WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free BSEB Coaching: बिहार के नौ शहरों में बिहार बोर्ड कराएगा मुफ्त मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी, 8 फरवरी 2024 तक करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड की 2024 की मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की निःशुल्क तैयारी करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। इसके लिए योग्य छात्रों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने के इच्छुक छात्र 8 फरवरी 2024 रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए 100 रुपये का शुल्क भी देय होगा, आपको BSEB वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर लॉग इन करना होगा, 26 जनवरी 2024 से आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं।

प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालयों में स्थापित शैक्षणिक केन्द्रों पर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जायेगी, यह निःशुल्क होगा। चयनित छात्रों को फीस नहीं देनी होगी। प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिए सौ-सौ सीटें रखी गई हैं। इनके लिए चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में 50 लड़कों और 50 लड़कियों को मेडिकल (NEET) के लिए और 50 लड़कों और 50 लड़कियों को इंजीनियरिंग (JEE) के लिए तैयार किया जाएगा।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रत्येक केंद्र पर 200 विद्यार्थियों के लिए तैयारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में शिक्षण केंद्रों की व्यवस्था की है। यानी प्रवेश परीक्षा के आधार पर 100 लड़के और 100 लड़कियां उपरोक्त नौ शहरों में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करेंगी, इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था करने जा रही है, यह व्यवस्था गैर आवासीय होगी, यानी Bihar School Examination Board चयनित छात्रों को हॉस्टल की सुविधा नहीं देगी।

हालाँकि, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सभी छात्रों को प्रति माह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करेगी। इस छात्रवृत्ति के अलावा अध्ययन सामग्री बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर लॉग ऑन करें।
  • यहां होम पेज पर दिए गए NEET/JEE छात्र पंजीकरण के लिए गैर-आवासीय कोचिंग लिंक पर क्लिक करें।
  • दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद स्वीकार करें।
  • पंजीकरण पैनल पर आवश्यक जानकारी दर्ज करके लॉगिन आईडी प्राप्त करें।
  • लॉग इन करने के बाद फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद इसे सेव करें और प्रीव्यू देखें।
  • पेमेंट बटन पर क्लिक करें और 100 रुपये का भुगतान करें और रसीद अपने पास रखें।

पहली बार मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए बिहार के प्रमंडलीय मुख्यालयों में यह व्यवस्था की जा रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार के सभी नौ प्रमंडल मुख्यालयों में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्रों को यह अवसर प्रदान करने जा रही है। इससे पहले यह व्यवस्था पटना में शुरू की गयी थी।

चयन साक्षात्कार के आधार पर

प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालयों में स्थापित शैक्षणिक केन्द्रों पर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जायेगी, यह निःशुल्क होगा। चयनित छात्रों को फीस नहीं देनी होगी. प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिए सौ-सौ सीटें रखी गई हैं। इनके लिए चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में 50 लड़कों और 50 लड़कियों को मेडिकल (NEET) के लिए और 50 लड़कों और 50 लड़कियों को इंजीनियरिंग (JEE) के लिए तैयार किया जाएगा।

Leave a comment