बिहार बोर्ड 11वीं का एडमिशन फॉर्म 2022 भरने के लिए 6165 सहज वसुधा केंद्र हुए चिह्नित

बिहार बोर्ड कक्षा 11 में प्रवेश के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मंगलवार को वेबसाइट www.ofssbihar.in पर आवेदन पत्र का प्रारूप जारी कर दिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने पिछले साल की कटऑफ भी जारी कर दी है। राज्य के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं कक्षा में प्रवेश प्रक्रिया 22 जून 2022 से शुरू हो गयी हैं।

बीएसईबी 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 5 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन प्रवेश पत्र भरना होगा। छात्र सहज वसुधा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र घर बैठे अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं, इसके साथ ही बोर्ड ने 6165 सहज वसुधा केंद्रों की सूचि जारी की है। इसकी लिस्ट OFSS के आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। वसुधा केंद्र में बिहार बोर्ड से 10वीं पास करने वाले छात्रों को फॉर्म नंबर पांच भरना होगा, वहीं सीबीएसई और अन्य बोर्ड के छात्रों को फॉर्म नंबर 6 भरना होगा। ध्यान रहें फॉर्म नंबर पांच और छह को पेन से भरना होगा।

बिहार बोर्ड से 10वीं करने वाले छात्रों को भरना होगा पांच नंबर का फॉर्म

बिहार बोर्ड के छात्रों को जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र पर अन्य बोर्ड के छात्रों के साथ फार्म नंबर सात और सीबीएसई को भरना होगा। इसके बाद छात्र अपने हस्ताक्षर करेंगे, छात्र सभी जानकारी कैपिटल लेटर में भरेंगे। छात्रों को एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करना होगा।

इसके बाद सहज वसुधा केंद्र के संचालक उस फॉर्म में भरी गई जानकारी को ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरेंगे। फॉर्म जमा करने से पहले, ऑपरेटर छात्रों को एकमुश्त भरा हुआ ऑनलाइन आवेदन दिखाएगा। आवेदन के बाद छात्रों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। हम ओटीपी ऑपरेटर को सूचित करेंगे और पोर्टल में ओटीपी भरेंगे, फिर छात्रों के मोबाइल नंबर की पुष्टि की जाएगी। मोबाइल नंबर कन्फर्म होने के बाद आवेदन शुल्क 350 रुपये होगा।

एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी के साथ एक ही पंजीकरण

आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, छात्रों को उनके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल और ईमेल पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। छात्रों को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखना होगा। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अनिवार्य रूप से अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना होगा।

एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ सिर्फ एक ही रजिस्ट्रेशन होगा। छात्रों को अलग-अलग स्कूलों के विकल्प को ध्यान से चुनना चाहिए, क्योंकि ओएफएस के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार विकल्प का चयन करने के बाद, सभी समान विकल्पों को अंतिम विकल्प माना जाएगा और उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के दौरान नहीं बदला जाएगा। बोर्ड ने आवेदन करने से पहले प्रॉस्पेक्टस को अच्छे से पढ़ने को कहा है। पंजीकरण के समय छात्र न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड ने से बढ़ाई इंटर में एडमिशन की तारीख, अब 5 जुलाई 2022 तक समय
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment