Mool Niwas Form Pdf Download | Rajasthan Domicile Certificate Application Form

राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों के लिए, हम सभी आवश्यक दस्तावेजों के पीडीएफ फॉर्म उपलब्ध कराते रहे हैं। क्योंकि आज के समय के अनुसार हर व्यक्ति के पास अपने आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको इन्हीं में से एक दस्तावेज के बारे में जानकारी देंगे जो सभी नागरिकों के लिए बेहद ही जरूरी है।

आज के समय में मूल निवास प्रमाणपत्र, आप किस राज्य, जिले या गांव में रहते हैं इन सभी को प्रमाणित करने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र होता है। राजस्थान के साथ साथ देश के अन्य सभी राज्यों में Mool Niwas एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अभी मूल निवास उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि जन्म प्रमाण पत्र, इसलिए यह जानना भी आवश्यक है कि मूल निवास प्रमाणपत्र कैसे बनाया जाता है? How to Mool Niwas Form Pdf Download?

मूल निवास कहां-कहां काम आता है? मूल निवास को अप्लाई ऑनलाइन कैसे करना है? राजस्थान मूल निवास में मूल निवास हम खुद कैसे बनायें? दस्तावेज कौन-कौनसे लगते है? मूल निवास बनाने में रूपये कितने लगते है? और इसका उपयोग कहाँ कहाँ पड़ सकता है? के साथ और अन्य भी सवालों के बारे में जाना जाएँ।

अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं ऐसे में आपको अपने राज्य में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए बहुत मूल निवास प्रमाणपत्र और अन्य सरकारी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। और आप राजस्थान में बना डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile Certificate Rajasthan) बनवाना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि आप सही जगह पर आए हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे ऑनलाइन मूल निवास प्रमाणपत्र कैसे बना सकते हैं। नीचे हम आपको राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई करने का पूरी प्रतिक्रिया एवं निवास-मूल प्रमाण आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करने की लिंक के साथ Mool Niwas Form Pdf से जुडी पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

इस लेख में आपको मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान के बारे में बताया जाएगा। आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य ही पढ़ें, ताकि आपको Mool Niwas Form Pdf की पूरी जानकारी मिल सके।

विशेष मूल निवास प्रमाण पत्र pdf 2021 tsp मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड | विशेष मूल निवास प्रमाण पत्र pdf 2021 | मूल निवास प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान pdf – मूल निवास प्रमाण पत्र download mp | मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड up

What's In This Post?

राजस्थान मूल निवास प्रमाणपत्र कैसे बनाया जाता है?

मूल निवास प्रमाण पत्र देश के सभी राज्यों में बनता है और हर राज्य की अपनी अलग ऑनलाइन प्रक्रिया होती है। सभी राज्यों की पद्धति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन जहां भी मूल निवास के लिए इसका उपयोग किया जाता है, वह सब समान है। डोमिसाइल सर्टिफिकेट हमारी एक तरह से पहचान पत्र है। जो ये साबित करता है कि हम किस राज्य में रहते हैं? और कितने वर्षों से रह रहे हैं? इसके साथ ही ये हमारे लिए एक पते का प्रमाणपत्र भी होता है।

राजस्थान डोमिसाइल रेजिडेंसी (Mool Niwas form pdf) बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ई-मित्र के पास जाना होगा, जहां आपको सभी दस्तावेज और फॉर्म जमा करने होंगे। आपका मूल निवास 7 से 10 दिनों में आ जाएगा। जिसका संदेश आपको समय-समय पर मिलता रहेगा। मूल निवास बनाने में 60 रुपये का खर्च आता है, पहला टोकन 40 रुपये है और जब आप प्रिंट निकालते हैं, तो 20 रुपये का एक अलग टोकन काट लिया जाता है।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 12th Dummy Admit Card 2021 | Download Link
Online Rajasthan Mool Niwas Form Pdf Download
Online Rajasthan Mool Niwas Form Pdf Download

आप खुद भी राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट बना सकते हैं, जिसके लिए आपको एसएसओ आईडी की जरूरत होती है। हमारी राय है कि आप ई-मित्र पर जाकर ही फॉर्म भरें। तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से मूल निवास बनवा सकते हैं। अगर आपको फॉर्म भरने में कोई दिक्कत आ रही है या कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं।

Rajasthan Domicile Certificate Application Form

Article Mool Niwas form pdf
LanguageHindi
BeneficiaryCitizens Of The Rajasthan State
Advantagefor government and private services
Application ProcessOffline & Online
Mool Niwas Form Pdf RajasthanBonafide Certificate Pdf Download Here
Certificate for Domicile of Rajasthan Pdf DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here

यह प्रमाणपत्र पहचान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस पत्र को “निवास प्रमाण पत्र या बोनाफाइड प्रमाण पत्र” के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रमाण पत्र का उपयोग राजस्थान राज्य का प्रत्येक नागरिक किसी भी सरकारी कार्य के लिए कर सकता है।

हमें हर जगह मूल निवास प्रमाण पत्र (मूल निवास प्रमाण पत्र) की आवश्यकता होती है, जैसे कॉलेजों, स्कूलों में प्रवेश के लिए, छात्रवृत्ति के लिए और किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए, इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Bonafide Certificate Pdf) नहीं है, तो आप काफी सारी सरकारी एवं प्राइवेट सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसका सारा विवरण मूल निवास प्रमाण पत्र पर लिखा होता है।

Document Required for Rajasthan Mool Niwas

  • Voter Identity Card (मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी)
  • Copy of Family Register (परिवार रजिस्टर की नकल )
  • Photo Copy of Aadhaar Card (आधार कार्ड की फोटो कॉपी)
  • Photo Copy of Ration Card (राशन कार्ड की फोटो कॉपी)
  • Electricity Bill or Water Bill (बिजली बिल या पानी बिल)
  • Birth Certificate (जन्म प्रमाण पत्र)
  • Passport-Size Photo (पासपोर्ट-साइज की फोटो)
  • अन्य जरुरी दस्तावेज (जरुरत होने पर)

Online Mool Niwas Form Pdf Download

राजस्थान राज्य का कोई भी व्यक्ति जो अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है, उसे सबसे पहले mool niwas form pdf download करना होगा। डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

मूल निवास फॉर्म प्रमाणपत्र को डाउनलोड करने के बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें और अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की एक प्रति राजस्व विभाग को जमा करें। सबमिट करने के बाद आप मूल निवास प्रमाण पत्र से सभी आवश्यक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Eligibility Criteria for Apply Rajasthan Domicile Certificate

  • आवेदक कम से कम 10 वर्षों से राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • महिला आवेदक जो राज्य की निवासी नहीं हैं, उनका विवाह ऐसे व्यक्ति से होना चाहिए जिसके पास राजस्थान बोनाफाइड प्रमाणपत्र हो या वह राजस्थान की निवासी हो।
  • महिला आवेदक प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकती हैं यदि वे राजस्थान के किसी व्यक्ति से शादी करती हैं।
  • नाबालिगों के लिए, उनके माता-पिता के प्रमाण पत्र के आधार पर निवास प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा मूल निवास प्रमाण पत्र या अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता शर्तें और नियम निर्धारित किए गए हैं, जिनका पालन करना सभी आवेदकों के लिए अनिवार्य है, तभी वे निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकेंगे। राजस्थान अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास ऊपर दिए गए निम्नलिखित पात्रता मानदंड होने चाहिए।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के क्या क्या फायदे है?

  • सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए राजस्थान मूल निवास प्रमाणपत्र होना जरूरी है।
  • स्कूल या कॉलेजों में नामांकन करते समय हमें “मूल निवास प्रमाणपत्र” की आवश्यकता होती है।
  • कई राज्य सरकार की नौकरियों के लिए, हमें निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • कई प्रकार के सरकारी दस्तावेज बनाने और कई अन्य प्रकार की सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए राजस्थान मूल निवास प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।
  • सरकारी नौकरी या सेवाओं का लाभ लेने के लिए हमें निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

राजस्थान निवास प्रमाण पत्र के कई प्रकार के लाभ हैं। जिनमें से कुछ लाभों की सूची हम आपको ऊपर निम्नलिखित प्रकार में दिए हैं।

ये भी पढ़ें:   [TNmatricschools] RTE Tamil Nadu Admission Apply Here 2021-22

एक अधिवास प्रमाण पत्र, जिसे अक्सर अधिवास प्रमाण पत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसका उपयोग यह साबित करने के लिए किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का निवासी है। संबंधित राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन द्वारा जारी, कागज का यह टुकड़ा व्यक्तियों को अपने संबंधित राज्यों में शांतिपूर्वक रहने की अनुमति देता है जिससे उन्हें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी उपयोगिताओं तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।

इस सर्टिफिकेट के लिए कोई भी जाति, वर्ग या समूह आवेदन कर सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक महिला जो किसी विशेष राज्य के स्थायी निवासी व्यक्ति से शादी करती है, वह स्वचालित रूप से उसी राज्य के लिए अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जमा करने की पात्र हो जाती है। राज्य सरकारों द्वारा लागू की गई छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ उठाने में एक अधिवास प्रमाण पत्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Process for Apply Mool Niwas Form Pdf Rajasthan

  1. Download Mool Niwas Form Pdf Online — कोई भी व्यक्ति राजस्थान में तिल निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी तहसीलदार कार्यालय से फॉर्म प्राप्त कर सकता है या नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके सीधे इस पेज पर भी डाउनलोड कर सकता है।
  2. Fill The Details To Be Given In The Rajasthan Domicile Form — आवेदक का नाम, घर का पता, माता/पिता/पति का नाम, गैस कनेक्शन नंबर, परिवार के सदस्यों का पूर्ण विवरण, परिवार की वार्षिक आय और अन्य जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  3. Submit The Bonafide Certificate Form — इस फॉर्म को ध्यान से भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और इसे नजदीकी तहसीलदार कार्यालय में जमा करें। फॉर्म जमा करने के बाद, आपके आवेदन को संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा और फिर आपका प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

आप राजस्थान राज्य में “Bonafide Certificate Rajasthan” (राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र) के लिए दो तरह से आवेदन कर सकते हैं। जिसमे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शामिल है।

  1. ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Offline Application Process)
  2. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Application Process)

Rajasthan Native Residence Certificate Apply Online Application Process

राजस्थान अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया राजस्व विभाग के माध्यम से ऑफलाइन रखी जाती है। वहीं आप राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए ई-मित्र केंद्र ( (e-Mitra) के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हम आपको यहां लेख के माध्यम से ऑफ़लाइन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे, जो इस प्रकार है। राजस्थान Mool Niwas Form Pdf के लिए आवेदक को आवेदन पत्र में मांगी गई या मांगी गई जानकारी भरनी होगी। जिसके बाद आवेदक को मूल निवास प्रमाणपत्र आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर संबंधित तहसील या राजस्व विभाग में जमा करना होगा।

Apply Rajasthan Domicile Certificate Online

  • राजस्थान में Domicile/Native/Nivas/Residence Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सबसे पहले आपको राजस्थान SSO पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करें — Click Here
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एसएसओ पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको “Registration” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने कुछ विकल्प खुल जाएंगे।
  • आपको यहां “Citizen” पर क्लिक करना है और नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक का चयन करना है। जिसके माध्यम से आप पंजीकरण करना चाहते हैं।
  • उसके बाद आपको चुने गए विकल्प के अनुसार नंबर दर्ज करना होगा। और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब सफल पंजीकरण के बाद, आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आप आसानी से राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

In the Special Domicile Certificate Form Pdf, enter the following information

  • आवेदक का नाम
  • पिता/ पति का नाम
  • पिता/पति का मूल स्थान/व्यवसाय/पता
  • आवेदक का वर्तमान स्थाई पता
  • आवेदक व्यक्ति की शिक्षा संस्थान का नाम
  • क्या मतदाता सूची में स्वयं के पिता/ पति का नाम हैं। हाँ / नहीं
  • आवेदक की जन्मतिथि/जन्म स्थान
  • पिता की अचल सम्पति का विवरण
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

यह सारी जानकारी ध्यान से दर्ज करें। आवेदन पत्र में पूछी गई जगह पर साइन करना सुनिश्चित करें। अंत में, आवेदन पत्र को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय या विभाग में जमा करें।

ये भी पढ़ें:   Rajiv Gandhi Career Portal Registration Rajasthan 2021

mool niwas form pdf vishesh mool niwas form pdf | mool niwas form pdf download rajasthan | mool niwas form pdf download up, mool niwas form pdf download rajasthan 2021 mool niwas form pdf download mp.

Rajasthan Native Residence Certificate Apply Offline Application Process

दोस्तों अगर आप राजस्थान में “राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट/मूल निवास प्रमाण पत्र” के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफलाइन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। Mool Niwas Certificate Form pdf Rajasthan के लिए आपको अपने तहसील कार्यालय जाना होगा। वहां से आप आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वप्रथम हमने जो ऊपर में राजस्थान निवास प्रमाण पत्र का pdf दिया हैं उस डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी आपके पास होनी चाहिए, इसके बाद ईमित्र के माध्यम से मूल निवास प्रमाण पत्र का फॉर्म आएगा जिसको अच्छे से पढ़कर अपनी सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट लगाकर, अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर, दो उत्तरदायित्व गवाहों के साइन जैसे सरपंच / ग्राम सेवक / टीचर / फर्स्ट ग्रेड तहसीलदार या अन्य गवर्नमेंट कर्मचारी सुधारक इत्यादि से साइन करवाकर ईमित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो हफ्ते भर के भीतर सात आठ दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा और फिर आधिकारिक तौर पर तहसीलदार द्वारा जारी किया जाएगा।

ध्यान रहें, आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक से भरें, और इसके साथ अपने आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। Mool Niwas Form Pdf Rajasthan फॉर्म भरने के बाद इसे कार्यालय में ही जमा कर दें। Mool Niwas Form Pdf Download करने के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यहां से आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट / मूल निवास प्रमाणपत्र पीडीएफ आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम होती है।

निवास प्रमाणपत्र ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। यह आपको अपने क्षेत्र की तहसील या राजस्व विभाग के कार्यालय में मिल जाएगा।
  • या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • दस्तावेजों को जोड़ने के बाद, आपको पूरी तरह से भरे हुए फॉर्म को तहसील या राजस्व विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद, आपके आवेदन को संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद आपका सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

FAQ: Mool Niwas Certificate Form pdf Rajasthan

सवाल — राजस्थान निवास प्रमाणपत्र आवेदन पत्र कैसे डाउनलोड करें?

जवाब — हमने आपको राजस्थान डोमिसाइल सर्टिफिकेट एप्लीकेशन (Bonafide Certificate Pdf) फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए लिंक उपलब्ध कराया है, जहां से आप आसानी से डोमिसाइल सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

सवाल — डोमिसाइल सर्टिफिकेट राजस्थान ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

जवाब — राजस्थान मूल निवास के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाना होगा। जहां से आप आसानी से राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सवाल — मूल निवास प्रमाण पत्र स्थिति की जांच कैसे करें?

जवाब — Mool Nivas Certificate Rajasthan Status देखने के लिए आपको ई-मित्र राजस्थान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

सवाल — राजस्थान मूल निवास सर्टिफिकेट की वैधता क्या है?

जवाब — राजस्थान Mool Niwas form pdf सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन होती है। लेकिन अगर व्यक्ति राजस्थान के अलावा किसी अन्य राज्य या देश का निवासी हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में राजस्थान की मूल नागरिकता समाप्त हो जाती है।

mool niwas form pdf mp, mool niwas form pdf up mool niwas form pdf download uttar pradesh | tsp mool niwas form pdf new mool niwas form pdf 2021 vishesh mool niwas form pdf rajasthan – new mool niwas form pdf emitra mool niwas form pdf | mool niwas form pdf download.

Last Word:

राजस्थान राज्य के प्रिय नागरिकों, हमने आपको इस आर्टिकल में mool niwas form pdf download / मूल निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड / mool niwas Certificate Form pdf Rajasthan / online Bonafide Certificate Pdf download / Online Mool Niwas Form Pdf Rajasthan Download करने की जानकारी दी है।

अगर आपके मन में अभी भी Mool Niwas form pdf से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे। अगर आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अधिक योजनाओं के पीडीएफ फॉर्म जल्द ही प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें। धन्यवाद

1 thought on “Mool Niwas Form Pdf Download | Rajasthan Domicile Certificate Application Form”

  1. मैने बिजली बील 10 साल के , वोटर कार्ड 20 साल् के 03 संख्या मे फोटौकॉपी, आधार कार्ड , सरकारी सेवा का प्रमाणपत्र 10 वी व 12 वी का रिजल्ट कार्ड, रासन कार्ड, साब लगाये पर मूल निवास रिजेक्ट हो गया

    Reply

Leave a comment