BSEB Exam 2023: बिहार स्कूल परीक्षा में हर जिले के लिए अलग होगा प्रश्नपत्र

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षा 2023 का प्रश्नपत्र हर जिले के लिए अलग-अलग होगा। प्रश्न पत्र की छपाई भी जिलों के लिए अलग से की जाएगी।

इस बार प्रश्न पत्र प्रत्येक जिले के आहार मूल्यांकन प्रकोष्ठ द्वारा तैयार किया जाएगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के अनुसार जिलेवार प्रश्न पत्र तैयार किया जा रहा है। यदि प्रश्नपत्र लीक होने या गलत होने की बात कही जाती है तो संबंधित जिले में ही परीक्षा रद्द करनी होगी। इसका असर पूरे प्रदेश की परीक्षा पर नहीं पड़ेगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में अलग होगा प्रश्नपत्र

Bihar Board Exam 2023 का शेड्यूल जारी कक्षा एक से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कक्षा पांचवीं से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा 13 मार्च 2023 से 16 मार्च 2023 तक होगी।

वहीं कक्षा एक से चार और कक्षा छह और सातवीं तक वार्षिक परीक्षा 17 मार्च 2023 से 21 मार्च 2023 तक होगी। कक्षा एक से चार और कक्षा छठवीं, सातवीं का मूल्यांकन किया जायेगा। यानी इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा के बाद अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। वहीं पांचवीं और आठवीं में पास होने के बाद ही छात्र अगली कक्षा में जाएंगे।

दो पाली में आयोजित होगी वार्षिक परीक्षा

Bihar School Examination Board वार्षिक परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 1 से 3 बजे तक होगी। 5वीं और 8वीं की परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में भाषा, दूसरी में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। 14 मार्च 2023 को प्रथम पाली में पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान, 15वीं कक्षा 8वीं विज्ञान, द्वितीय पाली में संस्कृत एवं अन्य विषयों की परीक्षा होगी।

परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित की जायेगी। परीक्षा का परीणाम 31 मार्च 2023 को जारी किया गया जायेगा। पटना डीईओ अमित कुमार ने बताया कि 31 मार्च को हर स्कूल में शिक्षक और अभिभावकों की बैठक बुलाई जायेगी। इस दिन विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट दिया जायेगा, रिजल्ट में ग्रेडिंग सिस्टम होगा।

Read Also:  Bihar Education News: सरकारी स्कूलों में 45 मिनट में तैयार होंगे 'सुपर स्टूडेंट्स', शुरू हो रहा केके पाठक का नया 'लक्ष्य'
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment