BSEB Inter Scrutiny 2020 Online Form Date [Apply Now] – Bihar Board 12th Recheck

BSEB Inter Scrutiny 2020: बिहार बोर्ड इंटर कक्षा 12th स्क्रूटनी 2020, बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा 12 परिणाम 2020 की घोषणा के बाद, बोर्ड ने इंटरमीडिएट कक्षा 12th की उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन, जांच और पुन: जांच के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है जो छात्र उनके अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और अब किसी एक प्रक्रिया के लिए BSEB Inter Scrutiny आवेदन करना चाहते हैं।

BSEB INTER SCRUTINY

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2020 के वैसे छात्र जो अपने कॉपियों का स्क्रूटनी करवाना चाहते है, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. अब वे अपने उत्तरपुस्तिकाओं के स्क्रूटनी के लिए 3 जून 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. BSEB की ओर से ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया हैं.

बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि 8 मई 2020 से 25 मई 2020 तक स्क्रूटनी की तिथि निर्धारित की गयी थी. लेकिन कोरोना के कारण छात्रों की मांग पर अंतिम तिथि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इंटरमीडिएट स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 3 जून कर दिया गया है.

http://biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एप्लाई करते समय प्रति विषय के हिसाब से 70 रुपये देने होंगे।

Latest Update: Applications for examining BSEB 12th Scrutiny Application will be accepted from 8th May to 3rd June 2020

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, ‘इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 में सम्मिलित परीक्षार्थी अगर अपने किसी एक विषय या सभी विषयों में मिले अंक से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे संबंधित विषय की उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए समिति की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर दिनांक 08 मई से 3 जून 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते

24 मार्च को ही जारी हुआ था बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही इन्टरमीडिएट का रिजल्ट ( Bihar Board 12th Result or Bihar Board Inter Result 2020) जारी कर दिया था। इस बार 80.44 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे। पिछले साल 79.76 प्रतिशत विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा में बाजी मारी थी। इस तरह इस साल 0.68 प्रतिशत अधिक रिजल्ट रहा। इंटर परीक्षा में छात्राओं का एक बार फिर जलवा रहा।

Read Also :   [TNmatricschools] RTE Tamil Nadu Admission Apply Here 2020-21 | Online Application Form (Status) | @rte.tnschools.gov.in

विज्ञान संकाय में नेहा कुमारी ने 476 अंक (95.2 फीसदी) लाकर सूबे में अव्वल रही। वहीं वाणिज्य संकाय में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476(95.2 फीसदी) अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉपर बने। कला संकाय में साक्षी कुमारी ने 474(94.80 फीसदी) अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रथम श्रेणी में चार लाख 43 हजार 284, द्वितीय श्रेणी में चार लाख 69 हजार 439 और तृतीय श्रेणी में 56 हजार 115 विद्यार्थी सफल हुए हैं।

Those students who are waiting for the Scrutiny form, tell them that the board can apply online soon. So all of you remained connected to this page so that you keep getting the latest information.

बिहार बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और अपेक्षित शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। इस पोस्ट में, हमने बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी की पूरी प्रक्रिया प्रदान की है। फॉर्म भरने के बाद बिहार बोर्ड कुल अंक देगा और जून में परिणाम की घोषणा करेगा।

Bihar Board 12th Inter Scrutiny 2020 Form Apply Online

हर साल छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच के लिए आवेदन करने का अवसर मिलता है, यदि वे चाहते हैं कि बोर्ड उनकी उत्तर पुस्तिका की समीक्षा करे। आवेदन की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की जाती है। बोर्ड आवेदक की उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा करता है और कोई भी बदलाव होने पर संशोधित परिणाम जारी करता है।

जो छात्र बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और उनके अंकों की समीक्षा के लिए इच्छुक थे, वे अब अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल बीएसईबी बोर्ड BSEB Board की आधिकारिक वेबसाइट Official Website biharboardonline.bihar.gov.in पर दर्ज किया जाना चाहिए

बोर्ड द्वारा स्क्रूटनी BSEB Scrutiny की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, उम्मीदवार अपने अंकों के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करेंगे।

BSEB Inter 12th Scrutiny Rechecking 2020 Online Form

Name Of BoardBihar Secondary Examination Board (BSEB)
BSEB 12th Result➤ BIHAR BOARD 12th Science RESULT 2020 Check Here
➤ BIHAR BOARD 12th Commerce RESULT 2020 Check Here
➤ BIHAR BOARD 12th Arts RESULT 2020 Check Here
24th March 2020
BSEB Inter Scrutiny Online Form Start Date8th May 2020
BSEB Inter Scrutiny Online Form Last Date3rd June 2020
Application Form Fees70/- rupees
Current Status of Application FormAvailable Now
Session Year2018 – 2020
Application FormAvailable Now
BSEB Inter Scrutiny ResultBSEB Inter Scrutiny Result Announce Soon
Official Websitebiharboardonline.bihar.gov.in

BSEB Intermediate Scrutiny 2020 Online Form – bihar board 12th scrutiny online apply

बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल परीक्षा हर साल वार्षिक इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा का आयोजन करने वाला सर्वोच्च निकाय है। सरकारी और निजी स्कूलों की एक बड़ी संख्या इसके साथ संबद्ध है। परीक्षा का आयोजन बार्ड द्वारा सभी कक्षा 12 वीं विज्ञान, कला और वाणिज्य के लिए कई शिफ्टों में परीक्षा अनुसूची के अनुसार किया जाता है। यह सभी छात्रों के साथ-साथ विज्ञान और वाणिज्य के लिए अंतिम बिहार बोर्ड 12 वीं कला परिणाम भी जारी करता है।

Read Also :   Bihar Board 10th Topper List 2020 - BSEB Class Matric Merit List, Districts Wise Toppers

सीनियर सेकेंडरी आर्ट्स की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी रेगुलर, प्राइवेट और रेप्युटर्स के छात्र अब इस पेज पर अपने बिहार बोर्ड 12 वीं स्क्रूटनी फॉर्म 2020 bseb 12th scrutiny form 2020 यहां से प्राप्त कर रहे हैं। छात्रों को घबराहट नहीं होनी चाहिए और परिणाम की घोषणा की तारीख और समय तक थोड़ा धैर्य रखना चाहिए।

जो छात्र अपने प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे परिणाम घोषणा के 15 दिनों के भीतर स्क्रूटनी परीक्षा BSEB Inter Scrutiny के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिस छात्र को यह मिला है, उसके लिए पूरक / कम्पार्टमेंट परीक्षा भी आयोजित की गई। उक्त परीक्षा के लिए अनुसूची और दिनचर्या को बाद में इस पृष्ठ पर यहाँ प्रस्तुत किया गया है। नीचे दिए गए अनुसार अपने परिणाम को सीधे संकलित करने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

आपके द्वारा स्क्रूटिनी फॉर्म भरने के पश्चात कुछ दिनों में बिहार बोर्ड द्वारा आपकी कॉपियों को पुनः जांच कर जल्द ही रिजल्ट जारी कर दी जाएगी

How to Apply BSEB 12th Scrutiny 2020 Online Form

छात्रों को आवेदन करने के लिए सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा जो नीचे दी गई है और रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करें। आपको बता दें कि BSEB Inter Scrutiny 2020 स्क्रूटनी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को लागू करने के लिए आपको चरणबद्ध तरीके से कदम उठाना होगा।

Please, Follow The Below Steps For Fill Up BSEB Inter Scrutiny 12th Form 2020

1st Step: बिहार बोर्ड की आधिकारिक साइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
2nd Step: मुख पृष्ठ के दाईं ओर Annual Secondary Exam 2020 पर क्लिक करें।
3rd Step: इसके नीचे “Apply for Scrutiny” लिंक पर क्लिक करें।
bseb 12th scrutiny
4th Step: पहली बार आवेदन करने के लिए आपको पंजीकरण "Apply" कराना होगा
bseb scrutiny 2020
5th Step: नीचे दिए गए सभी आवश्यक विवरण required details भरें।
- रोल कोड roll code दर्ज करें (आपका स्कूल कोड)।
- रोल नंबर roll number डालें।
- पंजीकरण संख्या registration number दर्ज करें।
- कैप्चा कोड captcha code दर्ज करें।
- इसके बाद सर्च search पर क्लिक click करें।
BSEB Inter Scrutiny 2020 Online Form Date [Apply Now] - Bihar Board 12th Recheck
6th Step: "Search" बटन पर क्लिक करने पर, छात्र के विवरण student’s details के साथ एक नया पृष्ठ page दिखाई देता है।
7th Step: मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी और पता दर्ज करें।
8th Step: आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर registered mobile number पर प्राप्त "ओटीपी" OTP दर्ज करना होगा
9th Step: अब सभी दर्ज किए गए विवरणों को ध्यान से जांचने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें।
10th Step: इसके साथ पंजीकरण प्रक्रिया Registration Process पूरी हो गई है।
11th Step: अब पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान दिए गए रोल नंबर और रोल कोड Roll Number & Roll Code और पासवर्ड password का उपयोग करके स्क्रूटनी एप्लिकेशन फॉर्म में "Login" करें।
12th Step: अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड / नेटबैंकिंग debit or credit card / Netbanking का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

FAQ: BSEB 12th Scrutiny Online Form

How to Apply BSEB Inter Scrutiny Online Form 2020?

for applying online form require BSEB students to roll code and roll number and after that visit the official website of Bihar Board, there the scrutiny form 2020.

Who can Apply BSEB Inter Scrutiny Copy for Rechecking?

All BSEB students who given the exam this year 2020 can apply. Fail, Pass, or not satisfy with their marks students can apply.

Conclusion: तो इस तरह आप बिहार बोर्ड बारवीं रिजल्ट से संतुष्ट ना होने पर पुनः अपनी कॉपियों की जांच करा सकते हैं, मार्च को रिजल्ट जारी होने के बाद जो छात्र अपने रिजल्ट से नाखुश हो रहे हैं उनके लिए ये एकअच्छा मौका हैं, छात्रों को लंबे समय से बिहार बोर्ड 12th स्क्रूटनी फॉर्म 2020 का बेसब्री से इंतजार है। तो अब वैसे छात्रों की इंतजार खत्म हो गयी है, ऊपर बताएं गए स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से रीचेकिंग के लिए अपना BSEB Inter Scrutiny फॉर्म भर सकते हैं,
और अगर आपकी कोई भी समस्या आएं तो कृपया अपना प्रश्न निचे कमेंट करें, हम जल्द से जल्द आपकी समस्याओं का जवाब देने का भरपूर कोशिस करेंगे, धन्यवाद

Leave a comment