Meaning Of Mock Test In Hindi | मॉक टेस्ट क्या होता है

हैलो दोस्तों, Meaning Of Mock Test In Hindi का मतलब नकली परीक्षण होता हैं, जिसके बारे में आज के इस पोस्ट में बताएंगे, कई लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। आज डिजिटल का समय डिजिटल बन रहा है। आज हमारे पास ऐसे कई परीक्षण हैं जिन्हें केवल ऑनलाइन भुगतान करना होगा, पेन और कॉपी जैसी चीजों की आवश्यकता नहीं है।

नकली परीक्षण का शाब्दिक अर्थ है नकली परीक्षण होता हैं, नकली परीक्षण छात्रों के लिए एक अभ्यास परीक्षा के समान है, जिसमें छात्र के लिए तैयारी कर रहे छात्र एक ही प्रकार के प्रश्न दिए जाते हैं, यह छात्रों को यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि उनकी तैयारी कितनी अच्छी है या कैसे तयारी किया जाए?

Mock Test Online की तरह एक टेस्ट होता है इसे एग्जाम लेने वाले संस्था अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराते है, इसकी मदद से छात्र को मेन एग्जाम की तैयारी करने में बहुत सहायता मिलती है पहली बार ऑनलाइन एग्जाम दे रहे हैं।

छात्र को इससे एग्जाम पेपर किस तरह का आता है और इसे किस तरह से लिया जाता है ये सभी जानकारी मिल जाती है। Meaning Of Mock Test In Hindi देकर छात्र अपनी गलतियों को सुधार सकते है इस टेस्ट से मेन एग्जाम पेपर का पैटर्न समझा जा सकता है।

इससे आप अपने पेपर को करने की टाइमिंग को सेट कर सकते है क्योंकि कॉम्पिटिटिव एग्जाम में टाइम की बहुत अहमियत होती है और इसकी मदद से आप अपने एग्जाम को क्लियर करने के लिए अच्छी प्लानिंग कर सकते है।

Meaning Of Mock Test In Hindi

तो दोस्तों यदि आप ऑनलाइन परीक्षा देते हैं या ऑनलाइन परीक्षाएं तैयार करते हैं, तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी है, साथ ही साथ ऑनलाइन परीक्षाएं भी प्रदान करती हैं, फिर भी इस पोस्ट को पढ़ना आवश्यक है।

आज आपको नकली परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी, यह क्या है, इसका क्या लाभ है, Mock Test नकली परीक्षण कैसे देते हैं, जो इस परीक्षा को दे सकते हैं, और इन सभी जानकारी को कौन ले सकता है हम विस्तार से बता रहे हैं। तो आप इस लेख को अंतिम तक बहुत सावधानी से पढ़ते हैं।

What Is The Meaning Of Mock Test?

नकली परीक्षण ऑनलाइन परीक्षा (Online Mock Test In Hindi) की तरह एक परीक्षण है जो आपकी वेबसाइट पर परीक्षा आयोजन प्रदान करता है। इस मदद के साथ, छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद मिलती है।

जो छात्र पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहा है, परीक्षा पत्र कैसे आता है और इसे कैसे दिया जाता है, यह सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करता है।

मॉक टेस्ट (What Is The Meaning Of Mock Test) देकर छात्र अपनी गलतियों को बेहतर बना सकते हैं। इस परीक्षण से आप मुख्य परीक्षा के पेपर के पैटर्न को जानते हैं, साथ ही आप अपना समय निर्धारित कर सकते हैं क्योंकि किसी भी परीक्षा में समय का बहुत महत्व है।

ये भी पढ़ें:   Rajiv Gandhi Career Portal Registration Rajasthan 2021

नकली परीक्षण की मदद से आप अपनी परीक्षा को साफ़ करने के लिए बहुत अच्छी योजना बना सकते हैं। तो दोस्तों हिंदी में पूर्ण विवरण जानना चाहते हैं, अगर आप हिंदी में पूर्ण विवरण जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अच्छी तरह समझेंगे।

What is Mock Test? Mocking Meaning In Hindi

नकली परीक्षण एक ऐसी प्रणाली है जो परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत अच्छी और उपयोगी साबित होती है। Mock Test Meaning In Hindi नकली परीक्षण के माध्यम से, आप जानते हैं कि आपकी आदमी परीक्षा कैसे तैयारी कर रही है।

यह एक ऑनलाइन परीक्षा तैयार करने और स्वयं का आकलन करने का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यदि कोई उम्मीदवार पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहा है, तो उन्हें एक नकली परीक्षण देना चाहिए। यह उनकी तैयारी और परीक्षा पैटर्न के लिए भी जाना जाएगा।

नकली परीक्षण एक प्रकार का ऑनलाइन परीक्षण है जो परीक्षा संस्थान को अपनी वेबसाइट में उपलब्ध कराता है। यह एक पुरुष परीक्षा की तरह है। इसलिए, जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा देते हैं उन्हें बहुत अच्छी मदद मिलती है।

यह 100 अंक हैं जो विभिन्न विषयों में विभाजित हैं, और यह मुख्य परीक्षा की तरह 180 मिनट है, यहां समय और संख्या प्रत्येक परीक्षा अलग है, Meaning Of Mock Test In Hindi सभी प्रश्न एक के बाद पाए जाएंगे। जिसमें आपको जवाबों को चिह्नित करके प्रत्येक प्रश्न को सहेजना होगा।

मुख्य परीक्षण की तरह, इसे समय पर पूरा किया जाना चाहिए और यदि आप दिए गए समय में पूरा नहीं हो सकते हैं और समय समाप्त हो जाता है, तो यह परीक्षा खुद को रोक देगी। इस प्रकार, आप मुख्य परीक्षा से पहले नकली परीक्षण देकर अपने स्तर की जांच कर सकते हैं, चाहे आप पूरी तरह से मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हों या नहीं।

How to Give Online Mock Test?

आपको आगे ऑनलाइन मॉक टेस्ट (Meaning Of Mock Test In Hindi) कैसे देते है इसके बारे में बताएँगे ,इसके लिए आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम दे सकते है। यहाँ हम आपको एक वेबसाइट की मदद से मॉक टेस्ट कैसे देते है ये बता रहे है। जिससे आप भी ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते है।

How To Start Online Mock Test

  • Step 1 (Official Website): सबसे पहले आपको इन वेबसाइट को खोलना होगा, Sarkariexam.com आप इसमें क्लिक करेंगे जैसे ही आप उसमें क्लिक करते हैं जिसमें आपको परीक्षण शुरू करने के लिए यहां क्लिक करने के लिए क्लिक करना होगा
  • Step 2 (Registration): अब आपके सामने फिर से नए पेज आएगा जिसमे आपको For Free Test Series Registration के सामने Click Here बटन में क्लिक करना है।
  • Step 3 (Create Account): अब आपको नए पृष्ठ पर एक मुफ्त खाता मिलेगा जिसे आपको अपना खाता बनाना है। इस पृष्ठ में आपको अपना पूरा नाम, ईमेल, पासवर्ड और मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद साइन अप पर क्लिक करें। Meaning Of Mock Test In Hindi.
  • Step 4 (Enter OTP): एक ओटीपी में आपने मोबाइल नंबर आएगा जिसे आपको ओटीपी को दिए गए स्थान पर डालना होगा, उसके बाद आपको सत्यापित ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Step 5 (Select Exam): मोबाइल नंबर सत्यापित होने के बाद एक नया पेज आएगा, जिसे आपको परीक्षा का नकली परीक्षण देना होगा और नीचे दिए गए continue बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Step 6 (Show Your Profile): आपकी प्रोफ़ाइल इस पृष्ठ में दिखाई देगी और वहां बहुत सारी परीक्षाएं भी होंगी। आपको अपना परीक्षण चुनना होगा।
  • Step 7 (Select Your Exam Test): इस पृष्ठ के लिए तैयारी कर रहे परीक्षा का चयन करने के लिए आगे बढ़ें।
  • Step 8 (Paper Detail): अब एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जिसमें आपने पेपर का चयन किया है। यह 100 प्रश्नों की तरह पूर्ण पेपर का विवरण होगा। 100 नंबर, 180 मिनट आदि। सभी आवश्यक विवरण दिखाई देंगे। आप सभी को देखो और स्टार्ट टेस्ट बटन पर क्लिक करें।
  • Step 9 (Paper Instructions): स्टार्ट टेस्ट में क्लिक करने के बाद, आप इस नए पेज में परीक्षा कैसे देंगे? यह कहा जाएगा और प्रश्न उत्तर रंग के बारे में बताया जाएगा। आप बहुत अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और नीचे दिए गए i have Read The Instructions कर सकते हैं।
  • Step 10 (Start Your Mock Test): इस पृष्ठ में आपको निर्देशों पर क्लिक करना होगा और आपका परीक्षण शुरू हो जाएगा और उपरोक्त समय शुरू हो जाएगा। आपको एक-एक करके सभी प्रश्नों का उत्तर देना होगा और अंत में सबमिट परीक्षण पर क्लिक करना होगा।
  • Step 11 (Show Your Number): जब आप सबमिट करके आगे बढ़ते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए नंबर को पता चलेगा कि आपने कितना सही किया है। बाद में आप अपनी एसीई सीट भी देख सकते हैं।
ये भी पढ़ें:   स्वर के कितने भेद होते हैं | Sawar Ke Kitne Bhed Hote Hain

Mock Test Meaning in Hindi (मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी)

कई छात्र विभिन्न संस्थानों की प्रवेश परीक्षा की स्थापना कर रहे हैं, नकली परीक्षण में एक ही प्रकार की पूछताछ दी जाती है कि एक ही प्रकार की पूछताछ दी जाती है, Meaning Of Mock Test In Hindi ताकि छात्र नकली परीक्षण देकर खुद की जांच कर सकें जिसे उन्हें काम करने की आवश्यकता है और कितनी मेहनत।

विभिन्न संस्थानों को उनकी वेबसाइट पर नकली परीक्षण के प्रश्न पत्र प्रदान किए जाते हैं, जिन्हें छात्र परीक्षा पैटर्न द्वारा पूछा जाता है, किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और उनके समय प्रबंधन के अनुसार। मॉक टेस्ट में, अपने छात्रों ने कितने अंक अर्जित किए हैं, वे सिर्फ अपनी योग्यता बताते हैं, यह वास्तविक परीक्षा या परिणाम में कोई फर्क नहीं पड़ता।

Last Word:

तो आज दोस्तों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट Meaning Of Mock Test In Hindi के बारे में विस्तार से सभी चरणों को बताया गया है। उम्मीद है कि आपको बहुत मदद मिलेगी, और आप नकली परीक्षण के बारे में समझेंगे और आसानी से आपकी परीक्षा तैयार करने में सक्षम होंगे। अगर आपको यह जानकारी मिली है, तो अपने दोस्तों को अपने दोस्तों में साझा करें।

Leave a comment