बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 का डमी पंजीकरण कार्ड जारी किया गया है। जो छात्र इस बार के बिहार बोर्ड से इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले हैं, वे छात्र अपने डमी पंजीकरण कार्ड का बहुत बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। अब उन सभी छात्रों के लिए आज इंतजार का समय खत्म हुआ बिहार बोर्ड ने 27 जुलाई 2022 को मैट्रिक और इंटर का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया है।

स्कूल और कॉलेज प्राचार्य द्वारा ssonline.biharboardonline.com एवं secondary.biharboardonline.com के माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से डमी पंजीयन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अगर पंजीयन कार्ड में छात्र के फोटो, अभिभावक के नाम, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि में त्रुटि होगी तो बिहार बोर्ड द्वारा 4 अगस्त 2022 तक सुधार किया जायेगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

बिहार बोर्ड के द्वारा फाइनल एडमिट कार्ड हो या फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करने से पहले डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है इसमें यह पता किया जाता है कि विद्यार्थी का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में कुछ गलत तो नहीं है इसलिए डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। अगर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में कुछ त्रुटि है तो आप आसानी से स्कूल तथा कॉलेजों में सुधार करवा सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर छात्रों को वितरित करें. छात्र इसमें परी विवरण की जांच करेंगे। यदि कोई त्रुटि है तो वह स्कूल के माध्यम से उसे ठीक कराएंगे। छात्र अपने हस्ताक्षर के साथ डमी पंजीकरण कार्ड की दो प्रतियां अपने स्कूल प्रमुख को त्रुटि सुधार के लिए जमा करेंगे।

वहीं बोर्ड ने उन छात्रों को निर्देश दिया है जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया है लेकिन फीस जमा नहीं की है। यदि छात्र शुल्क जमा नहीं करता है, तो ऐसे छात्र का मूल पंजीकरण कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं डमी पंजीकरण कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं डमी पंजीकरण कार्ड 2023 को डाउनलोड और चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। बिहार बोर्ड 10वीं डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लीक करें, और बिहार बोर्ड 12वीं डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लीक करें।
  • उसके बाद आपको उसमें अपना स्कूल कोड, स्टूडेंट का नाम और जन्मतिथि डालनी है और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप अपना बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं डमी पंजीकरण कार्ड 2023 देख सकते हैं और आप इसे सेव और प्रिंट कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या है?

बिहार बोर्ड के कई छात्र भ्रमित हैं कि यह डमी पंजीकरण कार्ड क्या है, तो आप सभी छात्रों को यह जानकारी दे दें कि वे अपने सभी छात्रों को अंतिम पंजीकरण कार्ड जारी करने से पहले अपना डमी पंजीकरण कार्ड जारी करता है। ताकि यदि डमी पंजीकरण में कोई त्रुटि या कोई गलती हो तो वह अपने अंतिम एडमिट से पहले अपने स्कूल में जाकर अपनी गलती सुधार सकता है। आपको बता दें की, डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड एक प्रकार का डुप्लीकेट पंजीकरण कार्ड है, जो अंतिम पंजीकरण से पहले जारी किया जाता है क्योंकि अगर आपके डमी पंजीकरण में किसी भी प्रकार की त्रुटि है, तो आप अपने स्कूल में जाकर इसे ठीक करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बीएसईबी क्रॉसवर्ड, क़्विज व ओलंपियाड प्रतियोगिता में शामिल होने का आज आखरी मौका

छात्रों को अपना डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड करने के बाद बिहार बोर्ड के सभी छात्रों को ध्यान से जांचना होगा कि कहीं आपके बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं डमी पंजीकरण कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि तो नहीं है, यदि आप अपने स्कूल जाते हैं तो आप इस त्रुटि को सुधार सकते हैं। इसमें आप अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि और कई अन्य जानकारियों को सही करवा सकते हैं।

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में कोई त्रुटि को छात्र कैसे सुधार करवा सकते हैं?

बिहार बोर्ड द्वारा 2023 में मैट्रिक इंटर की परीक्षा देने जा रहे छात्रों और छात्राओं के लिए बिहार बोर्ड द्वारा डमी पंजीकरण कार्ड जारी किया गया है, अगर आपके डमी पंजीकरण कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो आप प्राप्त कर सकते हैं बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुधार किया जा सकता है या आप इसे अपने स्कूल या कॉलेज के माध्यम से करवा सकते हैं।

मैट्रिक इंटर डमी पंजीकरण कार्ड में आप क्या सुधार कर सकते हैं?

  • अपना नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • धर्म
  • जाति
  • जन्म तिथि
  • फोटो
  • हस्ताक्षर
  • विषय इत्यादि।



Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

3 thoughts on “बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी”

Leave a comment