बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल व स्पेशल री-एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, यहां से डाउनलोड करें फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी किया गया था. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. इंटर की परीक्षा में कुल 13 लाख 46 हजार छात्र शामिल हुए थे। इस साल असफल छात्रों के प्रतिशत की बात करें तो इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं. करीब 2 लाख 69 हजार छात्र फेल हुए हैं।

कई छात्र ऐसे भी हैं जो एक या दो विषयों में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं। यदि आप परीक्षा में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके पास एक और विकल्प बचा है। कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर बोर्ड की ओर से एक अहम नोटिस जारी किया गया है. नोटिस के मुताबिक, छात्र 26 मार्च 2022 से कंपार्टमेंट और स्पेशल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे, आपको बता दें की कंपार्टमेंटल एग्जाम का आवेदन 30 मार्च 2022 तक चलेगा।

बीएसईबी 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 का फॉर्म कैसे डाउनलोड करें

  • बीएसईबी कम्पार्टमेंट-सह-विशेष परीक्षा 2022 की वेबसाइट पर जाएं, या यहां क्लीक करें
  • छात्रों को फॉर्म भरना होता है, उसके बाद बोर्ड द्वारा छात्र का सत्यापन किया जाता है।
  • अब छात्रों को भुगतान करना होगा।
  • भरे हुए फॉर्म को सेव करें और सबमिट करें

इस साल 12वीं में फेल छात्रों कंपार्टमेंटल परीक्षा का विकल्प

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी नियमों के अनुसार प्रत्येक पेपर में कम से कम 33-33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर छात्र अपना पूरा साल बचा सकते हैं। बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी हैं, इंटर परीक्षा में फेल हुए छात्र पंजीकरण करा सकते हैं और कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें कि अधिकतम दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है। बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे. पिछले साल इंटर की परीक्षा खत्म होने के 40 दिन बाद ही रिजल्ट जारी किया गया था।

बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल व स्पेशल एग्जाम के लिए आवेदन शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 26 मार्च 2022 से इंटर कंपार्टमेंटल, विशेष परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीएसईबी कक्षा 12 की कंपार्टमेंट और विशेष परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। इस परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 मार्च 2022 शनिवार से शुरू हो गयी हैं। कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षाओं के लिए विंडो 30 मार्च 2022 तक खुली रहेगी।

वहीं इस साल इंटर फाइनल ईयर की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. जबकि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए होगी जो इस साल इंटर परीक्षा में शामिल हुए थे लेकिन कुछ विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए हैं। छात्र अपने स्कूल के माध्यम से बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। सभी स्कूल आधिकारिक वेबसाइट inter22spl.biharboardonline.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यदि बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा आदि के पंजीकरण से संबंधित कोई प्रश्न है, तो छात्र और स्कूल बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   BSEB Time Table 2023 Class 10th & 12th Pdf Download Link

2020 और 2021 में फेल हुए उम्मीदवार भी शामिल हो सकते हैं

इस परीक्षा में नियमित श्रेणी के वे विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते हैं, जिन्होंने सेन्टअप परीक्षा उत्तीर्ण की हो, लेकिन किसी कारणवश मुख्य परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके। इसके अलावा मुख्य परीक्षा में दो विषयों में फेल होने वाले भी इसमें शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा ऐसे पिछले उम्मीदवारों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति है, जो 2020 या 2021 में फेल हो गए हैं। सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।

इस बार परीक्षा शुल्क 140 रुपये देना होगा

इंटर आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स के नियमित वर्ग के एससी-एसटी और ईबीसी छात्रों को इस बार 260 रुपये का परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. उन्हें इस शुल्क से छूट दी गई है। अन्य सभी उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क, ऑनलाइन शुल्क, परीक्षा आवेदन शुल्क, अंक पत्र शुल्क, अनंतिम प्रमाण पत्र शुल्क और प्रवास शुल्क के साथ 140 रुपये का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने या शुल्क जमा करने में किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क कर सकते हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment

close button