Unmarried Certificate PDF Download | अविवाहित प्रमाण पत्र

आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण लेख लेकर आए हैं, जिसमें हम आपको अविवाहित प्रमाणपत्र विवरण में बताएंगे कि आप अविवाहित प्रमाणपत्र (Unmarried Certificate PDF) कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहां जाना होगा, और यदि आप जानना चाहते हैं की तो इस अविवाहित प्रमाणपत्र का काम कहां आता है।

यदि आप अविवाहित प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो, तो आपको हमारा यह आर्टिकल (Unmarried In Hindi) पूरा पढ़ना होगा, इसमें हम आपको अविवाहित प्रमाणपत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे।

दोस्तों अविवाहित प्रमाण पत्र बहुत सारी कामों एवं विभागों में मांगा जाता है, यह प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि आप अभी भी अविवाहित हैं। यह उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो रक्षा नौकरी करना चाहते हैं। क्योंकि आपको इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता तभी होती है जब आप सेना में होते हैं। नेवी, एयर फ़ोर्स जैसे पोस्ट पर आपको अविवाहित सर्टिफिकेट (Unmarried Certificate Format Pdf Download In Hindi) उस जगह देना होगा।

Unmarried Certificate Format Pdf Download In Hindi अविवाहित प्रमाण पत्र अपने ग्राम पंचायत के सरपंच या वार्ड पार्षद द्वारा बनवाया जा सकता है। यह निश्चित करतें है कि अभी आपकी शादी नही हुई है।

Unmarried Certificate PDF Downlaod

जब भी आप अविवाहित प्रमाण पत्र बनवाने जाते हैं तो आपको एक फॉर्म की आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको अविवाहित प्रमाणपत्र फॉर्म की आवश्यकता होगी।

आप इसे इंटरनेट से भी डाउनलोड (Unmarried Certificate Format Pdf Download In Hindi) कर सकते हैं और प्रिंटर की मदद से आसानी से भर सकते हैं, इसलिए आपको दुकान से फॉर्म खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Unmarried Certificate Form Fill Up

  • सबसे पहले अपने बारे में दी गई जानकारी को सही से भरें।
  • इसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो सर्टिफिकेट के पेज के ऊपर दाईं ओर देखना चाहिए।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद अपने ग्रामपंचायत के सरपंच या पार्षद से फोटो और फॉर्म दोनों को प्रमाणित करवाएं।

Note: ध्यान रहे कि अविवाहित प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है। Download Here

Unmarried Certificate Format PDF Live

अविवाहित प्रमाण पत्र

विभिन्न एजेंसियों में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सेना, नौसेना, वायु सेना में भर्ती के लिए आवश्यक अविवाहित प्रमाण पत्र के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र / शपथ पत्र के लिए नमूना। अविवाहित प्रमाण पत्र आवश्यकता के अनुसार शपथ पत्र पर तैयार किया जा सकता है। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र का प्रारूप/नमूना नीचे दिया गया है।

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों का यह प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसके माध्यम से जो व्यक्ति विवाहित या अविवाहित है, उन्हें प्रमाणित करके प्रस्तुत किया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है, जिसके माध्यम से यह प्रस्तुत किया जाता है कि वह व्यक्ति अविवाहित है या इसे बनाने के लिए प्रमाण पत्र हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से बने हैं लेकिन वर्तमान में ऑनलाइन प्रक्रिया को अधिक महत्व दिया गया है।

ये भी पढ़ें:   Spice Money Login 2021 | Retailer Registration Apply — Online SpiceMoney

इस प्रमाण पत्र के माध्यम से व्यक्ति विशेष के बारे में जानकारी दी जाती है कि वह व्यक्ति विवाहित है या नहीं, यह सरपंच द्वारा स्थापित किया जाता है कि व्यक्ति अभी विवाहित है या हम ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कर एक डिजिटल प्रमाणपत्र भी बना सकते हैं जिसके द्वारा हम ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर एक डिजिटल प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं।

Unmarried In Hindi

  • इस अविवाहित प्रमाण पत्र/शपथ पत्र पर उम्मीदवार/संबंधित प्राधिकारी द्वारा आवश्यकता के अनुसार हस्ताक्षरित होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार जो सेना/नौसेना/वायु सेना भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके लिए यह अविवाहित प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • उन उम्मीदवारों के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र आवश्यक है जो सेना भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं और 21 वर्ष से कम आयु के हैं।
  • विवाहित उम्मीदवार जिनकी आयु 21 वर्ष से कम है, केंद्रीय/रक्षा/अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए पात्र नहीं हैं।

Unmarried Certificate Download Image Format

भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना भर्ती रैली भारती, अविवाहित प्रमाण पत्र का प्रदर्शन भारतीय सेना और अन्य नौकरियों के लिए आवश्यक अविवाहित प्रमाण पत्र:

Unmarried Certificate Format Pdf Download In Hindi
Unmarried Certificate Format Pdf Download In Hindi

Leave a comment