BSEB Sentup Exam 2023: बिहार Matriculation and Intermediate Stup Exam 2023 वहीं छात्र दे सकेंगे जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत होगी, जल्द आयोजित होंगी परीक्षाएं

Bihar School Examination Board Patna | Matriculation and Intermediate Stup Exam 2023 के सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति की अनिवार्यता पर कायम है। यही कारण है कि एक बार फिर BSEB Patna ने 75 फीसदी उपस्थिति को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इस बार यह आदेश उन छात्रों के लिए है जो मैट्रिक और इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, इंटर-मैट्रिक सेंटअप परीक्षा में उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा, जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board ने सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को पत्र के जरिये यह जानकारी भेज दी है। राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों सहित जिला स्तरीय पदाधिकारियों को भी सूचित किया गया है कि बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट या माध्यमिक वार्षिक परीक्षा, 2024 की सेंटअप परीक्षा में केवल वे ही विद्यार्थी शामिल होंगे, जिनकी उपस्थिति उनके शिक्षण संस्थानों में न्यूनतम 75%. प्रतिशत हो।

जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी उन्हें Bihar Board Sentup Exam 2023 | Matriculation and Intermediate Stup Exam 2023 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी, साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि इसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

इस दिन से परीक्षा शुरू होने का उम्मीद | Matriculation and Intermediate Stup Exam 2023

बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय के कैलेंडर के मुताबिक इंटरमीडिएट की परीक्षा 27 अक्टूबर 2023 से और मैट्रिक की परीक्षा 23 नवंबर 2023 से शुरू होने की उम्मीद हैं। आपको बता दें कि BSEB Sentup Exam 2023 में शामिल होना और पास करना जरूरी है।

Bihar Board 12th Sent Up Exam 2023 एवं Bihar Board 10th Sent Up Exam 2023 का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भी भेजा जाता है। इस बार सेंटअप परीक्षा से पहले सभी स्कूलों को 75 फीसदी उपस्थिति वाले छात्रों की जानकारी बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी, इसके अनुसार ही छात्रों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका भेजी जाएगी।

इस बार वार्षिक परीक्षा में मैट्रिक और इंटरमीडिएट मिलाकर करीब 30 लाख छात्र शामिल होंगे, सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट भी दिसंबर तक जारी कर दिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटर और मैट्रिक सेटअप में केवल 75 उपस्थित लोग शामिल होंगे

बिहार बोर्ड ने एक बार फिर 75 फीसदी उपस्थिति को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इंटर-मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी गयी है, बिहार बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को भेज दी है।

जो छात्र 75 प्रतिशत उपस्थिति के कारण सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, तो ऐसे छात्र वार्षिक परीक्षा से वंचित हो जायेंगे। पिछले सप्ताह बिहार बोर्ड ने भी मैट्रिक-इंटर वर्ष 2025 के परीक्षा फॉर्म भरने में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। अब बिहार बोर्ड ने सेंटअप परीक्षा में शामिल होना भी अनिवार्य कर दिया है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Exam Result 2024 History Record: बिहार बोर्ड ने लगातार छठे साल देश में सबसे पहले रिजल्ट देकर कीर्तिमान स्थापित किया
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment