WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Exam Calender 2024: बिहार के सरकारी स्कूलों में पहली से बारवीं कक्षा तक की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी होगा

बिहार में अब पहली कक्षा से बारवीं कक्षा तक के लिए एक BSEB Exam Calender 2024 जारी होगा। Bihar Education Department परीक्षा कैलेंडर 2024 तैयार कर रहा है, इसका आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।

यह व्यवस्था पहली बार लागू की जा रही है, जिसमें प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में एक साथ परीक्षाएं होंगी। हर कक्षा के छात्रों और उनके शिक्षक को पता होगा कि कौन सी परीक्षा किस महीने में होनी है। Bihar Board Exam कब शुरू होगी और कब खत्म होगी, इसकी पूरी जानकारी भी कैलेंडर में उपलब्ध होगी।

जानकारी के मुताबिक स्कूलों में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं ली जाएंगी. परीक्षा कैलेंडर हर स्कूल के नोटिस Bihar School Examination Board पर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Exam Calender 2024 सरकारी स्कूलों में परीक्षाओं और समय सारिणी में एकरूपता नहीं

बिहार राज्य में कक्षा 1 से 12वीं तक के लिए अब एक परीक्षा कैलेंडर होगा, मालूम हो कि दो दिन पहले ही सभी स्तर के स्कूलों के लिए समय सारिणी लागू की गयी है, जो एक दिसंबर से प्रभावी होगी।

बिहार विभाग ने प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एकरूपता लाने के लिए यह निर्णय लिया है, निरीक्षण के दौरान विभाग के अधिकारियों को एहसास हुआ कि स्कूलों में समय सारिणी और परीक्षाओं में एकरूपता नहीं है।

प्राथमिक और माध्यमिक परीक्षाएँ अलग-अलग तिथियों पर आयोजित की जा रही थीं। इसे देखते हुए विभाग प्रदेश भर के स्कूलों के लिए परीक्षा कैलेंडर तैयार कर रहा है। परीक्षा कैलेंडर दो-तीन दिन के भीतर जारी कर दिया जाएगा। प्रदेश में अब 11वीं कक्षा की भी वार्षिक परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग सत्र 2023-24 से 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा आयोजित करेगा।

यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जायेगी, इसको लेकर विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा गया है। BPSC TRE 2.0 Admit Card

Leave a comment