WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC Newly Teacher Resigned: बिहार शिक्षक भर्ती में चयनित 50 से अधिक शिक्षकों ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है वजह बहाली के तुरंत बाद नौकरी छोड़ रहे हैं शिक्षक?

BPSC Newly Teacher Resigned & बिहार में शिक्षक भर्ती के पहले चरण की बहाली को अभी कुछ ही दिन बीते थे कि शिक्षकों के इस्तीफे का सिलसिला शुरू हो गया है।

दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले ही पहले चरण के 50 से ज्यादा शिक्षकों ने नौकरी छोड़ दी है, शिक्षक बहाली के बाद अलग-अलग जिलों में शिक्षकों के इस्तीफे का सिलसिला जारी है। इस्तीफा देने वाले नवनियुक्त शिक्षकों में अधिकतर उत्तर प्रदेश के हैं। हालांकि, बिहार से आने वाले कई शिक्षकों ने इस्तीफा भी दे दिया है।

अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं उसके मुताबिक सबसे ज्यादा नवनियुक्त शिक्षकों ने समस्तीपुर जिले में इस्तीफा दिया है, समस्तीपुर जिले में अब तक 30 शिक्षक इस्तीफा दे चुके हैं। मुजफ्फरपुर में 17 नवनियुक्त शिक्षकों ने इस्तीफा दे दिया है, जबकि बेगूसराय में 4 और मधुबनी में एक ने भी इस्तीफा दे दिया है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसलिए छोड़ रहे BPSC Newly Teacher Resigned

इन शिक्षकों के इस्तीफे के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से आधिकारिक तौर पर सूचना भी जारी कर दी गयी है।

मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी है कि जिन BPSC Newly Teacher Resigned दिया है उनका चयन केंद्रीय विद्यालय के लिए हो गया है, इसका हवाला देकर इन शिक्षकों ने बिहार में शिक्षण कार्य छोड़ दिया है। कुछ मामलों में, शिक्षकों ने किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा में चयन के कारण बिहार शिक्षक की नौकरी भी छोड़ दी है।

केंद्रीय विद्यालय में चयन, दूसरे विभागों में नौकरी पाना और उत्तर प्रदेश से आने वाले शिक्षकों को बिहार के शिक्षक की नौकरी रास नहीं आ रही है। यही कारण है कि बेहतर विकल्प मिलने पर अभ्यर्थी बिहार शिक्षक की नौकरी से इस्तीफा दे रहे हैं।

फिलहाल बिहार के अलग-अलग राज्यों से इस्तीफा देने वाले शिक्षकों के आंकड़े अलग-अलग सामने आ रहे हैं. संभव है कि इस्तीफे के बाद आने वाले दिनों में शिक्षा विभाग आधिकारिक तौर पर उन लोगों के बारे में जानकारी साझा करेगा। फिलहाल, इस्तीफे के बाद शिक्षा विभाग का कोई भी अधिकारी बयान देने को तैयार नहीं है।

रिक्त पदों की संख्या बढ़ सकती है

फिलहाल बिहार में बीपीएससी द्वारा शिक्षक बहाली का दूसरा चरण चल रहा है. एक तरफ जहां बीपीएससी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ पहले चरण में नियुक्ति के बाद योगदान देने वाले शिक्षकों के इस्तीफा देने से कई स्कूलों में पद खाली हो रहे हैं, शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में इस्तीफा देने वाले शिक्षकों की संख्या और बढ़ सकती है। bihar board inter registration form download 2023

Leave a comment