OFSS 11th Admission Common Prospectus: बिहार बोर्ड इंटर में प्रवेश के लिए जारी कॉमन प्रॉस्पेक्टस और कट ऑफ लिस्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर सत्र 2024-25 में एडमिशन के लिए Online Application Form को OFSS Inter Common Prospectus And Cut Off List Issued पर अपलोड कर दिया है। इसके साथ ही बीएसईबी कॉमन प्रॉस्पेक्टस को भी ओएफएसएस की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्र Bihar Board 11th Admission 2024-25 में नामांकन के लिए OFSS Online Application Form भरने से पहले कॉमन प्रॉस्पेक्टस पढ़ सकते हैं।

BSEB Inter Admission ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक ईमेल आईडी और एक मोबाइल नंबर की जरूरत होगी ईमेल आईडी एक फॉर्म भरने के लिए ही केवल इस्तेमाल किया जाएगा और भी इंटर में एडमिशन के लिए आया मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग नहीं कर सकते हैं यही ईमेल आईडी और पासवर्ड पर ओटीपी के माध्यम से ओएफएसएस लॉगइन कर सकते हैं।

OFSS Inter Common Prospectus And Cut Off List Issued

11 अप्रैल 2024 से इंटर एडमिशन आवेदन शुरू हो चूका हैं

Bihar School Examination Board ने 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जारी कर दिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने पिछले साल की कटऑफ भी जारी कर दी है।

राज्य के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं कक्षा में प्रवेश प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी हैं। बिहार 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 20 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन प्रवेश पत्र भर सकते हैं। छात्र सहज वसुधा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र अपने मोबाइल बैठे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने 6171 सहज वसुधा केंद्रों की सूचि जारी की है, जिसकी लिस्ट OFSS Inter Common Prospectus And Cut Off List Issued वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वसुधा केंद्र में बिहार बोर्ड से 10वीं पास करने वाले छात्रों को फॉर्म नंबर पांच भरना होगा। वहीं सीबीएसई और अन्य बोर्ड के छात्रों को फॉर्म नंबर छह, फॉर्म नंबर पांच और छह को पेन से भरना होगा, जबकि जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र पर बिहार बोर्ड के छात्रों का फॉर्म नंबर सात और छात्रों का फॉर्म होगा, सीबीएसई के साथ अन्य बोर्ड के फॉर्म नंबर आठ होंगे भरना होगा।

बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर नामांकन 2023 का कटऑफ लिस्ट

बीएसईबी के मुताबिक ओएफएसएस की वेबसाइट पर इंटर एनरोलमेंट 2023 की कट ऑफ लिस्ट भी जारी कर दी गई है। वहीं, कट ऑफ लिस्ट की मदद से छात्र अपने कॉलेज और स्कूल के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

OFSS Inter Common prospectus and cut off list issued

आपको बता दें कि हर कॉलेज और स्कूल के लिए कट ऑफ लिस्ट जिलेवार दी गई है। इसकी मदद से छात्र मैट्रिक में प्राप्त अंकों के अनुसार कॉलेज और स्कूल का चयन कर सकते हैं। इससे उन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में कॉलेज और स्कूल का नाम देने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Exam Result 2024 Date and Time can be Announced Today

पहली मेरिट लिस्ट कब आएगी?

ओएफएसएस से इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन करने के बाद पहली मेरिट लिस्ट मई माह में जारी की जाएगी, पहली मेरिट लिस्ट के माध्यम से छात्र उस कॉलेज में अड्मिशन ले सकते हैं जिसका नाम लिस्ट में आएगा।

अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल का विकल्प उपलब्ध होगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक छात्र को इंटर में नामांकन के लिए कम से कम 10 और विकल्प दिए हैं और 20 महाविद्यालयों या विद्यालयों का नाम भरने का अवसर है। वहीं छात्र राज्य भर में अपनी पसंद का कॉलेज या स्कूल चुन सकते हैं।

आवेदन की लागत कितनी होगी

इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र बिहार बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ओएफएसएस से किया जाएगा जिसके लिए ₹350 आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment