Bihar Police Sub Inspector Vacancy: बिहार पुलिस में 1288 पदों पर सब इंस्पेक्टर की बहाली, गृह विभाग ने रोस्टर को दी मंजूरी

Bihar Police Sub Inspector Vacancy | बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर की कमी को पूरा करने के लिए वैकेंसी निकली है, 1288 पदों पर सब इंस्पेक्टर की बहाली होगी।इसके लिए गृह विभाग की ओर से रोस्टर को भी मंजूरी दे दी गयी है, गृह विभाग द्वारा यह कार्य 13 सितंबर 2023 को ही पूरा कर लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह जानकारी एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने सोमवार को दी, एडीजी मुख्यालय के मुताबिक सब इंस्पेक्टर की बहाली सीधी नियुक्ति के तहत होगी। सब इंस्पेक्टर के 1288 पदों में से 455 पदों पर महिलाओं की बहाली होगी।

वहीं, स्पोर्ट्स कोटे से 13 खिलाड़ी सब इंस्पेक्टर बन सकेंगे। वहीं, शेष 1275 पदों पर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा सब इंस्पेक्टरों की बहाली की जायेगी।

Bihar Police Sub Inspector Vacancy | बेहतरीन प्रशिक्षण दिया जाएगा

एडीजी मुख्यालय ने दावा किया कि जल्द ही बहाली प्रक्रिया शुरू की जायेगी, अगले 24 घंटे में पुलिस मुख्यालय की ओर से इसकी अधियाचना गृह विभाग को भेज दी जायेगी। 1288 पदों पर सब इंस्पेक्टरों की बहाली के बाद उनके बेहतर प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गयी है।

बिहार में कुल 26 प्रशिक्षण केंद्र हैं, वहाँ पहले से ही 4 प्रशिक्षण केन्द्र थे। लेकिन 1700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के तहत 22 नए अतिरिक्त ट्रेनिंग सेंटर बनाए जा रहे हैं, उन्हें अच्छे प्रशिक्षकों के माध्यम से पुलिसिंग का उत्कृष्ट प्रशिक्षण दिया जायेगा।

परीक्षा अक्टूबर में होगी

पिछले कुछ वर्षों में बिहार में जनसंख्या में वृद्धि हुई है, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से जनसंख्या के आधार पर पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने की बात करते रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार पुलिस में अलग-अलग पदों पर वैकेंसी निकाली जा रही हैं। Bihar Board Matric Exam 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सब इंस्पेक्टर से पहले कांस्टेबल के 21391 पदों पर वैकेंसी जारी की गई है, एडीजी मुख्यालय के मुताबिक इसका विज्ञापन जारी कर दिया गया है अक्टूबर में इसकी परीक्षा भी होगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Shikshak Sakshamta Pariksha: बिहार शिक्षक दक्षता परीक्षा 26 फरवरी 2024 से शुरू, फॉर्म भरने से पहले जरूरी जानकारी नोट कर लें
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment