Bihar Police Constable Exam 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां देखें केंद्रों की सूची

Central Selection Board of Constable ने Bihar Police Constable Exam 2023 Guidelines के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, और परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। CSBC द्वारा भर्ती परीक्षा 1 अक्टूबर 2023, 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Police Constable Exam 2023 | Bihar Police Constable Exam 2023 Guidelines की तारीखों के साथ-साथ परीक्षा के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसकी जानकारी उम्मीदवार यहां से प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं, जिन्हें उम्मीदवार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार इस Central Selection Board of Constable Exam 2023 | Bihar Police Constable Exam 2023 Guidelines में शामिल होने वाले हैं उन्हें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें ध्यान रखनी चाहिए।

Bihar Police Constable Exam 2023 Guidelines

  • पहली पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सुबह 8 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  • दूसरी पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को दोपहर 1 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर ई-एडमिट कार्ड के साथ वैध पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग पासपोर्ट लाना होगा।
  • सत्यापन के लिए अपना लाइसेंस, पैन कार्ड या आधार कार्ड अवश्य अपने साथ रखें।
  • यदि एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार की फोटो स्पष्ट नहीं है तो उम्मीदवार को दो महीने के भीतर खींची गई पासपोर्ट साइज की फोटो लानी होगी।

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने यह सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर पुस्तिका का नमूना पेपर उपलब्ध कराया है कि उम्मीदवारों को ओएमआर शीट में किसी भी विसंगति का सामना न करना पड़े। परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवार इस सैंपल पेपर पर अभ्यास कर सकते हैं ताकि वे परीक्षा के दौरान किसी भी गलती से बच सकें।

बिहार कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने मंगलवार को बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी कर दी, जिसमें उम्मीदवार अपने रोल नंबर से देख सकते हैं कि उन्हें किस परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देनी है। केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 1, 7 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड 2023 आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। से डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान पत्र (आधार, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) की हार्ड कॉपी ले जानी होगी। बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा केंद्र पर अपना परीक्षा केंद्र देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar NEET UG Counselling 2023

ये भी पढ़ें:  BPSC TRE 3.0 Vacancy 2024: तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती में 86474 वैकेंसी, जानें किस कैटेगरी में कितने पद

आपको बता दें कि केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी), बिहार पुलिस और बिहार सैन्य पुलिस में 21 हजार 391 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा होनी है। सीएसबीसी ने इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 17 लाख 87 हजार उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

राज्य भर में 529 केंद्रों पर होगी परीक्षा

केंद्रीय सिपाही चयन पर्षद के अध्यक्ष डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि बिहार पुलिस सिपाही परीक्षा के लिए 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र निर्धारित किये गये हैं।

वहीं, पितृ पक्ष मेला के कारण गया में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, यहां के अभ्यर्थियों का सेंटर आसपास के जिलों में होगा। उन्होंने कहा कि कदाचार रोकने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी, बायोमेट्रिक अटेंडेंस, जैमर और फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी।

डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी। परीक्षा हॉल में बैठने के बाद सभी अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी की जायेगी। उक्त फोटो एवं बायोमेट्रिक उपस्थिति का मिलान शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं सत्यापन के दौरान किया जायेगा। दोनों में अंतर पाए जाने पर संबंधित प्रत्याशी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी।

इन तारीखों और पालियों पर होगी परीक्षा

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की परीक्षा 1 अक्टूबर 2023, 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जानी है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment