बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द होगा शुरू, मिलेगा समय

बिहार बोर्ड 11वीं नामांकन एप्लीकेशन के लिए छात्रों को काफी समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की तिथि दो बार जारी की जाएगी। कक्षा 11 में नामांकन की तिथि एक बार बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए और दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससीई के 10वीं पास छात्रों के लिए जारी की जाएगी।

बिहार बोर्ड के मुताबिक चूंकि सीबीएसई और सीआईएससीई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जून के आखिरी या जुलाई के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा, ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग-अलग तारीख जारी की जाएगी। यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय के भीतर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इंटर नामांकन 2021-23 सत्र के लिए ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जून के पहले सप्ताह में जारी की गई थी। पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई के नतीजे जुलाई के आखिरी हफ्ते में जारी किए गए थे। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड की ओर से अलग से तारीख जारी की गई थी. सीबीएसई के एक लाख से ज्यादा छात्र हर साल इंटर में प्रवेश लेते हैं।

जिलेवार सीट सूची जारी की जाएगी

ऑनलाइन आवेदन लेने से पहले बोर्ड द्वारा जिलेवार सीट सूची जारी की जाएगी। इसमें प्रत्येक कॉलेज व स्कूल में फैकल्टी वाइज सीटों की संख्या की जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए आसानी से कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकेंगे। बोर्ड के मुताबिक पिछले साल 3664 स्कूल-कॉलेजों की 17 लाख से ज्यादा सीटें इंटर एनरोलमेंट के लिए जारी की गई थीं लेकिन इस बार 5464 स्कूल-कॉलेजों में 21 लाख से ज्यादा सीटें ली जाएंगी।

प्रत्येक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में कर सकेंगे आवेदन

एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेजों और स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। छात्रों को यह विकल्प उनके आवेदन के साथ मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में ही 20 कॉलेजों और स्कूलों का विकल्प दिया जाएगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर सकेंगे।

तीन चरणों में जारी होगी मेरिट लिस्ट

ऑनलाइन आवेदन के लिए मेरिट लिस्ट तीन चरणों में जारी की जाएगी। छात्रों के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल बदल सकेंगे। इसके लिए छात्रों को स्लिपअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरणों में मेरिट सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र नामांकन नहीं कर पाता है तो ऐसे छात्रों को मौके पर नामांकन का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट एडमिशन आज से, चयनित छात्र 2 अक्टूबर तक करा सकते हैं नामांकन
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

4 thoughts on “बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द होगा शुरू, मिलेगा समय”

Leave a comment