WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 12 Exam Start Tomorrow: बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 2024 कल से, परीक्षा से पहले जान लें जरूरी नियम

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं, जोकि 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा कल से 2 पालियों में होगी। इसके लिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं, सभी स्टूडेंट्स के लिए इन गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है। पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक की जा सकती है।

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटर की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश भर में 1423 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा 13 लाख 4 हजार 352 परीक्षार्थी दे रहे हैं। इसमें 6,77,921 लड़के और 6,26,431 लड़कियां शामिल हैं। हर दिन परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा से संबंधित सभी सुविधाओं के लिए 31 जनवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक कंट्रोल रूम खोल दिया गया है।

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 कल से

इंटर के परीक्षार्थियों की पहचान के लिए पहली बार यूनिक आईडी दी गई है। इससे फर्जी परीक्षार्थियों की आसानी से पहचान हो सकेगी। यह जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। पहले दिन पहली पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में हिंदी विषय की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे से शाम 5.00 बजे तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार इंटर की परीक्षा में अगर किसी छात्र का एडमिट कार्ड खो जाता है या घर पर छूट जाता है तो भी उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा। इस संबंध में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो के साथ छात्र की पहचान दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही रोल कोड और रोल नंबर मिलाकर उन्हें परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा अगर किसी छात्र के प्रवेश पत्र में कोई फोटो या डाटा गलत है तो उस स्थिति में उस छात्र को भौतिक सत्यापन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही इस बार प्रत्येक छात्र को केंद्र पर अपने साथ एक पहचान पत्र लाना होगा। इसमें उनका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, फोटो वाली बैंक पास बुक शामिल है।

बिहार बोर्ड इंटर एग्जाम 2024 के नियम

  • परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक ही एग्जाम सेंटर पर प्रवेश मिलेगा
  • इलेक्ट्रॉनिक एवं स्मार्ट घड़ी पर पूर्ण रूप से हैं प्रतिबंध, छात्र केवल सुई वाली घड़ी का कर सकते हैं उपयोग
  • परीक्षा खत्म होने के बाद ही एग्जाम सेंटर से बाहर निकलने की अनुमति
  • कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, व्हाइटनर आदि ले जाना वर्जित
  • परीक्षार्थी साथ में प्रवेश पत्र और बॉलपेन ही लेकर जाएंगे
  • जूता-मोजा में परीक्षा देने की अनुमति नहीं
  • प्रवेश पत्र गुम होने पर भी परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी
  • हर केंद्र पर हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी
  • हर एग्जाम सेंटर पर वीडियोग्राफी होगी
  • हर केंद्र पर धारा 144 लागू
  • परीक्षार्थी की तीन बार जांच होगी

इसके अलावा बिहार बोर्ड ने नकल से मुख्य परीक्षा कराने के लिए प्रत्येक 25 छात्रों पर एक निरीक्षक नियुक्त किया है. साफ है कि हर कक्ष में कम से कम 2 निरीक्षक परीक्षा देते नजर आएंगे। साथ ही केंद्र प्रमुख के अलावा कोई भी पत्र व अन्य पदाधिकारी या कर्मी मोबाइल फोन नहीं लायेंगे.

परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी. समिति द्वारा प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को परीक्षा को स्वच्छ, कदाचार मुक्त एवं सख्ती से कराने के आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

परीक्षा केंद्र पर सीसी कैमरा लगा दिया गया है, 500 अभ्यर्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति होगी। कोई भी परीक्षार्थी व निरीक्षक परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे।

सिर्फ चप्पल में मिलेगी एंट्री

इस बार भी बोर्ड प्रशासन ने इंटर व मैट्रिक परीक्षा के लिए जूते-मोजे पहनने की अनुमति नहीं दी है। उम्मीदवारों को चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करना होगा। बोर्ड प्रशासन ने इसकी सूचना सभी केंद्रीय अधीक्षकों, जिलाधिकारियों, डीईओ व डीपीओ को दे दी है। अगर कोई परीक्षार्थी जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र पर आता है तो उसे बाहर से हटाना होगा। फिर अभ्यर्थी को नंगे पैर बैठकर बोर्ड की परीक्षा देनी होगी।

हर साल फरवरी के शुरुआती सप्ताह में अभ्यर्थियों को ठंड की वजह से जूते पहनने की इजाजत दी जाती थी, लेकिन इस साल तापमान सामान्य रहने की उम्मीद है। ऐसे में बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर आने को कहा है.

एडमिट कार्ड खोने के बाद भी एग्जाम दे सकेंगे परीक्षार्थी

1 फरवरी 2024 से बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है, जिसमें करीब 1304523 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। शिक्षा बोर्ड द्वारा बिहार के हर जिले में एक केंद्र बनाया गया है। परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी की गई है। बोर्ड ने छात्रों के लिए कई गाइडलाइंस जारी की हैं। मसलन, छात्र जूते-मोजे पहनकर परीक्षा देने नहीं जा सकते। इसी तरह अगर कोई छात्र अचानक एडमिट कार्ड खो देता है या घर पर भूल जाता है तो उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा।

प्रवेश पत्र में त्रुटि फिर भी देंगे परीक्षा

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में फोटो में त्रुटि है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है। जिन छात्रों के एडमिट कार्ड फोटो में कोई गड़बड़ी है, वे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटो वाली बैंक पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आ सकते हैं। पहचान पत्र की फोटोकॉपी को राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कर परीक्षा केंद्र पर जमा कराना होगा।

Bihar Board Inter Exam from tomorrow

उम्मीदवार को मूल आईडी प्रूफ के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा। केंद्र अधीक्षक उनके चेहरे का मिलान कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे। इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट और डेटालेस उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई जाएगी। यदि किसी अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र खो गया है, अथवा गलती से घर पर छूट गया है, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसकी पहचान कर परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जायेगी। राल शीट से इसकी पुष्टि करना।

इतने बजे तक मिलेगी एंट्री

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी, स्टूडेंट्स को शिफ्ट शुरू होने से 10 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से होगी, जिसके लिए स्टूडेंट्स को 9.20 तक आना होगा।

वहीं, दोपहर की शिफ्ट 1.45 बजे से शुरू होगी. इसके लिए 1.35 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा राज्य के 1,523 केंद्रों पर आयोजित होगी। इसमें कुल 13,04,352 स्टूडेंट्स शामिल होंगे, हर स्टूडेंट को विशेष पहचान देने के लिए यूनीक आईडी कार्ड जारी किए गए हैं।

सेंटर कोड, पंजीयन व विषय

बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों की विशेष पहचान के लिए यूनिक आईडी जारी की है। यूनिक आईडी औसतन 12 से 16 अंकों की हो सकती है। हर केंद्र या औसतन 400 से 500 अभ्यर्थियों के बाद यह आईडी बदलती रहेगी। इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में भी विद्यार्थियों के हित में वस्तुनिष्ठ एवं सब्जेक्टिव प्रश्नों में शत-प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे, अर्थात जितने प्रश्न छात्रों को हल करने हैं, उससे दुगने प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह 9.30 बजे पहली पाली की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 1.35 बजे तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना होगा, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 बजे से शुरू होगी। देर से आने पर केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया जाएगा।

कंट्रोल रूम फोन नंबर जारी

इंटर परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम 31 जनवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 के शाम 6 बजे तक काम करेगा। परीक्षार्थी कोई दिक्कत होने पर 0612-2219810, 2219234, 9470001389, डायल-100, 0612-2226916, 9934570063, 7903552332 या 8709491471, 0612-2232257, 2232227 और फैक्स संख्या-0612-2222575 आदि नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment