बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंटल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 29 एवं 30 अप्रैल को होगी

Sponsored Links

बिहार बोर्ड दसवीं कंपार्टमेंटल की प्रायोगिक परीक्षा 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें की, स्पेशल परीक्षा डेटशीट के साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम भी अब जारी कर दिया गया है। बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंट सह विशेष परीक्षा प्रायोगिक परीक्षा में वैकल्पिक विषय गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य, ललित कला शामिल होंगे। वहीं, दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए संगीत परीक्षा होगी।

छात्रों को बगता दें कि बीएसईबी 10वीं कम्पार्टमेंट विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक होता है, जल्द ही बोर्ड आधिकारिक द्वारा बिहार बोर्ड स्पेशल प्रायोगिक एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा।

बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2022

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2022 के लिए सूचीबद्ध छात्र/छात्राएं, जिन्होंने सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख की लापरवाही या किसी अन्य अपरिहार्य कारण से परीक्षा आवेदन और निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करने के बावजूद संबंधित मान्यता प्राप्त संस्थान। यदि उनका ऑनलाइन परीक्षा आवेदन नहीं भरा गया था और जिसके कारण छात्र छात्र परीक्षा में बैठने से वंचित हो गया है, तो ऐसे छूटे हुए छात्र / छात्र, नियमित श्रेणी के उम्मीदवारों को मैट्रिक कम्पार्टमेंट 2022 में विशेष अवसर के रूप में देने का अवसर है। सभी विषयों की परीक्षा में बैठने के लिए दिया जाता है। ऐसे छात्रों के लिए 29 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रायोगिक विषयों, विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें ऐसे छात्रों का उपस्थित होना अनिवार्य है.

5 मई 2022 से शुरू होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल स्पेशल परीक्षा

बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 5 मई 2022 से शुरू होकर 9 मई 2022 तक चलेंगी. वहीं, यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसके अनुसार इस परीक्षा की पहली पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक होगा। दूसरी पाली दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी, बिहार बोर्ड के कार्यक्रम के अनुसार गणित की परीक्षा 5 मई को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं विज्ञान की परीक्षा 5 मई को दोपहर 1.45 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी, इसके अलावा 5 मई को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी. जबकि अंग्रेजी की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. समय सारिणी के अनुसार, सभी छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए पेपर शुरू करने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक कम्पार्टमेंट परीक्षा क्या है?

बिहार बोर्ड हर साल दसवीं का वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। और वार्षिक परीक्षा में जो छात्र किसी न किसी कारण से 1 से 2 विषयों में फेल हो जाते हैं। उन्हें फिर से बोर्ड परीक्षा पास होने का मौका दिया जाता है। इसमें छात्र को फेल विषय में दोबारा शामिल होना पड़ता है। उसके बाद परिणाम के बाद उन्हें उसी सत्र में पास कर दिया गया है। अगर आप भी इस साल 2022 में दसवीं की परीक्षा में फेल हुए हैं तो आप इस सत्र को कंपार्टमेंटल परीक्षा के जरिए दोबारा परीक्षा देकर पास कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड दूसरी मेरिट लिस्ट कल होगा जारी, ऐसे चेक करें मेधा सूचि में अपना नाम
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment