OFSS Intermediate Registration Apply Last Date: बिहार बोर्ड इंटर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024 तक

OFSS 11th Admission 2024-25 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। Bihar Board 11th Admission 11 अप्रैल 2024 से 20 अप्रैल 2024 तक Online Facilitation System for Students (OFSS) पर किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि OFSS Bihar Inter Admission में प्रवेश की प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी। BSEB 11th Admission 2024 Online Apply के लिए छात्रों को www.ofssbihar.in की मदद लेनी होगी।

पूरे बिहार के कॉलेजों और स्कूलों की जिलेवार सूची OFSS Inter Admission 2024 पर अपलोड कर दी गई है। लिस्ट को देखकर छात्र अपना कॉलेज और स्कूल का विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही BSEB Patna की ओर से 2023 की OFSS Merit List जारी कर दी गई है।

पिछले वर्ष की Bihar Board 11th Merit List Cuttoff देखकर छात्र अपनी योग्यता सूची के आधार पर कॉलेज और स्कूल का विकल्प चुन सकते हैं।

OFSS Inter Admission 2024

  • पहला चरण:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बीएसईबी का ओएफएसएस बिहार किसी भी गूगल ब्राउजर में आधिकारिक वेबसाइट खोलें और सीएएफ फॉर इंटरमीडिएट लिंक पर क्लिक करें।
  • दूसरा चरण: दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद (OFSS बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024 दिशानिर्देश) फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करें और “अपना आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें” बटन पर क्लिक करें।
  • तीसरा चरण:- उम्मीदवार अपनी व्यक्तिगत जानकारी और प्राप्त अंक और फोटो स्कैन अपलोड करें।
  • चौथा चरण:- उम्मीदवारों को सामान्य आवेदन पत्र में अपना पत्राचार पता और आरक्षण विवरण भरना चाहिए।
  • पांचवां चरण:- OFSS बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024-25 के लिए सभी जानकारी भरने के बाद अपनी प्राथमिकता के अनुसार अपने पसंदीदा कॉलेज का चुनाव करें। उम्मीदवार न्यूनतम यानी न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम यानी अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।
  • छठा चरण:- सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रीव्यू दिखाई देगा। यदि उम्मीदवार द्वारा दर्ज किया गया विवरण पूर्वावलोकन में सही है, तो कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।
  • सातवाँ चरण: – पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आठवां चरण:- पंजीकृत मोबाइल नंबर की पुष्टि होने के बाद, स्टड मोबाइल नंबर की पुष्टि होने के बाद आपको ऑनलाइन भुगतान के लिए भुगतान पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • नवां चरण:- ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रांजैक्शन आईडी रिसीविंग के रूप में प्राप्त होगी। इसके अलावा, ऑनलाइन आवेदन पत्र की एक प्रिंट कॉपी प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

उम्मीदवारों को बता दें कि ओएफएसएस बिहार के माध्यम से ओएफएसएस बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सभी आवेदकों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यह बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश 2024 मेरिट सूची संस्थान में प्राप्त अंकों और उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय के आधार पर तैयार की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024 के लिए पहली मेरिट सूची, दूसरी मेरिट सूची और तीसरी मेरिट सूची बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड की ओएफएसएस बिहार आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश मेरिट लिस्ट 2024 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आवेदकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Special Exam 2024 Apply Date: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का आज आखरी मौका

चयन सूची अंकों और आरक्षण श्रेणी पर जारी की जाएगी

OFSS Bihar के मुताबिक BSEB Merit List 2024 छात्रों के आवेदन, प्राप्त अंकों और आरक्षण श्रेणी के आधार पर जारी की जाएगी। इस पर छात्रों को स्कूल और कॉलेज आवंटित किए जाएंगे। नामांकन के लिए तीन Bihar Board Merit List जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम तीन मेरिट लिस्ट में नहीं होगा उन्हें भी स्पॉट एनरोलमेंट का मौका मिलेगा।

99420स्कूल कॉलेज के लिए 22 लाख से ज्यादा सीटें

बिहार बोर्ड के मुताबिक राज्य भर के 99420स्कूलों और कॉलेजों में दाखिले होंगे. इस बार 22 लाख 97 हजार 320 सीटों का ऐलान किया गया है।

आपको बता दें कि सीबीएसई की 12वीं के साथ 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, आईसीएसई का रिजल्ट भी अगले हफ्ते जारी किया जाएगा। दूसरी ओर, बिहार बोर्ड का मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी कर दिया गया है।

वहीं बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल रिजल्ट भी 31 मई 2024 तक जारी कर दिया जाएगा। इसी को देखते हुए बोर्ड द्वारा इंटर में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment