OFSS Inter Class Admission Last Date: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन आवेदन की आखरी तारीख फिर से आगे बढ़ी

Bihar Board 11th Admission 2024-25 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 26 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दी है। अब छात्रों द्वारा OFSS Bihar Inter Admission 2024 Online Apply 26 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा। पहले यह तिथि 11 अप्रैल 2024 से 20 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गई थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board के आवेदन तो छात्र-छात्राएं करते हैं, लेकिन छात्र बिना | OFSS Common Prospectus पढ़े ही आवेदन कर रहे हैं। इसके कारण छात्रों से कई तरह की गलतियां हो रही हैं। BSEB 11th Admission 2024 Online Apply में सुधार करने के बाद ही भरें। एक विद्यार्थी एक Mobile एक Email ID से एक बार ही आवेदन कर सकता है। BSEB Patna द्वारा OFSS Bihar पर 6571 वसुधा केंद्रों की सूची दी गई है, जिलेवार वसुधा केंद्र बनाया गया है।

Bihar Board द्वारा सभी विद्यार्थियों को प्रोस्पेक्टस के माध्यम से OFSS Bihar Inter Admission 2024 Online Apply भरने की प्रक्रिया बता दी गई है। मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रों को नामांकन फॉर्म में केवल अपना रोल नंबर, रोल कोड, जन्म तिथि और उत्तीर्ण वर्ष भरना होगा। छात्रों को मैट्रिक के अंक भरने की जरूरत नहीं है। बोर्ड हेल्प डेस्क का नंबर 0612-2230009 है।

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

बिहार बोर्ड ने 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। ओएफएसएस पर 21 अप्रैल 2024 से 26 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। बिहार बोर्ड ने 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है।

ऑनलाइन आवेदन सात से 26 अप्रैल 2024 तक Online Facilitation System for Students पर किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी। ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्र ओएफएसएस पोर्टल की मदद लें। पूरे बिहार के कॉलेजों और स्कूलों की जिलेवार सूची ओएफएसएस पर अपलोड कर दी गई है। लिस्ट को देखकर छात्र अपने कॉलेज और स्कूल के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही बोर्ड की ओर से 2023 की कटऑफ जारी कर दी गई है। पिछले वर्ष की कट ऑफ देखकर छात्र अपनी योग्यता सूची के आधार पर कॉलेज और स्कूल का विकल्प चुन सकते हैं। छात्रों के आवेदन पत्र, प्राप्त अंक एवं तथ्य श्रेणी के आधार पर जारी बोर्डवार मेरिट सूची के आधार पर। इस पर छात्र स्कूल और कॉलेज के विचारों के बारे में बात करते हैं। नामांकन के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम तीन मेरिट लिस्ट में नहीं होगा उन्हें भी शामिल होने का मौका मिलेगा।

आवेदन के नौ चरण

  • www.ofssbihar.in पर इंटरमीडिएट के लिए CAF पर क्लिक करें।
  • एप्लिकेशन फॉर्म बटन पर क्लिक करें।
  • मार्क्स और स्कैन की हुई फोटो अपलोड करें।
  • आरक्षण विवरण दर्ज करें।
  • स्कूल-कॉलेज में नामांकन के विकल्प भरें। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भरें।
  • फॉर्म सबमिट करें। इसके बाद मोबाइल नंबर कन्फर्मेशन आएगा।
  • मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • 350 रुपए फीस जमा करनी होगी
  • भुगतान होने के बाद ट्रांजैक्शन आईडी दी जाएगी।
ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Scrutiny Apply 2024 Start Today: बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रीचेकिंग के लिए आज से भरें फॉर्म, पढ़े प्रक्रिया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम के माध्यम से 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अप्रैल 2024 है।

छात्र निर्धारित अंतिम तिथि पर या उससे पहले आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं, बीएसईबी मैट्रिक पास छात्र 12 वीं में नामांकन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की आवश्यकताएँ

बिहार के स्कूलों में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पंजीकरण के समय छात्रों को 10वीं के अंक के आकार की स्कैन कॉपी, आधार कार्ड की स्कैन कॉपी, पासपोर्ट आकार के फोटो की स्कैन कॉपी आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिसके बिना कोई भी छात्र पंजीकरण कर सकते हैं।

bihar-board-inter-admission-application-last-date-extended

आवेदन प्रक्रिया को लेकर बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने भी बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि बिहार बोर्ड, कोई भी, या कोई अन्य राष्ट्रीय, या राज्य बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी 12वीं कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

2 thoughts on “OFSS Inter Class Admission Last Date: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन आवेदन की आखरी तारीख फिर से आगे बढ़ी”

    • एडमिशन की प्रक्रिया 11 April से शुरू हो चुकी हैं, आप चयनित स्कुल में जाकर एडमिशन ले सकते हैं।

      Reply

Leave a comment