OFSS Inter Vashuda Kendra Form: बिहार 11वीं का एडमीशन जारी, वसुधा केंद्र पर फॉर्म-5 और जिला निबंधन केंद्र से छात्र भरेंगे फॉर्म-7

बिहार बोर्ड इंटर दाखिला प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है। OFSS Inter Admission इक्छुक छात्र 2024-25 बैच के लिए बिहार बोर्ड 11वीं और 12वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे Bihar School Examination Board की आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंटर क्लास का एडमिशन ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स सॉफ्टेयर के माध्यम से होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार इंटर ऑनलाइन एडमिशन 11 अप्रैल 2024 से शुरू हो चूका हैं, छात्र 20 अप्रैल 2024 तक या इससे पहले BSEB Official Website पर जाकर OFSS Bihar 11th Admission 2024 Online Application Form भर सकते हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने से पहले कॉमन एडमिशन प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें, ऑनलाइन CAF भरने का तरीका यहां क्लीक कर के देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड वसुधा केंद्र पर फॉर्म-5 और जिला निबंधन केंद्र से छात्र भरेंगे फॉर्म-7

Bihar Board Inter Admission 2024 के लिए छात्र वसुधा केंद्र पर पांच और जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र पर सात नंबर पर फार्म भरेंगे। यह निर्देश बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए है। सीबीएसई व आईसीएसई के छात्र वसुधा केंद्र से फार्म नंबर छह व जिला पंजीयन सह परामर्श केंद्र से फार्म नंबर आठ भरेंगे।

BSE Patna के मुताबिक छात्रों को नामांकन फॉर्म भरने में सावधानी बरतनी चाहिए, सीबीएसई और आईसीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद उन्हें फॉर्म भरने का मौका दिया गया हैं।

बिहार बोर्ड के अनुसार हर जिले में वसुधा केंद्र स्थापित किया गया है। वसुधा केंद्र की जानकारी OFSS Portal की वेबसाइट से छात्रों को मिलेगी। छात्र अपने नजदीकी वसुधा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए वसुधा केंद्र के अलावा नामांकन फॉर्म भरने के लिए जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र और साइबर कैफे का विकल्प भी दिया गया है।

इन बातों का छात्र रखें ध्यान

  • फॉर्म को बड़े अक्षर में पेन से भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद अंत में इस पर हस्ताक्षर करें।
  • छात्रों को चार रंगीन फोटो भी लेने चाहिए।
  • फॉर्म भरने में ओटीपी आने के बाद ही नामांकन फॉर्म भरा जाएगा।
  • छात्र केवल एक मोबाइल नंबर का उपयोग एक ही फॉर्म में कर सकते हैं, इसके अलावा, कृपया ई-मेल आईडी दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद ई-चालान की कॉपी स्टेट बैंक और इंडियन बैंक में जमा करा दी जाएगी।

ऑनलाइन करना होगा शुल्‍क भुगतान

आवेदन भरने के लिए छात्रों को ऑनलाइन शुल्क देना होगा। छात्र नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ई-चालान के माध्यम से शुल्क भुगतान भी स्वीकार करेगी। शुल्क का भुगतान करने के बाद उसकी एक प्रति अपने पास रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSBE Intermediate Admission 2024 आवेदन जमा करने के बाद, बिहार बोर्ड द्वारा छात्रों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पासवर्ड भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Scrutiny Result 2024 Kab Aayega: बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2024 कब आएगा?

ऐसे भरें ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड की OFSS वेबसाइट ofssbihar.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, ‘Common Application Form for Admission in Intermediate College & Schools‘ लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां मांगी गई जरूरी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • एप्लीकेशन फीस जमा करें, एप्लीकेशन फीस 350 रुपये है, जोकि ऑनलान भर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें और आगे के लिए सेव करके प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।

कौन छात्र कर सकते है आवेदन

बिहार बोर्ड से 10वीं बोर्ड परीक्षा या समक्षक परीक्षा पास होनी चाहिए, इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा का भारतीय प्रमाण पत्र समेत अन्य स्टेट बोर्ड के 10वीं के छात्र भी बिहार इंटर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 31 मार्च 2024 को घोषित किया गया था।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने फिलहाल बिहार राज्य से मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए प्रवेश फॉर्म की तिथि जारी कर दी है। परिणाम घोषित होने के बाद सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से प्रदेश के 9942 स्कूल-कॉलेजों की कुल 22 लाख 97 हजार 320 से अधिक सीटें भी जाएंगी।

यहां मिलेगी सारी जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर में प्रवेश के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। यह ऐप ओएफएसएस के नाम से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। कोई भी छात्र इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

इस एप के जरिए उन्हें नामांकन से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। छात्र आवेदन करने के लिए इस ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। बिहार बोर्ड ने छात्रों को कटऑफ देखने के बाद ही आवेदन करने की सलाह दी है। स्कूल-कॉलेजों में नामांकन के लिए कटऑफ जारी कर दी गई है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

1 thought on “OFSS Inter Vashuda Kendra Form: बिहार 11वीं का एडमीशन जारी, वसुधा केंद्र पर फॉर्म-5 और जिला निबंधन केंद्र से छात्र भरेंगे फॉर्म-7”

Leave a comment