बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2023 पर ऑनलाइन रहेगी नजर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटर और मैट्रिक परीक्षाओं के दौरान उपस्थित छात्रों की संख्या, कितने अनुपस्थित और कितने नकल करते पकड़े गए, इसकी सीधी निगरानी ऑनलाइन करेगी। जिसके लिए Bihar Board इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षाओं में इस बार इन गतिविधियों पर ऑनलाइन नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है।

आपको बता दें की, बिहार के सभी परीक्षा केंद्रों से हर दिन की रिपोर्ट भी आएगी। इसके लिए BSEB बिहार बोर्ड सभी परीक्षा केंद्रों को कंप्यूटर नेटवर्क से जोड़ने जा रहा है। व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों की टीम रहेगी जो हर पाली की रिपोर्ट Bihar School Examination Board को भेजेगी।

हर परीक्षा केंद्र से ली जायेगी ऑनलाइन रिपोर्ट

ज्ञात हो कि प्रत्येकदिन परीक्षा समाप्त होते ही हर जानकारी बिहार बोर्ड को तुरंत उपलब्ध हो सके, इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है। इससे पहले परीक्षा समाप्त होने के बाद देर शाम तक परीक्षार्थी के उपस्थित होने और अनुपस्थित रहने की सूचना बोर्ड को मिलती रहती थी। प्रत्येक पाली की जानकारी परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद केंद्र अधीक्षक द्वारा बोर्ड को दी जाएगी। इसके लिए बोर्ड व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाएगा। हर केंद्रीय अधीक्षक को इससे जोड़ा जाएगा।

स्कूलों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर हर परीक्षा केंद्र की समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा। किसी फर्जी छात्र के पकड़े जाने की सूचना भी बोर्ड को मिलेगी। परीक्षा में यह व्यवस्था करने वाला बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड है। सीबीएसई और सीआईएससीई में भी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है।

बीएसईबी बोर्ड परीक्षा 2023

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। जबकि मैट्रिक में 16 लाख से अधिक लड़के और लड़कियां भाग लेंगे। इस बीच इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में कितने छात्र शामिल हुए हैं। और कितने अनुपस्थित रहे हैं। कितने लड़के-लड़कियां नकल करते पकड़े गए हैं। इन सभी पर सीधे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की नजर रहेगी।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board Exam 2023 Preparation Tips In Hindi 12th 10th
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment