Bihar Niyojit Shikshak Exam: अब अभियार्थी 5 बार दे सकते हैं योग्यता परीक्षा, बिहार शिक्षा मंत्री ने दिया अपडेट

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना में प्रेस वार्ता के दौरान Bihar Niyojit Shikshak Exam | Bihar Competency Test 2024 से जुड़ी अहम जानकारी साझा की, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सलाह पर ऑनलाइन होने वाली तीन परीक्षाओं के अलावा दो लिखित परीक्षाओं का भी मौका दिया जाएगा, यानी अब कुल पांच परीक्षाओं का मौका दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य सरकार ने नियोजित शिक्षकों की यह मांग मान ली है कि तीन की जगह पांच दक्षता परीक्षा ली जाये। यह जानकारी Bihar Education Minister Vijay Kumar Chaudhary ने दी, उन्होंने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी बनने के लिए योग्यता परीक्षा पास करनी होगी, अब तक तीन ऑनलाइन परीक्षाओं का प्रावधान है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा | Bihar Niyojit Shikshak Exam

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि शिक्षकों की ओर से लगातार मांग की जा रही थी कि ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ-साथ ऑफलाइन (लिखित) परीक्षाएं भी होनी चाहिए, अन्यथा पुराने शिक्षकों को परेशानी होगी। शिक्षकों की समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो बार ऑफलाइन (लिखित) दक्षता परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया है।

विजय कुमार चौधरी ने शिक्षकों से धैर्य रखने और किसी के बहकावे में नहीं आने की अपील की, कुछ लोग उन्हें अपना हित साधने के लिए उकसा सकते हैं। सरकार उनके हितों का ख्याल रखेगी। उन्होंने यह भी कहा कि हाल के दिनों में शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हुआ है. दूरदराज के इलाकों में भी स्कूल पूरे समय चलते हैं। इससे बिहार के लोगों का सरकारी शिक्षा व्यवस्था पर भरोसा बढ़ा है. इसे कायम रखने की जरूरत है।

शिक्षकों को योग्यता परीक्षा की चिंता करने की जरूरत नहीं

इससे पहले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने दक्षता परीक्षा के संबंध में जानकारी दी थी, हाल ही में उन्होंने कहा था कि शिक्षकों को योग्यता परीक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, परीक्षा में सरल प्रश्न पूछे जायेंगे। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये हैं। इतना ही नहीं, प्रश्नपत्र बीपीएससी परीक्षा की तरह कठिन भी नहीं होंगे।

Learn more about :- BPSSC Bihar Police Vacancy

ये भी पढ़ें:  Bihar Sakshamta Pariksha Cut Off: बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 कट ऑफ यहाँ चेक करें, साथ ही देखें न्यूनतम योग्यता अंक
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment