CSBC Constable Exam 2023: Bihar Police Constable Recruitment Exam 2023 की नई डेट का इंतजार लाखों अभ्यर्थी को

Bihar Police Constable Recruitment Exam में 21391 कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले लाखों उम्मीदवार नई परीक्षा तिथियों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय चयन पर्षद ने 1 अक्टूबर 2023 को सीएसबीसी कांस्टेबल परीक्षा में पेपर लीक होने के कारण उस दिन की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने इस संबंध में 3 अक्टूबर 2023 को नोटिस जारी कर कहा था कि सिपाही भर्ती परीक्षा रविवार को दोनों पालियों में आयोजित की गई थी।

इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए नकल करते पकड़े गए हैं, पार्षद ने कहा कि नकल ने इस परीक्षा में नकल की लेकिन 2 अक्टूबर 2023 को अधिक जानकारी मिली। ऐसे में परीक्षा में पेपर लीक या संगठित नकल गिरोह द्वारा सामूहिक नकल की आशंका को देखते हुए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षा तीन दिनों तक छह पालियों में होनी थी, जिसकी नई तारीखें अब उचित समय पर जारी की जाएंगी।

लाखों अभ्यर्थी को Bihar Police Constable Recruitment Exam की नई तारीख का इंतजार

आपको बता दें कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द हुए डेढ़ महीने से ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन अब तक सीएसबीसी की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। 21000 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के लिए लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। हालांकि, आवेदकों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी।

कांस्टेबल भर्ती के लिए नई परीक्षा तिथि परिषद की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जारी की जाएगी। कांस्टेबल भर्ती का नया परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के साथ ही एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना प्रकाशित की जा सकती है। नए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि, विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सीएसबीसी नोटिस का इंतजार करना होगा।

आपको बता दें कि राज्य में कुल 21391 पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से 8556 पद अनारक्षित हैं. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 2140 पद, अनुसूचित जाति के लिए 3400, अनुसूचित जनजाति के लिए 228, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 3842, पिछड़ा वर्ग के लिए 2570, पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 655 पद आरक्षित हैं। BSEB Students Attendance

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment