इस महीने के अंत तक आ सकता है बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, 16 लाख से अधिक छात्रों को है इंतजार

Sponsored Links

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2022 जारी होने के बाद, अब लगातार 10वीं के रिजल्ट की तारीख को लेकर चर्चा चल रही है। हालाँकि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा समाप्त हो गई है। लेकिन 17 फरवरी को मोतिहारी में गणित का पेपर लीक हो गया था। जिसके चलते मोतिहारी जिले में प्रथम पाली की गणित का पेपर रद्द कर दिया गया है, अब यह पेपर 24 मार्च 2022 को होगा। इसलिए माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अब 25 मार्च के बाद ही जारी किया जाएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि रिजल्ट 25 मार्च तक आ सकता है, लेकिन गणित के पेपर की दोबारा परीक्षा होने से ऐसा संभव नहीं लगता। 16 लाख 48 हजार 894 छात्र बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, इस साल 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी, बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मार्च के आखिरी दिनों में ही जारी किया जाएगा।

मैट्रिक परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र वायरल होने के मामले में बिहार बोर्ड ने मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों में गणित की परीक्षा रद्द कर दी है, इन केंद्रों पर गणित की परीक्षा 24 मार्च को सुबह साढ़े नौ बजे से पहली पाली में ली जाएगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के आखिरी दिनों में जारी हो सकता है

बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों की जांच सम्पन हो चूका हैं, लेकिन 24 मार्च को परीक्षा होने के बाद मोतिहारी जिले के छात्रों का गणित पेपर का मूल्यांकन किया जायेगा। इसके बिहार बोर्ड को मैट्रिक का रिजल्ट फाइनल करने में कुछ दिन जरूर लगेंगे, क्यूंकि टॉपर्स के सत्यापन करने एवं रिजल्ट उपलोड करने में वक़्त लगेगा। हम आपको बता दें की, बिहार बोर्ड की मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 फरवरी से शुरू हुआ था जो की, 17 मार्च तक पूरा कर लिया गया है। उम्मीद है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के आखिरी दिनों यानि अनुमानित 31 मार्च तक जारी किया जा सकता है।

इन केंद्रों पर गणित की परीक्षा 24 मार्च को पहली पाली में सुबह साढ़े नौ बजे से होगी।

मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों में गणित की परीक्षा रद्द होने से रिजल्ट प्रकाशित करने में थोड़ी देरी हो रही हैं। मैट्रिक परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र वायरल होने के मामले में बिहार बोर्ड ने मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों में गणित की परीक्षा रद्द कर दी है. इन केंद्रों पर गणित की परीक्षा 24 मार्च को सुबह साढ़े नौ बजे से पहली पाली में ली जाएगी।

बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2022 की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bhi.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और यहां आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।
  • सब कुछ भरने के बाद नीचे सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति द्वारा बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक संपन्न कर ली गई है। लेकिन बिहार के मोतिहारी जिले में गणित के पेपर के दिन गणित का पेपर लीक होने की जानकारी मिली. जिसके चलते अब बिहार परीक्षा समिति ने उस परीक्षा को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही गणित की परीक्षा की तारीख भी तय कर दी गई है। तो आपको बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं गणित परीक्षा 2022, आपके मोतिहारी में रद्द हुई गणित की परीक्षा अब 24 मार्च 2022 को होगी। और इसी कारण से रिजल्ट में देरी हो रही हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “इस महीने के अंत तक आ सकता है बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, 16 लाख से अधिक छात्रों को है इंतजार”

Leave a comment