BSEB Matric Scrutiny Result Download: बिहार बोर्ड ने जारी किया कक्षा मैट्रिक स्क्रूटनी का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक पर चेक करें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 10th Scrutiny Result 2024 जारी कर दिया है। छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना BSEB 10th Scrutiny Result Online Download कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board ने 3 अप्रैल 2024 से कॉपी जाँच के लिए इक्छुक छात्रों के लिए मैट्रिक कॉपी चेकिंग आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी और छात्रों को आवेदन करने के की 12 अप्रैल 2024 तक का समय दिया था।

छात्रों ने जिस विषय के लिए Bihar Board Matric Scrutiny Form भरा था, ऐसे बच्चे की कॉपी की दोबारा जांच के लिए बिहार बोर्ड ने शिक्षकों की टीम बनाकर पुनर्मूल्यांकन का काम किया। जिसके बाद कई छात्रों की कॉपियां निकाली गईं, मूल्यांकन में त्रुटिपूर्ण पाया गया।

सभी बच्चों की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद BSEB Matric Scrutiny Result 2024 जारी कर दिया गया है।

Bihar Board Matric Scrutiny Result 2024 Released

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा स्क्रूटनी का परिणाम जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, वे अब BSEB Official Website पर जाकर अपना BSEB Scrutiny Result 2024 10th देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि BSEB Patna ने उन छात्रों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका दिया था जो अपने प्राप्त अंकों से खुश नहीं थे। आवेदक छात्रों की उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन के आधार पर मैट्रिक स्क्रूटनी का परिणाम जारी किया गया है।

वहीं, बीएसईबी ने 03 अप्रैल 2024 से मैट्रिक परिणाम स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू की थी, और छात्रों को आवेदन करने के लिए 12 अप्रैल 2024 तक का समय दिया था।

बिहार बोर्ड 10वीं का स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 कैसे चेक करे?

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल यानी http://scrutiny.biharboardonline.com/ पर जाएं।
  • आधिकारिक पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अब नए पेज पर, रोल नंबर और स्कूल कोड जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • कुछ सेकेंड के बाद स्क्रूटनी का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • सभी उपलब्ध विवरणों की जांच करें और परिणाम डाउनलोड करें।

स्क्रूटिनी का क्या होता है?

अगर हम इसे अपनी भाषा में समझते हैं, तो स्क्रूटनी का मतलब है कि आप अपनी कॉपी फिर से चेक करवा सकते हैं। यानी सभी छात्र और छात्र जो अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद उनकी कॉपी का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है यानी आपकी कॉपी को हटाकर दोबारा चेक किया जाता है।

यदि आपके फाइनल रिजल्ट के समय आपकी कॉपी के मूल्यांकन में कोई त्रुटि हुई है तो उसे सही करने के बाद अंक बढ़ा दिए जाते हैं। और स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए आपको प्रति कॉपी 120 रुपये का भुगतान भी करना होगा।

ये भी पढ़ें:  OFSS Intermediate Registration Apply Last Date: बिहार बोर्ड इंटर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024 तक
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment