बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 का मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2022 का अंक पत्र, औपबंधिक प्रमाण पत्र एवं विद्यालय क्रास लिस्ट जारी कर दिया है। 12 जून से विद्यार्थी अपने स्कूल से जाकर प्राप्त कर सकते हैं। नौ जून से ये सभी प्रमाण पत्र जिलावार उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके तहत पूर्णिया, मुंगेर, भागलपुर, कोसी एवं तिरहुत प्रमंडल के लिए नौ जून को व दरभंगा, पटना, मगध एवं सारण प्रमंडल के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के लिए 10 जून को विशेष दूत से सभी कागजात भेजा जाएगा। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 10 एवं 11 जून से यह वितरण के लिए उपलब्ध रहेगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अंक प्रमाण, औपबंधिक प्रमाण पत्र या क्रॉस लिस्ट को सबसे पहले विधालय में सुरक्षित अभिलेख से मिलान करेंगे।

ये सभी प्रमाण पत्र 12 जून से छात्रों को मिलेंगे

आपको बता दें कि 12 जून 2022 से छात्र अपने स्कूल जाकर मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अपना एडमिट कार्ड एवं रसीद ले जाना होगा तभी आपको अपने स्कूल के द्वारा मैट्रिक का मार्कशीट दिया जाएगा।

bihar-board-10th-exam-2022-marksheet-and-provisional-certificate

शुल्क जमा नहीं करने वाले छात्रों नहीं मिलेगा अंक पत्र

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क अब तक नहीं जमा कराने वाले को प्रमाण पत्र नहीं उपलब्ध कराने की बात कही है | ऐसे विद्यालयों की सूची secondary.biharboardonline.com पर अपलोड है । इन विद्यालयों के प्रधान नौ से 5 जून तक बकाया राशि का भुगतान यदि कर देते हैं तो उन्हें शुल्क भुगतान के बाद ही अंक प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

मार्कशीट में गलती को कैसे सुधार करवाएं?

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर की मार्कशीट में गलती की त्रुटि को सुधारने के लिए आपके स्कूल और कॉलेजों के प्रधानाध्यापक को अपने क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र लिखकर विद्यालय के प्रधानाध्यापक से सत्यापन करवाकर सुधार करवाना होगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए 22 जून से आवेदन शुरू, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

17 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 का मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी”

    • बिहार बोर्ड 10वीं मार्कशीट 2021 जारी किया जा चूका हैं, आप अपने स्कुल में सम्पर्क करें।

      Reply
    • एडमिशन के लिए आपको अपने डाक्यूमेंट्स स्कूल से प्राप्त करने होंगे।

      Reply
  1. Sir Meine Compartment Se 12th Pass Kiya Hai, Kya Mera Addmission Hoga , Aur Kab Aayega Mera Original Marksheet

    Reply
    • आप कम्पार्टमेंट एग्जाम से पास किये हैं तो आप इस मार्कशीट के माध्यम से एडमिशन करवा सकते हैं, जिसके लिए आप अपने स्कूल/कॉलेज से TC Character Certificate आदि प्राप्त करना होगा। वहीं अगर आप ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त करने के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की, ओरिजिनल मार्कशीट अगले वर्ष यानि 2023 में जारी किया जायेगा।

      Reply

Leave a comment