BSEB इंटर के लिए 18 लाख से ज्यादा सीटों पर होगा एडमिशन, फार्म भरने में गलती न करें छात्र

अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर लिया है और आप बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने की इंतजार कर रहे थे तो, बता दें कि आप सभी का इंतजार अब खत्म हो गया है। यदि आप बिहार बोर्ड से इंटर करना चाहते हैं तो आप इंटरमीडिएट क्लास सत्र 2022-24 के लिए 22 जून 2022 से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं, आवेदन करने की आखरी समय 30 जून 2022 तक निर्धारित की गयी हैं।

बिहार बोर्ड इंटर में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। सत्र 2022-24 बैच में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इंटर के छात्र आज यानी 22 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं और प्रवेश के लिए अपना नामांकन करा सकते हैं। खास बात यह है कि छात्रों के पास इंटर के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ 9 दिन का समय होगा। पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जून 2022 निर्धारित की गई है।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले कॉमन प्रॉस्पेक्टस को अच्छी तरह पढ़ लें। बिहार बोर्ड ने इसकी पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर कॉमन प्रॉस्पेक्टस के जरिए उपलब्ध करा दी है।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11वीं नामांकन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको OFSS के आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप Inter admission online 2022 आधिकारिक वेबसाइट OFSS portal पर जाते हैं इसका Home Page आपके सामने खुलकर आ जाता है आपको थोड़ा नीचे स्क्रोल डाउन करना है और यहां पर आपको Common Application Form for Admission in Intermediate Colleges and Schools नाम से एक लिंक देखने को मिलेगा।
  • आपको Common Application Form for Admission in Intermediate Colleges and Schools के लिंक पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपके सामने OFSS के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने हेतु मुख्य निर्देश खुलकर आ जाएंगे।
  • सबसे नीचे आपको मैंने ऊपर लिखी निर्देशों को अच्छे से समझ लिया है एवं “मैं फॉर्म भरने के लिए तैयार हूं” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको आवेदन करने हेतु यहां क्लिक करें” कि लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप आवेदन करने हेतु के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने Common Application Form for Admission to Intermediate Course Season 2022-24 का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • इस आवेदन फॉर्म को आप ध्यान पूर्वक भरेंगे और मांगी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करेंगे।
  • सभी दिए गए टर्म्स और कंडीशन को एक्सेप्ट करेंगे और आवेदन शुल्क ₹350 का भुगतान करने पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको यहां पर ₹350 का भुगतान करना होगा और जैसे ही आप fee का भुगतान कर देते हैं आपको यहां पर एक रसीद दिख जाएगी।
  • जैसे ही आपका पेमेंट सक्सेसफुल होगा आपके सामने एक पेमेंट की स्लिप खुलकर आएगी इसे आप Download और Save करके रख ले।
  • आपने जब रजिस्ट्रेशन किया उस समय जो आपकी यूज़र आईडी पासवर्ड थी उसे ध्यान में रखें ताकि भविष्य में दोबारा पोर्टल को लॉगिन कर मेरिट लिस्ट चेक कर सके।
ये भी पढ़ें:   इस दिन से शुरू होगा बिहार डीएलएड एग्‍जाम फॉर्म की आवेदन प्रतिक्रिया, प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष

ओएफएफएस के माध्यम से आवेदन पत्र भरने के लिए मुख्य निर्देश

  • OFSS के माध्यम से आप एक आवेदन पत्र के माध्यम से विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में न्यूनतम दस और अधिकतम बीस विकल्प चुन सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से बीस विकल्प विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में आवेदन दे सकते हैं, अपने विकल्पों का चुनाव अपनी वरीयता सूची के अनुसार करें।
  • आवेदन में विकल्प भरते समय यह सुनिश्चित करें की जो विकल्प आप सबसे पहले भरेंगे उसी के अनुसार आपकी चयन प्रक्रिया पूरी की जायेगी। विकल्पों को भरते समय यह सुनिश्चित करें की आपकी प्राथमिकता सूची आपके पसंद के अनुरूप है। आपके द्वारा भरी गयी कालेजो अथवा विद्यालय की प्राथमिकता सूची में जो सबसे पहला सफल विकल्प जिसमे आपका चुनाव होगा, उस कॉलेज अथवा विद्यालय की नामांकन सूची में आपका नाम आएगा। इसकी सुचना आपको ईमेल ,SMS एवं OFSS वेबसाइट से मिल जायेगी।
  • इस आवेदन हेतु आपको आवेदन शुल्क 300 रूपए देने होंगे, जो निम्न माध्यमो से दिया जा सकता है:
    • आप सहज वसुधा केंद्र के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं एवं 300 रूपए आवेदन शुल्क वसुधा केंद्र में ही जमा कर सकते हैं।
    • Online Payment through Debit Card डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट।
    • Online Payment through Credit card क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट।
    • Online Payment through Online Banking ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट।
    • Offline Payment through Bank Challan (बैंक चालान के माध्यम से ऑफलाइन पेमेंट) (बैंक चालान के माध्यम से शुल्क निकटवर्ती इलाहाबाद बैंक अथवा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की किसी भी शाखा में जा कर जमा करना होगा)
  • आवेदन फॉर्म भरने हेतु मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी होना आवश्यक है ताकि आपके एडमिशन से सम्बंधित सारी सूचनाएं मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी पर भेजी जायेंगी।
  • मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से सत्यापित किया जायेगा अत: फॉर्म भरने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की यह मोबाइल नंबर सही हो और सेवा में हो।
  • आवेदन हेतु आप अपना पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ स्कैन कर के कंप्यूटर में रखें।
  • अपने फॉर्म को भरने के बाद PREVIEW पेज में देख लें। सभी सूचनाएं भरने के बाद यह सुनिश्चित कर लें की भरी हुई सारी सूचनाएं सही है, सुनिश्चित करने के बाद ही फॉर्म CONFIRM करें।
  • यह ध्यान रखें की बिना भुगतान किये हुए फॉर्म स्वीकृत नहीं किया जायेगा, अत : यह आवश्यक है कि आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अपना भुगतान अवश्य कर लें।

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन फार्म भरने में गलती न करें छात्र

बिहार बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि इंटर एनरोलमेंट के लिए फॉर्म भरने में किसी तरह की दिक्कत न हो। बोर्ड के मुताबिक सहज वसुधा केंद्र से इंटर एनरोलमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर छात्रों को फॉर्म नंबर पांच और छह भरना होगा। वहीं यदि छात्र जिला पंजीयन सह परामर्श केंद्र से फार्म भर रहे हैं तो फार्म संख्या सात या आठ को भरना होगा। अगर आप फॉर्म के चयन में गलती करते हैं, तो परेशानी होगी। ऐसे में संबंधित छात्र का फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।

अगर छात्र बिहार बोर्ड से है तो वसुधा केंद्र पर पांच और जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र पर सात नंबर भरे जाएंगे। वहीं अगर छात्र सीबीएसई, सीआईएससीई या अन्य बोर्ड से है तो वसुधा केंद्र नंबर छह पर और जिला पंजीकरण केंद्र पर फॉर्म भरा जायेगा। यह जानकारी बिहार बोर्ड की ओर से सभी छात्रों को दी गई है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए 22 जून से आवेदन शुरू, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड की ओर से कॉमन प्रॉस्पेक्टस जारी किया गया है। ऑनलाइन आवेदन 22 जून से 30 जून तक भरे जाएंगे। एक छात्र उसी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से नामांकन फॉर्म भरेगा। ऐसे में एक बार फॉर्म में गलती हो जाने पर आप दूसरे मोबाइल नंबर से ही फॉर्म भर पाएंगे।

18 लाख से अधिक सीटों पर होंगे प्रवेश

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड राज्य के 5328 स्कूलों और कॉलेजों में कुल 18 लाख 27 हजार 870 सीटों को भरने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर रहा है। इसके लिए बिहार बोर्ड की ओर से जिलेवार स्कूल व कॉलेज की फैकल्टी वाइज सीटें पहले ही जारी कर दी गई हैं।

दूसरे बोर्ड के बाद छात्रों का होगा बाद में होगा रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है लेकिन सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड के रिजल्ट का अभी इंतजार है. ऐसे में इन बोर्ड के छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बाद में किया जाएगा। इसके लिए आवेदन की तिथि अलग से जारी की जाएगी।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रवेश ऑनलाइन कैसे करें?

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11वीं में प्रवेश OFSS बिहार पोर्टल की मदद से ऑनलाइन किया जा सकता है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट ऐडमिशन फ़ी सभी श्रेणी के लिए ₹350 ही सुनिश्चित की गई हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment