बिहार बोर्ड 10वीं रिचेकिंग के लिए आवेदन शुरू, असंतुष्ट छात्र करा सकते हैं स्क्रूटनी

Sponsored Links

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के उम्मीदवारों के लिए स्क्रूटनी के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया हैं, 2 अप्रैल 2022 से इक्छुक उम्मीदवार स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर कोई छात्र रिजल्ट में मिले अंक से या किसी भी विषय के अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वे 2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें की, इसके लिए छात्रों लो 70 रुपये प्रति विषय की फीस देनी होगी।

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को घोषित कर दिया गया है, इस परीक्षा में कुल 79.88 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। वहीं, जो उम्मीदवार अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं, उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का मौका दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को बोर्ड द्वारा तय किए गए प्रति विषय शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें बीएसईबी मैट्रिक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। के लिए जाओ
  • ‘अप्लाई फॉर स्क्रूटनी (वार्षिक माध्यमिक परीक्षा)’ लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी के साथ खुद को रजिस्टर करें।
  • फिर अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • ‘अप्लाई फॉर स्क्रूटनी’ लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करके जमा करें।

स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर सक्रिय हो गया हैं। लिंक एक्टिवेट होने के बाद होमपेज पर दिए गए स्क्रूटनी अप्लाई फॉर मैट्रिकुलेशन एनुअल एग्जाम 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब खुलेगा। यहां पूछी गई जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद अपनी एप्लीकेशन आईडी और रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए लॉगइन करें। लॉग इन करने के बाद आप आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक होगा स्क्रूटनी के लिए आवेदन

जो भी छात्र मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं तो वे संबंधित विषय की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की तिथि की सूचना बोर्ड द्वारा जारी कर दी गयी हैं। तय तिथि के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन की प्रतिक्रिया 2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल तक भरी जाएगी।

संबंधित विषय की उत्तर पुस्तिका की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

यदि कोई परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं, तो वे संबंधित सब्जेक्ट के आंसरशीट के स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

उल्लेखनीय है कि बीएसईबी ने 10वीं की परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को घोषित किया है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 11 हजार 99 छात्रों ने हिस्सा लिया था. 10वीं के रिजल्ट में इस बार टॉप 10 में कुल 47 उम्मीदवारों ने अपनी जगह बनाई है.

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 12th Dummy Registration Card 2023 Pdf Download
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment