बहुत जल्द खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार, बोर्ड कर रहा हैं तैयारी

Sponsored Links

बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2022 कुछ ही दिनों में घोषित किया जाएगा। उम्मीद है कि बिहार बोर्ड अगले सप्ताह के अंत में बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। दरअसल, मोतिहारी में 24 मार्च को कुछ केंद्रों पर गणित का पेपर दोबारा होगा। प्रश्नपत्र वायरल होने के कारण यहां 25 परीक्षा केंद्रों की गणित की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। आपको बता दें की, इन केंद्रों के अलावा बिहार बोर्ड ने बची हुई कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। परिणाम घोषित होने पर परिणाम बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।

आपको बता दें की, बहुत जल्द ही बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर वेरिफिकेशन के साथ साथ दसवीं का मेरिट लिस्ट तैयार करने का काम पूरा करेगा। फिर कंप्यूटर पर एक साथ मार्क्स फीड किए जायेंगे। जैसा की आपको पता होगा की, बिहार बोर्ड की मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 फरवरी से 17 मार्च के बीच सम्पन हुआ था। BSEB ने 10वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने को लेकर काफी हद तक तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि रिजल्ट जारी करने में आ रही है।

दरअसल, परीक्षा में शामिल हुए 16 लाख से अधिक छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें की, रिजल्ट 31 मार्च 2022 तक जारी होने की संभावना है।

बिहार बोर्ड मेट्रिक क्लास रिजल्ट 2022 में देरी क्यों?

आपको बता दें की, मोतिहारी जिले में मैथ का पेपर लिक होने के वजह से बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दोबारा होनी है। मोतिहारी जिले में कथित पेपर लीक मामले में गणित विषय की परीक्षा रद्द कर दी गई. गणित के पेपर की पुन: परीक्षा 24 मार्च 2022 को होनी है। पुन: परीक्षा केवल मोतिहारी जिले में होगी, अब कक्षा 10 का गणित का पेपर 24 मार्च को बिहार के मोतिहारी जिले के परीक्षा केंद्रों में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक आयोजित किया जाएगा। विशेष रूप से पहली पाली के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा से संबंधित ताजा जानकारी के लिए छात्र bsebresult.in पर नजर बनाए रखें।

मार्च के आखरी सप्ताह तक मैट्रिक का रिजल्ट आने की उम्मीद

बिहार बोर्ड अनुमानित अब मार्च के आखरी सप्ताह में मैट्रिक 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। क्योंकि मैथ्स के पेपर की दोबारा परीक्षा 24 मार्च 2022 को होगी। ऐसे में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करनी होगी और सभी छात्रों के अंकों की गणना और परिणाम तैयार करने और घोषित करने में कम से कम 2 – 3 दिन का समय अवश्य ही लगेगा। अब खबरें सामने आई हैं कि 10वीं कक्षा के गणित के पेपर रद्द होने और दोबारा परीक्षा होने से बीएसईबी कक्षा 10वीं के परिणाम में देरी होने की संभावना है।

बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2022 ऐसे करें चेक

  • चरण 1: सबसे पहले यह क्लीक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • चरण 1: होमपेज पर परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 1: बीएसईबी कक्षा 10 मैट्रिक प्रवेश पत्र पर उल्लिखित रोल नंबर और रोल कोड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • चरण 1: बीएसईबी 10वीं परिणाम 2022 स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • चरण 1: इसे जांचें और डाउनलोड करें और प्रिंटआउट अपने पास रखें।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र जारी, छात्र ऐसे कर पाएंगे प्राप्त

बता दें कि इस साल इंटरमीडिएट के रिजल्ट में कुल 80.15 फीसदी छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की थी. कॉमर्स स्ट्रीम में 90.38 फीसदी, साइंस स्ट्रीम में 79.81 फीसदी और आर्ट्स स्ट्रीम में 79.53 फीसदी पास प्रतिशत रहा।

पिछले साल 5 अप्रैल को दसवीं का रिजल्ट जारी किया गया था

पिछले साल बीएसईबी द्वारा 5 अप्रैल को कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित किया गया था। माना जा रहा है कि इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के परिणाम मार्च के आखरी सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। हालांकि, बीएसईबी मैट्रिक परिणाम घोषणा तिथि के संबंध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment