 के लिंक पर जाएं।
  • इसके बाद आगे एप्लिकेशन आईडी और रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट आउट ले लें।

BSEB Patna में कंपार्टमेंटल परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो अंतिम परिणाम में एक या दो अंकों से असफल हुए हैं। वे अपने अंक बढ़ाने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि कंपार्टमेंट के बाद जनरेट हुई मार्कशीट को अंतिम माना जाता है।

BSEB 12th Class Scrutiny Result Download

बिहार बोर्ड ने 12वीं स्क्रूटनी का रिजल्ट जारी कर दिया है, जो छात्र अपने 12वीं के रिजल्ट से खुश नहीं थे उन्होंने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की रीचेकिंग के लिए आवेदन किया था, अब बिहार बोर्ड द्वारा रीचेकिंग रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस रिजल्ट को लेकर आप सभी का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि आप ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जल्द आएगा बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा का परिणाम

बिहार बोर्ड में कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 उन छात्रों के लिए होती है जो फाइनल रिजल्ट में एक या दो अंकों से फेल हुए हैं। वे अपने अंक बढ़ाने के लिए BSEB Patna कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि कंपार्टमेंट के बाद जनरेट हुई मार्कशीट को अंतिम माना जाता है।

इस साल 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया गया। बिहार बोर्ड ने कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का आयोजन 29 अप्रैल 2024 से 11 मई 2024 तक पेन और पेपर मोड में किया था। रिपोर्टों से पता चलता है कि बोर्ड को 31 मई 2024 तक बीएसईबी 12 वीं पूरक परिणाम जारी करने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Exam 2024 Result on This Website: इस वेबसाइट पर जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 परिणाम, एक क्लीक में करें डाउनलोड
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment