Bihar Education Department: New scheme of Bihar Education Department Grading, अब स्कूलों की ग्रेडिंग भी इसी आधार पर की जाएगी

New scheme of Bihar Education Department Grading बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पहल तेज कर दी है। विभाग ने अब स्कूलों की ग्रेडिंग भी तय कर ली है, पहले स्कूलों में बच्चों की ग्रेडिंग उनके परीक्षा परिणाम के आधार पर की जाती थी। अब विभाग बच्चों के साथ-साथ स्कूलों के प्रदर्शन पर भी पैनी नजर रखेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Bihar Biard के सरकारी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं 20 सितंबर 2023 से शुरू होंगी। इस बार अर्धवार्षिक परीक्षा कई मायनों में खास होगी। रिजल्ट के आधार पर सभी स्कूलों की समीक्षा की जायेगी, समीक्षा के बाद स्कूलों की ग्रेडिंग की जायेगी।

जिला स्तर पर निर्णय लिया जाएगा कि बेहतर ग्रेड वाले स्कूलों को किस तरह की सुविधाएं दी जाएं। इसके अलावा अभिभावक-शिक्षक सेमिनार में कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी सम्मानित किया जायेगा। हालाँकि, इससे पहले केवल बच्चों को ही ग्रेड दिया जाता था।

डी और ई ग्रेड वाले बच्चों पर विशेष ध्यान | New scheme of Bihar Education Department Grading

आपको बता दें कि इस साल पिछली वार्षिक परीक्षा में D और E ग्रेड पाने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, विभाग यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि इन बच्चों को अर्धवार्षिक परीक्षाओं में बेहतर ग्रेड मिले।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने डी और ई ग्रेड पाने वाले बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप का आयोजन किया था, ताकि वे परीक्षा की अतिरिक्त तैयारी कर सकें।

प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका मुद्रण हेतु भेजी गई

इसके साथ ही कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की अर्धवार्षिक परीक्षा 20 सितंबर 2023 से शुरू हो रही है। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है, योग्य शिक्षकों को प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। तैयार प्रश्नपत्रों की समीक्षा के बाद प्रश्न सह उत्तर पुस्तिकाएं मुद्रण के लिए भेज दी गयी हैं. इस बार भी बच्चों को ए, बी, सी, डी और ई ग्रेड दिए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board के स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी, यह परीक्षा 26 सितंबर 2023 तक चलेगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम नंदन ने बताया कि पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। Bihar Police Constable Exam 2023

ये भी पढ़ें:  KK Pathak Command Center: केके पाठक द्वारा विशेष 'कमांड एंड कंट्रोल' सेंटर सक्रिय, बिहार के सभी स्कूलों और शिक्षकों पर एसीएस की पैनी नजर
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment