BSEB 10th Result 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 आज या कल में, थोड़ी देर में आ सकता हैं आधिकारिक फैसला

न्यूज़ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तो आज शाम तक Bihar Board 10th Result 2023 Date जारी किया जा सकता है। परीक्षार्थियों को BSEB 10th Result 2023 का अपडेट पाने के लिए बोर्ड की वेबसाइट के अलावा आधिकारिक ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर भी नजर रखनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मिडिया सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक Bihar Board Matric Result 2023 Date आज कभी भी आ सकता है। हालांकि Bihar School Examination Board की ओर से अभी सटीक तारीख की जानकारी नहीं दी गई है।

जब बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा, तो BSEB Matric Result के अलावा टॉपर्स का विवरण भी साथ में दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि BSEB Patna ने Bihar Board 10th Exam 2023 Result तैयार कर लिया है और इसकी घोषणा कभी भी की जा सकती है। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में इस साल करीब 17 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था।

BSEB 10th Exam 2023 Result आएगा तो आपकी मार्कशीट पर आपका नाम, पिता का नाम, स्कूल का नाम, रोल कोड, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और मार्क्स की जानकारी दी जाएगी। रिजल्ट आने पर आप वेबसाइट से प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि ओरिजिनल मार्कशीट आपको स्कूल की ओर से दी जाएगी।

बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर कैसे देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebresult.biharboardonline.com ओपन कर लें
  • होमपेज पर 10वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा, उस पर अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा
  • साॅफ्ट काॅपी और हार्ड काॅपी अपने पास रख लें

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साइट क्रैश होने पर आप DigiLocker, SMS के जरिए भी रिजल्ट हासिल कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे, जो अब बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बिहार बोर्ड द्वारा जल्द ही परिणाम की तारीख की घोषणा की जाएगी।

​​Bihar Board 10th Result 2023

बिहार बोर्ड 10वीं के छात्रों की धड़कनें तेज हो गई हैं। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने टॉपर्स लिस्ट का पूरा काम कर लिया है, मिली जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड अब कभी भी 10वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट जारी कर सकता है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कल दोपहर 3 बजे 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा में, छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक और कुल 500 में से 150 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। अगर 33 प्रतिशत से कम अंक आए तो परीक्षार्थी को कंपार्टमेंट में बैठने का मौका दिया जाएगा।

SMS से भी पा सकेंगे अपना परिणाम

बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्र एसएमएस के जरिए बड़ी आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साथ ही बता दें कि इसके लिए सबसे पहले फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं और इसके बाद अब BIHAR10 टाइप करें और अपना रोल नंबर डालें।

ये भी पढ़ें:  BSEB Annual Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा केंद्र पर शिक्षकों और अन्य कर्मियों को मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंधित

यह प्रक्रिया पूरी होने पर इसे 56263 पर भेज दें। क्लिक करते ही रिजल्ट आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आ जाएगा।

कैसा था पिछले साल का परिणाम

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पिछले साल 2022 में 31 मार्च को जारी किया गया था। पिछले साल 2022 में 10वीं की परीक्षा में 16 लाख 11 हजार 099 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

इसमें से 12 लाख 86 हजार 971 परीक्षार्थी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। इसे प्रतिशत में देखें तो साल 2022 में बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 79.88 फीसदी छात्र पास हुए थे.

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment