Traffic Signs In Hindi – Rules & Symbols | Board Meanings

Traffic Signs In Hindi: वर्तमान में, सभी के पास वाहन होना आम बात है। यातायात के कुछ नियम हैं जिनका सभी को सड़क पर चलने के लिए पालन करना होगा।

जिस देश में आप ड्राइव करना चाहते हैं, उसके आधार पर ट्रैफ़िक नियम एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकते हैं। हर देश में यातायात और दुर्घटना को नियंत्रित करने और यातायात में सुधार के लिए कुछ नियम हैं। हर देश के अपने नियम होते हैं लेकिन उनमें कुछ समानता है।

वहां के यातायात नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद, आपको यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

What's In This Post?

New Traffic Challan Rate 2021नए ट्रैफिक चालान शुल्क

जब यातायात सुविधा शुरू की गई थी, तो यातायात नियम पहले तैयार किए गए थे। यातायात नियम (Traffic Signs In Hindi) मानव जीवन के लिए आवश्यक हैं क्योंकि कोई भी चालक नियमों (traffic rules in hindi) का पालन करके खुद को सुरक्षित रख सकता है।

इसलिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक वाहन चालक को ट्रैफिक का हर नियम (road safety rules in hindi) पता होना चाहिए। ट्रैफिक पुलिस कर्मी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के चालान भी काटते हैं।

अनिवार्य रूप से, सभी ड्राइवरों को यातायात के सभी नियमों और यातायात के सभी प्रकार के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए। यातायात (Traffic Signs In Hindi) के सभी नियमों का पालन करके, आप खुद को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा सकते हैं।

यदि हर ड्राइवर चाहे तो, वह कुछ प्रमुख और महत्वपूर्ण यातायात नियमों का पालन करके अपने और दूसरों के जीवन की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

अब हम आपको अपने देश में ट्रैफिक नियम उलंघन करने पर लगने वाले कुछ जुर्माने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो निम्नलिखिन निचे दिया गया हैं।

Traffic Rules Challan & Their Causes – यातायात नियम चालान

चालान का कारणचालान Rate
वाहन चलते समय मोबाइल पर बात करना1000 रु
सीटबेल्ट चालान1000 रु
मोटर साइकिल पर दो से अधिक लोग सवार होना1000 रु
हेलमेट चालान1000 रु
शराब पीकर गाड़ी चलाना10,000 रु
इमरजेंसी वाहन को साइड ना देना10,000 रुपए
Dangerous ड्राइविंगबाइक 1000 रु और कार 10,000 रु
तेज गति से गाड़ी चलाना1000 रु
वाहन Insurance ना होना  2000 रु
Red लाइट Jump करना1000 रु
लाइसेंस Expired होने पर5000 रु
बिना रजिस्ट्रेशन के गाड़ी चलाना2000 रु
बिना परमिट के गाड़ी चलाना10,000 रु
ओवरलोडिंग चालान20,000 रु
ओवरलोडिंग इन पैसेंजर वाहन100 रु /सवारी

बेहतर यातायात साधनों का हर देश के विकास में महत्व है। सभी परिवहन सुविधाएं विकास कार्यों को करने के लिए मानव कार्यों को आसान बनाती हैं। यही कारण है कि हर देश में, यातायात (Traffic Signs In Hindi) की सुविधाओं के साथ, उनके कुछ नियम और कानून (Yatayat Ke Niyam Hindi) भी बनाए जाते हैं, जिसके कारण सभी प्रकार की सुविधाएं सुचारू रूप से जारी रह सकती हैं।

आज हम इस लेख के माध्यम से भारत में यातायात नियमों और यातायात के कुछ महत्वपूर्ण संकेतों (traffic signals in hindi) के बारे में बात करने जा रहे हैं। यातायात (Traffic Signs In Hindi) या सड़क दुर्घटनाएं ज्यादातर नियमों के उल्लंघन या नियमों के ज्ञान की कमी के कारण होती हैं।

आइये जानते हैं कि नियम क्या हैं? और संकेत क्या हैं? जो आपके जीवन सहित आपके परिवार की खुशियों को सुरक्षित करते हैं।

Traffic Sign In Hindi HD images Meaning

ट्रैफिक सिग्नल के नियम को फॉलो करना वाहन चालकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आप सभी लोगों को सड़क किनारे गाड़ी चलते समय सड़क किनारे बोर्ड पर दिए गए Traffic Sign पर हमेशा ध्यान दें, यह सभी संकेतों में उस रोड के मुख्य बातों को दर्शाया जाता हैं।

जिसके मदद से आपको उस रोड के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता हैं, हमने निचे रोड किनारे लगे हुए सभी यातायात नियम चिन्ह सहित (traffic sign with their meaning) उनके मतलब को बताया हैं। यातायात (Traffic Signs In Hindi) के प्रमुख रंगो वाले संकेतों का वर्णन हमने इस प्रकार निम्नलिखित किया है।

Traffic-Rules-signs - Traffic Signs In Hindi
Traffic-Rules-signs – Traffic Signs In Hindi

Traffic Signs In Hindi Language | Traffic Symbols – यातायात नियम चिन्ह

बढ़ते यातायात के मद्देनजर न केवल देश में बल्कि दुनिया भर में कुछ यातायात (Traffic Signs In Hindi) नियम बनाए गए हैं। ये यातायात नियम आम तौर पर हर जगह समान होते हैं।

पेट्रोल और डीजल चालित वाहनों के आविष्कार के बाद, जब वाहनों की भीड़ सड़कों पर दिखाई देने लगी, तब कुछ नियम बनाने की आवश्यकता थी जो बढ़ते यातायात (Traffic Signs In Hindi) को नियंत्रित कर सकें और दुर्घटनाओं के जोखिम को भी रोक सकें।

इस तरह ट्रैफिक नियम बनाए गए। यातायात के बाद, नियम न केवल यातायात (Traffic Signs In Hindi) को आसान बनाते हैं बल्कि दुर्घटनाओं को भी कम करते हैं।

अधिकांश दुर्घटनाएं यातायात नियमों का पालन नहीं करने के कारण होती हैं, और देश में बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं जैसे कि भारत में लोगों के यातायात नियमों का पालन नहीं करने या उनके यातायात नियमों को न जानने का संकेत मिलता है।

Check This:  Digipay New Version 2021 Download | Login & Registration [Digipay v4.6]

इस लेख में, आप पढ़ेंगे कि हमें किन ट्रैफ़िक नियमों का पालन करना चाहिए। आज के लोगों, विशेषकर हमारी युवा पीढ़ी के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उन्हें किन ट्रैफिक नियमों का पालन करना है और वे कौन से ट्रैफिक नियम हैं।

ट्रैफिक सिग्नल सबसे महत्वपूर्ण हैं, वे लोगों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए एक मूक संदेश के रूप में कार्य करते हैं। किसी भी वाहन चालाक के लिए इन यातायात संकेतों (Traffic Signs In Hindi) की अच्छी समझ होना बहुत जरूरी है।

इसलिए हमने प्रत्येक की सहायता के लिए ‘Hindi Meaning of Traffic Signs Symbols and Images’ यातायात नियम चिन्ह (Traffic Signs In Hindi) लेख को अच्छी तरह से प्रस्तुत किया है।

12 Months Name In Hindi | महीनो के नाम – Hindi Months Name

Red Light Sign

RED-light-sign
Red Light Sign

चौराहों पर ट्रैफिक लाइट का उपयोग यातायात (Traffic Signs In Hindi) को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। लाल बत्ती का मतलब है कि आपको चौराहे पर रुकना होगा।

Yellow Light Sign

Yellow Light Sign
Yellow Light Sign

पीली रोशनी का मतलब है रुकने के लिए तैयार होना। लाल बत्ती होने से पहले पीली रोशनी सेकंडों में बदल जाती है। यह लाइट ड्राइवर को सचेत करने के लिए है।

Green Light Sign

Green Light Sign
Green Light Sign

इस हरे रंग के संकेत का मतलब है कि अब यातायात (Traffic Signs In Hindi) खुल गया है, आप आगे बढ़ सकते हैं। प्रत्येक प्रकाश एक निश्चित समय के लिए है। उसी समय, आपको रुकना या चलना होगा।

Stop Sign

Stop Sign
Stop Sign

स्टॉप साइन का मतलब है कि आपको यहां रुकना है। यह संकेत बोर्ड या सड़क पर लिखा जा सकता है। जहां भी आप इसे देखें, अपनी कार को रोकें और चारों ओर देखें और रास्ता साफ होने पर ही आगे बढ़ें।

Giveway Sign

Giveway Sign
Giveway Sign

इसका मतलब है कि आपको इस सड़क पर अन्य वाहनों को रास्ता देना होगा। जहां भी यह चिन्ह दिखाई दे, अपने वाहन को धीमा करें और सावधानी से चलाएं।

No Entry Sign

No Entry Sign
No Entry Sign

इसका मतलब है कि वाहन को इस सड़क पर आगे जाने और किसी अन्य मार्ग से जाने की अनुमति नहीं है।

One Way Sign

One Way Sign
One Way Sign

इसका मतलब है कि वाहन केवल सड़क पर जा सकते हैं और वापस नहीं आ सकते। यह संकेत भीड़ भरे बाजार या संकरी सड़क पर देखा जा सकता है। आपको दूसरे रास्ते से वापस आना होगा।

No Vehical in Both Direction Sign

No Vehical in Both Direction Sign
No Vehical in Both Direction Sign

इसका मतलब है कि इस सड़क पर न तो वाहन आ सकते हैं और न ही। यह संकेत एक व्यक्तिगत कॉलोनी में देखा जा सकता है। और जिस जगह पर सड़क का काम चल रहा है।

No Entry For Goods Vehicle Sign

No Entry For Goods Vehicle
No Entry For Goods Vehicle Sign

इसका मतलब है कि सामान रखने वाले वाहन को ले जाना प्रतिबंधित है। यह संकेत बाजार में देखा जाता है। क्योंकि गलियों में गाड़ी खड़ी करने की जगह नहीं है।

No Entry For Cycles Sign

No Entry For Cycles Sign
No Entry For Cycles Sign

इसका मतलब है कि साइकिल का प्रवेश निषिद्ध है। कुछ बड़े राजमार्ग हैं जहां वाहनों का उपयोग तेज गति से किया जाता है जहां इसका उपयोग किया जाता है।

No Entry For Pedestrian Sign

No Entry For Pedestrian Sign
No Entry For Pedestrian Sign

इसका मतलब है कि पैदल चलने वालों को यहां से सड़क पार करने की अनुमति नहीं है। उन्हें सड़क पार करने के लिए फ्लाईओवर या अंडरपास का उपयोग करना पड़ता है। यह उच्च यातायात (Traffic Signs In Hindi) सड़कों पर देखा जाता है।

No Entry For Hand Carts Sign

No Entry For Hand Carts Sign
No Entry For Hand Carts Sign

हाथ से चलने वाली गाड़ी का प्रवेश निषिद्ध है। इस चिन्ह का उपयोग चढ़ाई या ढलान वाली सड़कों पर किया जाता है।

No Entry For Bullock Cart Sign

No Entry For Bullock Cart Sign
No Entry For Bullock Cart Sign

इसका मतलब है कि किसी भी बैलगाड़ी का प्रवेश निषिद्ध है। यह चिन्ह एक खड़ी खड़ी सड़क और पुलिया पर देखा जा सकता है।

No Entry For Motor Vehicles Sign

No Entry For Motor Vehicles Sign
No Entry For Motor Vehicles Sign

सभी प्रकार की गाड़ियों का प्रवेश निषिद्ध है। यह संकेत बाजार में देखा जा सकता है जहां सड़कें संकरी हैं, केवल पैदल लोग ही वहां जा सकते हैं।

Weight Limit Sign

Weight Limit Sign
Weight Limit Sign

इसका मतलब है कि 5 टन से अधिक भारी वाहनों का प्रवेश निषिद्ध है। यह चिन्ह एक पुराने पुल और गली में देखा जा सकता है जहाँ सड़क के नीचे सीवरेज की लाइन बिछी हुई है।

Height Limit Sign

Height Limit Sign
Height Limit Sign

इसका मतलब है कि 3.5 मीटर से अधिक ऊंचे वाहनों को प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है। यह साइनबोर्ड रेलवे अंडरपास से पहले देखा जाता है।

Length Limit Sign

Length Limit Sign
Length Limit Sign

10 मीटर से अधिक लंबाई वाले वाहनों का प्रवेश वर्जित है। कुछ सड़कों पर, ऐसे मोड हैं जहां लंबी ट्रेनें नहीं घूम सकती हैं, इसलिए यह संकेत दिया जाता है।

No Right Turn Sign

No Right Turn Sign
No Right Turn Sign

इसका मतलब है कि आपको दाएं मुड़ने की जरूरत नहीं है, या तो सीधे जाएं या बाएं मोड़ लें।

No Left Turn Sign

No Left Turn Sign
No Left Turn Sign

इसका मतलब है कि आपको बाएं मोड़ लेने की जरूरत नहीं है, या तो सीधे जाएं या दाएं मोड़ लें।

No Overtaking Sign

No Overtaking Sign
No Overtaking Sign

इसका मतलब है कि इस सड़क पर ओवरटेकिंग की अनुमति नहीं है। यह संकेत घुमावदार रास्तों और पहाड़ी रास्तों पर देखा जाता है क्योंकि सामने से आने वाली कार ऐसे मार्गों पर दिखाई नहीं देती है।

Horn Prohibited Sign

Horn Prohibited Sign
Horn Prohibited Sign

इसका मतलब है कि यहां हॉर्न बजाना मना है। यह संकेत अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों और आवासीय कॉलोनियों में पाया जाता है।

Maximum Speed Limit Sign

Maximum Speed Limit Sign
Maximum Speed Limit Sign

इसका मतलब है कि इस सड़क पर अधिकतम गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। इससे अधिक पर आपका चालान काटा जा सकता है। गति सीमा सड़क से सड़क तक भिन्न होती है।

And of All Restrictions Sign

 And of All Restrictions Sign
And of All Restrictions Sign

इसका मतलब है कि इस सड़क पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन आपको ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा।

Not Stopping Sign

Not Stopping Sign
Not Stopping Sign

इसका मतलब है कि आपको इस सड़क पर वाहन को रोकना नहीं है। यह संकेत प्रमुख राजमार्गों और पुलों पर देखा जा सकता है।

No Parking Sign

No Parking Sign
No Parking Sign

इसका मतलब यह है कि आपको यहां वाहन पार्क नहीं करना हैं। आप इस चिन्ह को बाज़ार, सार्वजनिक स्थान और घर के सामने देख सकते हैं।

Straight Ahead Sign

Straight Ahead Sign
Straight Ahead Sign

इसका मतलब है कि आपको सीधे जाना होगा।

Turn Right Sign

Turn Right Sign
Turn Right Sign

यह संकेत का अर्थ है दाहिनी ओर मुड़ना।

Turn Left Sign

Turn Left Sign
Turn Left Sign

इसका मतलब है कि बाएं मुड़ना।

Turn Right Ahead Sign

Turn Right Ahead Sign
Turn Right Ahead Sign

इसका मतलब है आगे बढ़ना और दाएं मुड़ना।

Turn Left Ahead Sign

Turn Left Ahead Sign
Turn Left Ahead Sign

इसका मतलब है आगे बढ़ना और बाएँ मुड़ना।

Turn Right or Straight Ahead Sign

Turn Right or Straight Ahead Sign
Turn Right or Straight Ahead Sign

इसका मतलब है आगे से दाएं मुड़ना या सीधे जाना।

Turn Left or Straight Ahead Sign

Turn Left or Straight Ahead Sign
Turn Left or Straight Ahead Sign

It means to turn from ahead to left or go straight.

Keep Left Sign

Keep Left Sign
Keep Left Sign

इसका संकेत सड़क के बाईं ओर ड्राइव का मतलब है।

Cycle Track Sign

Cycle Track Sign
Cycle Track Sign

इसका मतलब है कि यहां केवल साइकिल चलाने की अनुमति है। आप उस पर मोटरसाइकिल और स्कूटी भी नहीं चला सकते।

Right Curve Sign

Right Curve Sign
Right Curve Sign

इसका मतलब दाईं ओर आगे घुमावदार सड़क है। इसका मतलब है कृपया ओवरटेक न करें, अपनी लाइन में चलें।

Left Curve Sign

Left Curve Sign
Left Curve Sign

इसका मतलब बाईं ओर आगे घुमावदार सड़क है। यह संकेत राजमार्ग और पहाड़ों पर देखा जाता है।

Dip Sign

Dip Sign
Dip Sign

इसका मतलब है कि आगे सड़क में एक गहरा गड्ढा है, कृपया कार को धीमा कर दें।

Uneven Road Sign

Uneven Road Sign
Uneven Road Sign

इसका मतलब है कि आगे की सड़क उबड़ खाबड़ है, कृपया कार की गति कम करें। ऐसी सड़क पर, भारी सामान ले जाने वाले वाहनों को धीरे-धीरे और सही सड़क पर चलाया जाना चाहिए, एक बार अपने सभी सामान की जांच करें।

Road Hump Sign

Road Hump Sign
Road Hump Sign

इसका मतलब है कि आगे स्पीड ब्रेकर है। आपको यह चिन्ह चौराहे, स्कूल, कॉलेज, बाजार की गलियों में मिलेंगे। यह संकेत कार की गति को कम करने के लिए है।

Narrow Road Sign

Narrow Road Sign
Narrow Road Sign

इसका मतलब है कि भविष्य में सड़क संकरी/पतली हो जाएगी।

Steep Ascent Sign

Steep Ascent Sign
Steep Ascent Sign

इसका मतलब है आगे की चढ़ाई। सामने वाले वाहन से दूरी बनाए रखें। अगर ट्रक या बस की तरह आगे कोई भारी गाड़ी है, तो थोड़ी देर रुकें।

Steep Descent Sign

Steep Descent Sign
Steep Descent Sign

आगे एक सीधी ढलान है। यह पहाड़ी रास्तों पर देखा जाता है। एक ढलान में, कार को हमेशा सेकंड या तीसरे गियर में चलाया जाना चाहिए।

Loose Gravel Sign

Loose Gravel Sign
Loose Gravel Sign

इसका मतलब है कि आगे सड़क से छोटे पत्थर निकल रहे हैं। इन छोटे पत्थरों पर कार को फिसलने की संभावना बहुत अधिक है, इसलिए वाहन की गति कम करें। (Traffic Signs In Hindi)

Check This:  Spice Money Login 2021 | Retailer Registration Apply — Online SpiceMoney

Slippery Road Sign

Slippery Road Sign
Slippery Road Sign

इसका मतलब आगे फिसलन भरी सड़क है। यदि तेल का एक टैंकर पलट जाता है, तो यह संकेत वहां कुछ दिनों के लिए उपयोग किया जाता है।

Falling Rocks Sign

Falling Rocks Sign
Falling Rocks Sign

यह चिन्ह पहाड़ी क्षेत्रों में देखा जाता है। इसका मतलब है कि आगे की सड़क पर पहाड़ी से पत्थर गिर सकते हैं, इसलिए सावधानी से ड्राइव करें। यह बारिश के दिनों में अधिक होता है।

School Sign

School Sign
School Sign

इसका मतलब है कि स्कूल आगे है, कृपया कार को सावधानी से चलाएं। छोटे बच्चे स्कूल के सामने सड़क पर दौड़ सकते हैं।

Pedestrian Crossing Sign

Pedestrian Crossing Sign
Pedestrian Crossing Sign

इसका मतलब पैदल राहगीरों का रास्ता है। यह संकेत स्कूलों और कॉलेजों और वर्गों में देखा जाता है।

Cattle Sign

Traffic Signs In Hindi - Rules & Symbols | Board Meanings
Cattle Sign

कुछ स्थानों पर, हमेशा गायों और भैंसों की भीड़ होती है। यह भीड़ एक गाँव स्टैंड, गौशाला के करीब हो सकती है। इस कारण से, यह संकेत ड्राइवरों को चेतावनी देने के लिए उपयोग किया जाता है।

Cyclist Sign

Cyclist Sign
Cyclist Sign

This means that cyclists can be found ahead so drive the car carefully.

Crossroads Sign

Crossroads Sign
Crossroads Sign

यह संकेत चौराहे से पहले देखा जाता है।

Roadworks Sign

Roadworks Sign
Roadworks Sign

इस चिन्ह का उपयोग किया जाता है जहाँ सड़क निर्माण कार्य चल रहा है।

Side Road Junction Sign

Side Road Junction Sign
Side Road Junction Sign

एक जंक्शन एक ऐसी जगह है जहां दो या दो से अधिक सड़कें एक जगह पर मिलती हैं। ये जंक्शन कई प्रकार के होते हैं जैसे Y जंक्शन, T जंक्शन आदि।

Unguarded Level Crossing Ahead Sign

Unguarded Level Crossing Ahead Sign
Unguarded Level Crossing Ahead Sign

इसका मतलब यह है कि आगे एक रेलवे फाटक है लेकिन उस पर कोई गार्ड तैनात नहीं है। इसलिए, रेलवे फाटक पार करने से पहले दोनों दिशाओं में रुकें और देखें और फिर फाटक पार करें।

Guarded Level Crossing Ahead Sign

Guarded Level Crossing Ahead Sign
Guarded Level Crossing Ahead Sign

इसका मतलब है कि आगे एक रेलवे फाटक है जिस पर गार्ड तैनात है। गेट बंद होने पर ट्रैफिक हो सकता है, इसलिए धीरे-धीरे ड्राइव करें।

Level Crossing Countdown Marker Sign

Level Crossing Countdown Marker Sign
Level Crossing Countdown Marker Sign

रेलवे क्रॉसिंग से पहले यह चिन्ह एक निश्चित दूरी पर रखा जाता है। दो लाइनों का मतलब है कि रेलवे क्रॉसिंग थोड़ी दूरी पर है और एक लाइन का मतलब है कि रेलवे क्रॉसिंग आ रही है।

Roundabout Sign

Roundabout Sign
Roundabout Sign

इसका मतलब है कि चौराहा आगे है और कार को सावधानी से चलाएं।

Parking Sign

Parking Sign
Parking Sign

यहां वाहन खड़े किए जा सकते हैं।

First Aid Post Sign

First Aid Post Sign
First Aid Post Sign

इसका मतलब यहां अस्पताल है।

Restaurant Sign

Restaurant Sign
Restaurant Sign

Bus Stop Sign

Bus Stop Sign
Bus Stop Sign

इसका मतलब यहां बस स्टॉप है। कुछ बस स्टॉप पर केवल सरकारी और सिटी बसें रुकती हैं और कुछ स्थानों पर सरकारी और निजी दोनों बसें रुकती हैं।

Telephone Sign

Telephone Sign
Telephone Sign

इस चिन्ह का उपयोग STD बूथ के लिए किया जाता है।

Hotel Sign

Hotel Sign
Hotel Sign

इस चिन्ह का उपयोग होटल के लिए किया जाता है।

Filling Station Sign

Filling Station Sign
Filling Station Sign

यह एक पेट्रोल पंप के लिए संकेत है।

Download Full Traffic Rules List pdfClick Here

Traffic Rules – Traffic Rules Information In Hindi

ट्रैफ़िक सिग्नल सड़क पर ध्वनि रहित स्पीकर हैं, जिसके माध्यम से पैदल चलने वालों को सड़क पर निष्पादित करने और सुरक्षित तरीके से रास्ता चुनने के निर्देश मिलते हैं। सड़क के संकेतों से अनजान होने के कारण बड़ी तबाही होती है

भारत सरकार ने यातायात (Traffic Signs In Hindi) के लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिनका सड़क पर लोगों को ध्यान से पालन करना चाहिए। दैनिक जीवन में हम विभिन्न दुर्घटनाओं को सुन रहे हैं, यह सिर्फ सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण हो रहा है।

उनके लिए भारत सरकार ने ट्रैफिक साइन्स इन इंडिया के साथ-साथ ट्रैफिक साइन्स इमेज भी बनाई हैं।

ड्राइवर के लिए ट्रैफिक नियम – Traffic Rules for The Driver

  • भारत में एक चालक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • वाहन चलाते समय हमेशा अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस रखें।
  • ड्राइविंग करते समय हमेशा सीट बेल्ट पहनें।
  • वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें।
  • अपनी गाड़ी में हमेशा अपने वाहन का RC, Insurance, Pollution Certificate रखें।
  • अनावश्यक सींगों का प्रयोग न करें, धैर्य रखें।
  • तेज गति से चलती कार के अचानक ब्रेक न लगाएं।
  • शराब पीकर वाहन न चलाएं।
  • लाल बत्ती सिग्नल को कभी न तोड़ें।
  • अपने वाहन को सड़क पर चलने वाले किसी भी अनजान व्यक्ति को लिफ्ट न दें, ऐसा करना नियमों के विरुद्ध है। आपका चालान भी काटा जा सकता है।

दोपहिया वाहन के लिए यातायात नियम – Traffic Rules for Two Wheeler

  • हमेशा हेलमेट पहने दोपहिया वाहन चलाएं।
  • यदि दो सवारी हैं, तो दोनों को हेलमेट पहनना आवश्यक है।
  • एक साथ दो से अधिक सवारियां न बैठें।
  • अपने लाइसेंस और कार के कागजात हमेशा साथ रखें।
  • दोपहिया वाहनों में साइड मिरर होने चाहिए।
  • पहले बड़ी गाड़ियों से मुकाबला न करें।
  • एक निश्चित गति से ड्राइव करें।
  • बाइक चलाते समय अपने फोन या पार्टनर से बात न करें।
  • कभी भी अपने कानों में हेडफोन लगाकर दोपहिया वाहन न चलाएं।

चार पहिया के लिए यातायात नियम -Traffic Rules for Four Wheeler

  • वाहन की नंबर प्लेट पर नंबर हमेशा अंकों (0, 1, 2, 3, 4,… 9) में होने चाहिए। हिंदी या किसी अन्य लिपि में अंकों का उपयोग करना मना है।
  • यदि दो-लेन की सड़क है, तो हमेशा सड़क के बाईं ओर कार चलाएं।
  • आपके वाहन में दोनों तरफ दर्पण होने चाहिए।
  • वन-वे रोड पर ओवरटेक करें, हमेशा दाईं ओर से ही।
  • चालक को हाथों द्वारा दिए गए संकेतों का भी ज्ञान होना चाहिए। हाथ के संकेतों का उपयोग ट्रक ड्राइवरों, ऑटो-रिक्शा आदि द्वारा किया जाता है।
  • यदि आप कार को धीमा करना चाहते हैं, तो धीमा करने से पहले, अपने दाहिने हाथ को कार से बाहर ले जाएं और इसे ऊपर और नीचे हवा में सुचारू रूप से लहरें।
  • यदि आप अपनी कार को रोकना चाहते हैं, तो अपने दाहिने हाथ को बाहर निकालें और इसे सीधा करें, अपने हाथ को ऊपर और नीचे न करें।

भारी वाहनो के लिए ट्रैफिक नियम – Traffic Rules For Heavy Vehicles

  • कभी भी भारी वाहनों जैसे ट्रक, ट्रैक्टर आदि को ओवरलोड न करें कि वाहन के पीछे की नंबर प्लेट दिखाई न दे।
  • भारी वाहनों को केवल रात में यात्रा करने की अनुमति है।
  • अपने वाहन को सही जगह पर पार्क करें, सड़क के किनारे पार्क न करें।
  • वाहन चलाते समय अपने सामने वाले वाहन से एक निश्चित दूरी बनाए रखें।
  • जब कोई अन्य वाहन आपके वाहन से आगे निकल जाए तो अपनी गति को न बढ़ाएं।
  • U- टर्न लेने से पहले, साइड मिरर में देखें और इंडिकेटर दें।
  • सड़क पर कार को पार्क करने से पहले हज़ार्ड लैंप को चालू करें।
  • यदि आपके सामने चल रहे वाहन के दाईं पलकें चालू हैं, तो केवल बाईं ओर से आगे निकल जाएं।
  • हमेशा आपातकालीन सेवाओं जैसे एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड का पक्ष लें। इन वाहनों को एक तरफ देने के लिए सड़क के बाईं ओर अपना वाहन चलाएं।
traffic symbols meaning in hindi
traffic symbols meaning in hindi

हाईवे के लिए ट्रैफिक नियम – Highway Traffic Rules

  • ऐसी सड़क, जिसमें दो या दो से अधिक रोड लेन हों, हाईवे कहलाता है।
  • प्रत्येक राजमार्ग के लिए अलग-अलग नियम हैं।
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक राजमार्ग की न्यूनतम और अधिकतम गति सीमाएं अलग-अलग हैं।
  • राजमार्ग पर दिए गए सड़क संकेतों का पालन करें।
  • सड़क से बाएं या दाएं मुड़ने से पहले कार के संकेतक को चालू करना चाहिए। यदि आप बाईं ओर मुड़ना चाहते हैं तो बाएं संकेतक और यदि आप दाईं ओर मुड़ना चाहते हैं तो दायां संकेतक है।
  • यदि ड्राइवर को थोड़ा आगे जाना है और बाएं मुड़ना है, तो पहले से ही अपनी कार को दो-लेन और चार-लेन राजमार्ग पर बाईं ओर मुड़ें।
  • यदि ड्राइवर को थोड़ा आगे जाना है और दाएं मुड़ना है, तो अपनी कार को पहले से ही दो-लेन और चार-लेन राजमार्ग पर दाईं ओर प्राप्त करें।
  • यदि कोई चौराहा, रेलवे फाटक, पैदल यात्री क्रॉसिंग इत्यादि है, तो अपने वाहन की गति पहले से धीमा कर दें।
  • यदि वाहन राजमार्ग पर दोषपूर्ण है, तो सुनिश्चित करें कि कार एक तरफ खड़ी है और उसके हज़ार्ड लैंप को चालू करें।

रात में गाड़ी चलाने के ट्रैफिक नियम – Traffic Rules Driving at Night

रात को ड्राइविंग करते समय कुछ विशेष नियमों को ध्यान में रखना होगा।

  • अपनी कार को हमेशा रात में अंदर से बंद रखें ताकि आप किसी भी तरह की लूट से बच सकें।
  • रात को गाड़ी चलाने से पहले यह देख लें कि आपकी कार की सभी लाइट ठीक से काम कर रही हैं या नहीं।
  • रात को अपनी कार की हेडलाइट ऑन रखें और अगर कोई वाहन सामने आता है, तो लाइट को नीचे कर दें।
  • अगर कोई बड़ी कार जैसे बस या ट्रक है, तो आप पीछे की साइड में रेडियम स्ट्रिप भी लगा सकते हैं, ताकि पीछे की कार आपकी कार को दूर से दिखाई दे।
  • रात में ड्राइविंग करते समय संकेतक का उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि रात में दृश्यता कम हो जाती है।
  • ओवरटेक बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल है कि सामने वाली गाड़ी गाड़ियों की रोशनी में कितनी दूर है।
Check This:  Meaning Of Mock Test In Hindi | मॉक टेस्ट क्या होता है

अपने सभी प्रकार के वाहन पार्किंग का विशेष ध्यान रखें

प्रत्येक चालक को यह ध्यान रखना चाहिए कि अपने वाहन को पार्क करते समय उनका विशेष ध्यान रखें। भले ही आप अपने वाहन को थोड़े समय के लिए पार्क कर रहे हों।

आपको अपने वाहन को ऐसी व्यवस्थित जगह पर पार्क करना चाहिए, ताकि किसी अन्य व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी न हो।

वाहन चलाते समय बार-बार वाहन के हॉर्न का प्रयोग न करें

वाहन चलाते समय अपने वाहन का बार-बार प्रयोग न करें, ऐसा करने से आपके सामने चालक का ध्यान खराब होता है। इसके साथ ही आप ध्वनि प्रदूषण जैसी समस्याओं को भी बढ़ावा देते हैं।

सड़क पर वाहन चलाते समय किसी अन्य चालक से आगे निकलने का प्रयास न करें

सड़क पर वाहन चलाते समय कभी भी दूसरे चालक के साथ दौड़ न लगाएं। ऐसा करने से आप न केवल यातायात के नियमों (Traffic Signs In Hindi) का उल्लंघन करते हैं, बल्कि आप दूसरे ड्राइवर के जीवन के साथ भी खेलते हैं। ऐसी गलती करना कभी न भूलें।

वन-वे रोड के नियम का पालन करें

जब भी आप अपने वाहन को वन-वे सड़क पर चला रहे हों, तो आपको उस सड़क पर लगातार चलना चाहिए। ऐसी रोड बसें थोड़ी दूरी के लिए बनाई जाती हैं, जो केवल ड्राइवर की सुविधा के लिए होती हैं।

सुरक्षा के लिए यू-टर्न का पालन किया जाना चाहिए

यू-टर्न जैसी सुविधाएं केवल ड्राइवर की सहायता के लिए हैं, कहीं भी यू-टर्न लेना ड्राइवर का अधिकार नहीं है। यू-टर्न लेते समय ड्राइवर को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, इस दौरान उसे ट्रैफिक को देखते हुए यू-टर्न लेना चाहिए वरना पीछे से आने वाले वाहनों से आपका एक्सीडेंट भी संभव है।

ड्राइवर अपनी दिशा लेन के अनुसार अपना वाहन चलाते रहना चाहिए

जिस लेन से ड्राइवर गुजर रहा है, उसे अपने ड्राइविंग के समय में उसी दिशा में लेन का पालन करना चाहिए। यदि चालक गति के कारण लेन नियमों को तोड़ता है, तो वह सड़क पर चलने वाले अन्य वाहन को भी प्रभावित करता है। इसीलिए हमेशा सही लेन का उपयोग करके वाहन चलाना चाहिए।

वाहन चलाते समय हाथ के संकेत का प्रयोग करें

यदि आप चाहते हैं कि चालक गाड़ी चलाते समय दाईं या बाईं ओर जाए, तो आप इस समय अपने हाथ के संकेत का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपके बाद आने वाला ड्राइवर आपकी ड्राइविंग का सही संकेत प्राप्त कर सकेगा और सुरक्षित रूप से ड्राइव करने में सक्षम होगा।

वाहन की गति प्रतिबंध

ज़्यादातर ड्राइवर अच्छी सड़क पाने पर अपने वाहन को तेज़ गति देते हैं। यहां तक कि यह ठीक है, लेकिन ऐसे चालक शहर में भी अपने वाहन की गति को धीमा नहीं करते हैं और वे एक बड़े दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

इसलिए, जब भी शहर में वाहन चलाएं, यातायात नियमों (Traffic Signs In Hindi) के अनुसार अपने वाहन की गति बनाए रखें।

वाहन चालकों के लिए आवश्यक और मुख्य दिशानिर्देश – ड्राइविंग नियम हिंदी में

यदि ड्राइवर कुछ आवश्यक और महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों (यातायात नियमों हिंदी में) का पालन करते हैं, तो वे अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपनी वित्तीय स्थिति के लिए भी सुरक्षित हो सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश निम्नानुसार दिखाए गए हैं।

  • हमेशा वाहन चालकों को वाहन में दिए गए गति निर्देशों का पालन करना चाहिए, ऐसा करने से वे अपना ईंधन भी बचाएंगे ताकि उनकी वित्तीय स्थिति भी बनी रहे।
  • अन्य ड्राइवरों के साथ, वाहनों को सम्मानजनक यातायात सड़कों (Traffic Signs In Hindi) पर चलाया जाना चाहिए और उन्हें शिष्टाचार सम्मान भी दिया जाना चाहिए।
  • पैदल चलने वालों के लिए ज़ेबरा क्रॉसिंग पर कम समय तक प्रतीक्षा करें ताकि वे अपने चलने के दौरे को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकें।
  • आधारित लेन (हिंदी में भारतीय यातायात नियमों) में वाहन चलाने से भी ईंधन की बचत होती है।
  • सभी ड्राइवरों को अपने नामित लेन में चलना होगा यदि उन्हें गलियों को बदलना है, तो इस स्थिति में उन्हें संकेतक या हाथ के संकेतों का संकेत देना चाहिए।
  • सभी वाहन चालकों को अपने वाहन का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि गाड़ी चलाते समय अचानक खराबी आने पर यह आपके लिए दुर्घटना भी हो सकती है।
  • दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, और चार-पहिया सीट बेल्ट का उपयोग आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए, ऐसा करने से आप खुद को बड़ी दुर्घटना से बचा सकते हैं।
  • सभी चालकों को अपने साथ यातायात यात्रा (Traffic Signs In Hindi) के दौरान सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे: ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाणपत्र, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र आदि रखना चाहिए।
  • यातायात (Traffic Signs In Hindi) पुलिस द्वारा दिए गए सभी प्रकार के दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।
  • वाहन चलाते समय चालक को किसी भी प्रकार के नशे जैसे शराब, सिगरेट, बीड़ी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आप खुद को और अन्य वाहन चालकों को दुर्घटनाग्रस्त कर सकते हैं।
  • वाहन चलाते समय सभी ड्राइवरों को कभी भी मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • जब भी ड्राइवर अपना वाहन शुरू करे तो हैंडब्रेक हटाना न भूलें।

Some Guidelines For Better Driving

  • चोराहे, यू-टर्न या रोड कट तक पहुंचने से पहले अपने वाहन की गति धीमी करें।
  • निर्धारित गति सीमा का पालन करें।
  • वाहन चलाते समय हमेशा अपना ध्यान सड़क पर रखें।
  • अन्य ड्राइवरों के साथ शिष्टाचार और सम्मान के साथ व्यवहार करें।
  • पैदल चलने वालों को जेब्रा क्रॉसिंग पर सड़क पार करने का रास्ता दें।
  • अपने नामित लेन में रहें और गलियों को बदलते और मोड़ते समय संकेतक का उपयोग करें।
  • कम लेन में चलना ईंधन की खपत को कम करता है।
  • नियमित रूप से अपने वाहन का रखरखाव करें। अचानक वाहन की विफलता खतरनाक हो सकती है।
  • दुपहिया / दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनें और चार पहिया / चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य पहनें।
  • वाहन चलाते समय, अपना ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य आवश्यक दस्तावेज जैसे वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र, आदि समय-समय पर इन दस्तावेजों की वैधता की जांच करते रहें।
  • ट्रैफिक सिग्नल और रोड सिग्नल का पालन करें।
  • चोरों पर हमेशा लाल बत्ती या ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों का पालन करें।
  • किसी भी प्रकार के नशे और शराब आदि के सेवन के बाद वाहन न चलाएं।
  • वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें।
  • वाहन की गति नियमित रखें।
  • वाहन को हमेशा सही गियर में चलायें। गलत गियर में कार चलाने और लगातार गियर बदलने से ईंधन की खपत बढ़ती है।
  • वाहन के टायरों में नियमित रूप से हवा की जाँच करें। टायरों में कम हवा वाले वाहन अधिक पेट्रोल की खपत करते हैं।
  • वाहन स्टार्ट करते समय हैंड ब्रेक हटाना न भूलें।

Frequently Asked Questions

Que: भारत में कितने प्रकार के सड़क संकेत हैं?

Ans: IRC (इंडियन रोड्स कांग्रेस) के अनुसार रोड साइन्स रोड सिग्नल के लिए होते हैं, रोड साइन्स को 3 प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: अनिवार्य संकेत या नियामक संकेत। भारत में कई तरह के संकेत मिलते हैं।

Que: अनिवार्य यातायात संकेत (Traffic Signs In Hindi) क्या हैं?

Ans: अनिवार्य संकेत सड़क संकेत हैं जो सड़क के एक विशिष्ट क्षेत्र का उपयोग करने वाले सभी ट्रैफ़िक के दायित्वों को निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। निरोधात्मक संकेतों के विपरीत, अनिवार्य संकेत ट्रैफ़िक को बताते हैं कि उसे क्या करना चाहिए, बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए।

Que: अनिवार्य यातायात संकेत क्या हैं?

Ans: सिग्नल के दो प्रकार। काउंटी में दो प्रकार के ट्रैफ़िक सिग्नल होते हैं: एक्ट्यूज्ड सिग्नल और सेमी-एक्टिज्ड सिग्नल।

Last Word:

हमारे देश में, ऐसे कई ड्राइवर होंगे, जिन्हें यातायात (Traffic Signs In Hindi) के संकेतों और यातायात के नियमों के बारे में पूरी जानकारी होगी। यदि प्रत्येक चालक यातायात नियमों और यातायात के मुख्य संकेतों से अवगत है, तो वह स्वयं सहित अन्य चालकों के जीवन की रक्षा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

इसलिए यह आवश्यक है कि हमारे देश के प्रत्येक चालक को हमारे देश के यातायात नियमों और यातायात संकेतों को जानना चाहिए। इस लेख को आपके सामने पेश करने का उद्देश्य यातायात (Traffic Signs In Hindi) के क्षेत्र में सटीक जानकारी की कमी के कारण दुर्घटनाओं को रोकना है।

इसीलिए हम आप सभी से इस लेख को सभी प्रकार के मित्रों और परिवार के साथ साझा करने का अनुरोध करते हैं। यदि आपके कोई विचार या सुझाव हैं, तो कृपया हमें आवश्यक टिप्पणी बॉक्स में बताएं।

2 thoughts on “Traffic Signs In Hindi – Rules & Symbols | Board Meanings”

  1. जबरदस्त लिखा सर आपने सड़क सुरक्षा के बारे में

    Reply

Leave a comment