Bihar Teachers Job 2023: बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती, दूसरे राज्यों के लोग भी कर सकते हैं आवेदन

Bihar Teachers Job 2023 बिहार शिक्षक भर्ती नियमावली में बड़ा बदलाव हुआ है, इस बदलाव का फायदा बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को भी मिलेगा। बिहार सरकार ने शिक्षक भर्ती के आवेदन के लिए स्थानीय निवासी होने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। अब दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है, इस फैसले के बाद अब इस भर्ती परीक्षा में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। क्योंकि अब दूसरे राज्यों के आवेदक भी फॉर्म भर सकेंगे।

गौरतलब है कि बिहार में एक लाख 70 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन जमा किये जा रहे हैं. प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों को बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in/) पर ऑनलाइन आवेदन करके भरा जा रहा है।

Bihar Teachers Job 2023 प्राथमिक स्कूल शिक्षक

पहली से पांचवीं तक के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के 79943 पद हैं। इस पद के लिए 25 हजार रुपये प्रति माह और अन्य भत्ते दिए जाएंगे। पुरानी पेंशन योजना के नियमानुसार स्थायी एवं अनुमन्य।

इस पद पर कार्यभार ग्रहण करने से दो वर्ष की अवधि को परिवीक्षा अवधि माना जाएगा और Bihar Teachers Job 2023 यदि कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया तो परिवीक्षा अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है।

Bihar Teacher Recruitment 2023

बिहार राज्य में शिक्षा वर्ग में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री वाले अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। ये आवेदन बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर आमंत्रित किये जा रहे हैं। प्राइमरी टीचर, पीजीटी और टीजीटी के कुल 170461 पदों पर भर्ती की जा रही है। आवेदन पत्र बिहार पीएससी की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन भरे जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक अध्यापक

9वीं से 10वीं तक के माध्यमिक विद्यालय शिक्षकों के लिए 32916 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसमें सभी विषयों को शामिल किया गया है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला शामिल हैं, अधिकतर पोस्ट हिंदी की हैं।

यह पद अराजपत्रित है और इसमें 31,000 रुपये प्रति माह का मूल वेतन और अन्य भत्ते शामिल हैं। इस पद के लिए स्थायी एवं नवीन पेंशन योजना के नियमानुसार अनुमानित है। दो साल का प्रोबेशन पीरियड भी होगा।

हाई स्कूल शिक्षक

11 से 12 के बीच 30 विषयों में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 57602 पदों पर नियुक्ति की जा रही है। यह एक अराजपत्रित पद है और इसमें 32000 प्रति माह मूल वेतन और अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

इसमें भी स्थायी एवं नवीन पेंशन योजना के नियमानुसार अनुमन्य है। दो साल का प्रोबेशन पीरियड भी होगा, सभी पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई 2023 है। OFSS Bihar 1st Merit List 2023

ये भी पढ़ें:  Bihar Sakshamta Pariksha Admit Card Download 2024 on Official Website bsebsakshamta.com
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment