बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 का परिणाम आज होगा घोषित, ऐसे करें चेक

Sponsored Links

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा 12वीं परीक्षा 2022 (Bihar Board 12th Result 2022) का परिणाम आज यानि 16 मार्च 2022 को 3 बजे दोपहर में जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों का इंतजार आज खत्म हो गया है. क्यूंकि ये आधिकारिक घोषणा बिहार बोर्ड द्वारा बारहवीं कक्षा की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करनेऔर अब टॉपर छात्र का साक्षात्कार करने के बाद सोशल मिडिया पर किया गया हैं।

बिहार बोर्ड के बारहवीं कक्षा के टॉपर छात्रों का साक्षात्कार 15 मार्च 2022 तक कर लिया गया हैं। साक्षात्कार समाप्त होने के तुरंत बाद ही बोर्ड द्वारा परिणाम प्रकाशित किया जा रहा हैं। पिछले साल यानि 2021 बिहार बोर्ड बारहवीं का रिजल्ट 26 मार्च को जारी किया गया था. पिछले 2 साल से बिहार बोर्ड पहला रिजल्ट देने का रिकॉर्ड बना रहा है।

बिहार बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम (बिहार बोर्ड 12 वीं का परिणाम 2022) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। सभी छात्र इस वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपना रोल नंबर और संबंधित जानकारी सबमिट करनी होगी।

आज आएगा बिहार 12वीं का रिजल्ट यहां करें चेक

बिहार बोर्ड ने टॉपर्स के वेरिफिकेशन समेत सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कल ही रिजल्ट तैयार किया था. साथ ही सभी टॉपर्स की कॉपी मिलने के बाद बोर्ड में विशेषज्ञों के सामने हैंडराइटिंग मैचिंग भी की गई और उसके बाद वाइवा और लिखित परीक्षा भी ली गई.

बता दें कि राज्य में इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी के बीच हुई थी. जिसमें 13 लाख 46 हजार अभ्यर्थी उपस्थित हुए। बोर्ड पिछले 4 साल से लगातार समय से पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है और इस बार भी बोर्ड अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है. इसलिए परीक्षा के 1 महीने के अंतराल में ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है. रिजल्ट को लेकर ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दी गई है

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 इस प्रकार करें चेक

  • सबसे पहले उम्मीदवार को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी के साथ अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें।
  • रिजल्ट एक नए पेज में खुलेगा।
  • आप इस रिजल्ट को प्रिंट कर सकते हैं या पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, छात्र ऐसे देख पाएंगे अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 का परिणाम आज 16 मार्च 2022 को दोपहर तीन बजे जारी करेंगे. इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट में नहीं आया नाम, तो स्पॉट एडमिशन हैं विकल्प

जो छात्र बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा परिणाम 2022 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें परिणाम की जांच करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए। छात्र एडमिट कार्ड अपने पास रखें, ताकि रोल नंबर, रोल कोड जैसी जानकारियां आसानी से देख सकें। रोल नंबर और रोल कोड गलत होने पर रिजल्ट नहीं खुलेगा। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से शुरू हुआ था जो 14 फरवरी तक चला था. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी. करीब 13 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

पास होने लिए लाने होंगे इतने नंबर

  • आपको अंग्रेजी में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको हिंदी में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको फिजिक्स में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको केमिस्ट्री में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • जीव विज्ञान में – आपको 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको गणित (अतिरिक्त विषय) में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।

बीएसईबी बिहार बोर्ड पासिंग मार्क्स 2022 12 वीं कक्षा निर्धारित करता है। बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 में परीक्षा पास करने और उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त करने के लिए सभी छात्रों को विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। बिहार बोर्ड 12 वीं पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स होते हैं। छात्रों को थ्योरी परीक्षा में 70 में से 21 अंक और व्यावहारिक परीक्षा में 30 में से 12 अंक हासिल करने होंगे।

कुल मिलाकर, बिहार बोर्ड 12 वीं के कुल अंक 600 के बजाय 500 हैं क्योंकि 6 वां विषय (गणित) एक अतिरिक्त विषय है जिसके अंकों को समग्र प्रतिशत और अंकों की गणना करते समय नहीं माना जाता है। आपको बता दें, बोर्ड ने बिहार बोर्ड 12वीं पास करने के मापदंड में बड़ा बदलाव किया है. बोर्ड ने 5 अनिवार्य विषयों के साथ एक नया अतिरिक्त विषय पेश किया है।

इंटर की आंसर की पहले हुई थी जारी

बीएसईबी ने इससे पहले 12वीं की आंसर की भी क्वेश्चन पेपर के साथ जारी की थी। यह 3 मार्च को रिलीज हुई थी। इस पर परीक्षार्थियों को आपत्ति जताने का भी मौका दिया गया। यह उत्तर कुंजी में कुल अंकों का 50% है। इस पर दर्ज आपत्तियों की समीक्षा के बाद ही अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा।

पिछले वर्ष 2021 में कैसा था बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट

पिछले साल 2021 में जहां बोर्ड के ज्यादातर लोगों ने कोरोना की वजह से परीक्षा रद्द कर दी थी, वहीं छात्रों का मनोरंजन किया गया था, वहीं बिहार बोर्ड ने भी पहली परीक्षा देकर उनका रिजल्ट घोषित कर दिया था. जिसमें अगर रिजल्ट की बात करें तो बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा में कुल 78.04 प्रतिशत छात्र पास हुए. जो 2020 (80.44%) की तुलना में लगभग 2.4% कम था। वर्ष 2021 में बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं में कुल 77.97 प्रतिशत छात्र कला में, 91.48 प्रतिशत वाणिज्य में और 76.28 प्रतिशत विज्ञान में उत्तीर्ण हुए।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment