बिहार बोर्ड 10वीं की सेंटअप परीक्षा तिथि घोषित, 15 नवंबर 2022 से होगी शुरू

बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं की सेंटअप परीक्षा तिथि घोषित कर दी गयी हैं, आपको बता दें की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के लिए 15 नवंबर 2022 से सेंटअप परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी राज्य भर के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गयी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मानें तो मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के सेंटअप परीक्षा के लिए इस बार प्रश्न पत्र भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ही तैयार किया है। साथ ही बोर्ड द्वारा सितंबर के अंतिम सप्ताह में सभी जिलों के डीईओ ऑफिस को प्रश्न पत्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड के जिन भी छात्रों ने दसवीं परीक्षा के लिए पंजीयन फॉर्म भरा है, उन्हें इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। सभी छात्रों को इस परीक्षा में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा, वे उम्मीदवार जो इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, केवल उनके एडमिट कार्ड ही फाइनल वार्षिक दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं सेंटअप परीक्षा

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं सेंट उप परीक्षा 2022-23 नवंबर 2022 के 15 तारीख से आयोजित किया जाएगा। आप सभी के जानकारी के लिए बता दें की बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट उप परीक्षा की तारीख शीट जारी कर दी गई है। बिहार बोर्ड के 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले सभी उम्मीदवारों को अपने अंतिम मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड जारी करने के लिए अनिवार्य रूप से BSEB 10वीं सेंट उप परीक्षा 2022-23 में उपस्थित होना होगा, यदि कोई भी छात्र इस परीक्षा मे शामिल नहीं होता हैं तो उसका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा|

सेंटअप परीक्षा का महत्वपूर्ण नियम

हम आप सभी छात्रों को सूचित कर देना चाहते हैं कि, इस परीक्षा को लेकर खुद बिहार बोर्ड ने कुछ सख्त निर्देश जारी कर दिए है आपको बता दे कि सेंटअप परीक्षा को देना अनिवार्य है। जो छात्र इस सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे या जो इस परीक्षा में फेल हो जायेगे उनको वार्षिक परीक्षा में बैठने कि अनुमति नहीं दि जाएगी यहाँ तक कि उनका एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किया जाएगा।

कक्षा 10 सेंटअप परीक्षा 2023 परीक्षा केंद्र

बिहार बोर्ड दसवीं सेंटअप परीक्षा का सेंटर अर्थात की परीक्षा का केंद्र आपके विद्यालय या महाविद्यालय के स्तर पर ही रहता है। अर्थात छात्रों का जहां पर जिस स्कूल में नामांकन होगा उसी स्कूल में छात्रों को एग्जाम देना होगा।

मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 2023 क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी छात्र 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, उनके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2022 में सेंट अप परीक्षा आयोजित करने जा रही है। यह परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित की जाती है, यह एक परीक्षण परीक्षण है। इस परीक्षा का उद्देश्य सभी उम्मीदवारों को जागरूक करना है कि बोर्ड परीक्षा इस तरह से आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड दसवीं डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment