BSEB 12th Compartmental Exam Guidelines: बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा में बिना जूते-मोजे के मिलेगी एंट्री, लेकर न जाएं ये चीजें यहाँ जानें सभी दिशा निर्देश नियम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कल से कक्षा कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) विशेष और कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024 आयोजित करेगा। जारी BSEB 12th Compartmental Exam Guidelines के अनुसार, कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल 2024 से शुरू होगी और 11 मई 2024 को समाप्त होगी। ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे शुरू होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी, प्रत्येक केंद्र पर एक वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था है। परीक्षार्थियों को कहा गया है कि वे परीक्षा के दिन जूते-मोजे पहनकर न आएं. प्रवेश के समय गेट पर अनिवार्य तलाशी होगी. इसके लिए केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी और पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा. छात्राओं के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर महिला केंद्राधीक्षक और महिला शिक्षिकाएं रहेंगी, परीक्षार्थियों के अलावा परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।

BSEB 12th Compartmental Exam Guidelines

BSEB Matric Compartment Admit Card Released BSEB Inter Compartmental DateCheck Here
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

25 परीक्षार्थियों पर एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा प्रत्येक परीक्षा कक्ष में कम से कम दो शिक्षक होंगे। सभी शिक्षक अपने अधीन 25 परीक्षार्थियों की जांच करते समय इस आशय का घोषणापत्र देंगे कि उन्होंने अपने अधीन 25 परीक्षार्थियों की जांच कर ली है। उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पाई गई है।

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 गाइडलाइंस

बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के अंदर किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। छात्राओं के लिए महिला केंद्राधीक्षक और महिला शिक्षिकाओं की तैनाती की गई है। बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र के अंदर 25 छात्रों पर 1 शिक्षक की ड्यूटी है।

शिक्षक और छात्र परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा समेत किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ला सकते हैं। अगर कोई परीक्षार्थी एडमिट कार्ड लाना भूल जाता है तो वह अपना चेहरा स्कैन कराकर प्रवेश पा सकता है।

12वीं की परीक्षा 2 शिफ्ट में होगी

बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। परीक्षा केंद्रों पर नकल, पेपर लीक और धांधली की अन्य घटनाओं को रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी, इतना ही नहीं BSEB Patna Exam Centers पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

परीक्षा सेंटरों पर जूतों-मोजों पर लगी पाबंदी

बिहार बोर्ड की परीक्षा में हर बार छात्रों के लिए खास दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। शीतकालीन परीक्षाओं के अलावा बिहार बोर्ड अक्सर जूते-मोजे पहनकर आने पर रोक लगाता है। बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी इसका ख्याल रखा गया है।

सभी छात्रों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षा के दिन जूते या मोजे पहनकर Bihar School Examination Board परीक्षा केंद्र पर न आएं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। केंद्र पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Class 10 Result 2024 Date expected to be released Nowadays

शिक्षकों के पास भी मोबाइल फोन नहीं होगा

परीक्षार्थी एवं शिक्षक मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केन्द्र में नहीं जाएंगे। किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि रखने की अनुमति नहीं है। कोई भी शिक्षक या अन्य कर्मचारी जो परीक्षा केन्द्र के अन्दर केन्द्राधीक्षक की सहायता के लिए रहेगा, वह अपने साथ मोबाइल फोन नहीं रखेगा। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि लाना या प्रयोग करना वर्जित है।

यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र खो गया है या भूलवश घर पर छूट गया है, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसकी पहचान कर रोलशीट से सत्यापन किया जाएगा तथा परीक्षा में सम्मिलित होने की अनंतिम अनुमति दी जाएगी। कृपया ध्यान दें, परीक्षा में प्रश्न पत्र 10 सेट कोड में होंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment