बिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटनी अप्लाई शुरू, दुबारा कॉपी जाँच करने का मौका इस तरह करें आवेदन

बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, या जिन्हें लगता है कि उनकी कॉपी की दोबारा जांच की जरूरत है, वे दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए 23 मार्च से आवेदन कर सकते हैं। इक्छुक छात्र 23 मार्च 2022 से री-चेकिंग या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र 30 मार्च तक आधिकारिक वेबसाइट पर स्क्रूटनी प्रक्रिया के तहत पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि छात्र अपनी कॉपी री-चेकिंग के लिए देना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए प्रति कॉपी 70 रुपये का शुल्क देना होगा। री-चेकिंग प्रक्रिया मानक है और री-चेकिंग के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए, छात्रों को पंजीकरण करना होगा और आवेदन आईडी बनाना होगा। बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में करीब 13 लाख 46 हजार छात्र शामिल हुए थे. इसमें से 10 लाख 78 हजार से ज्यादा छात्र पास हुए हैं। जबकि 2 लाख 67 हजार से ज्यादा छात्र फेल हुए हैं।

कॉपी दुबारा जाँच के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इंटरमीडिएट का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाना होगा। इसके बाद, स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें, या आप यहां क्लीक कर के भी सीधे फॉर्म पेज पर जा सकते हैं। इसके बाद रोल कोड, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सहित विवरण दर्ज करें। इसके बाद सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें। अब प्रत्येक विषय के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए विषयों का चयन करें। अब ‘शुल्क भुगतान’ विकल्प पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करें।

How To Apply Bihar Board Inter Scrutiny Form 2022

  • इसके लिए छात्र को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका सीधा लिंक यहां दिया गया है
  • इसके बाद 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – विषय का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, विषय कोड, कुल अंक आदि को सही ढंग से भरना होगा।
  • और अंत में कॉपी के अनुसार शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • शुल्क भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

वर्ष 2022 में हुई इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम के बाद स्क्रूटनी फॉर्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 23 मार्च से 30 मार्च 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जो लोग अपने अंकों से असंतुष्ट हैं, वे निर्धारित तिथि के भीतर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रति विषय प्रति मूल्यांकन के लिए ₹70 का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार जितने चाहें उतने विषयों में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी के रिजल्ट में संशोधन होता है तो रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:   BSEB Matric Result 2022 | Bihar Board 10th Results onlinebseb.in

छात्र का रिजल्ट सुधार कर दोबारा जारी किया जाएगा

स्कॉटनी फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपकी कॉपी का दोबारा मूल्यांकन किया जाएगा, उसके बाद दोबारा रिजल्ट जारी किया जाएगा। ऐसे में अगर आपकी कॉपी सही पाई जाती है तो मार्क्स बढ़ाए जा सकते हैं तो गलत पाए जाने पर मार्क्स भी काटे जा सकते हैं. इसलिए स्कॉटनी फॉर्म को लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बीएसईबी 12वीं रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन

इस साल कुल 80.15 फीसदी छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है. वहीं, रिजल्ट जारी होने के बाद अब बोर्ड ने स्क्रूटनी की सुविधा शुरू कर दी है. इसके मुताबिक बिहार बोर्ड ने रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए स्क्रूटनी की सुविधा शुरू कर दी है. इसके अनुसार यदि कोई बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकता है। यह आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च 2022 से शुरू होकर 30 मार्च 2022 तक चलेगी।

कैसा था इस साल इंटर का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में 90.38 फीसदी छात्र पास हुए हैं. साथ ही साइंस में 79.81 और आर्ट्स में 79.53 फीसदी है। साइंस स्ट्रीम के टॉपर हैं- शौरव कुमार, अर्जुन कुमार। कॉमर्स में अंकित कुमार ने टॉप किया था, जबकि आर्ट्स में संगम राज और श्रेया कुमारी ने बेहतर प्रदर्शन किया था.

Leave a comment