Bihar Government Scheme: अब बिहार सरकार हर वर्ग के गरीब परिवारों को रोजगार के लिए दो-दो लाख रुपये देगी, इतनी किस्तों में आएगी रकम

every poor family in bihar will get 2 lakh rupee

बिहार में गरीब परिवार के हर सदस्य को नीतीश सरकार 2 लाख रुपये देगी, इन परिवारों की संख्या 94 लाख 33 हजार 312 है। इनका डेटा जाति आधारित जनगणना के दौरान इकट्ठा किया गया है, Bihar Government Scheme update मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में इन गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी, इसके बाद 16 जनवरी यानी मंगलवार की शाम कैबिनेट की बैठक में गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। इससे सभी वर्ग के गरीब परिवारों को लाभ होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह रकम तीन किस्तों में दी जाएगी, यानी पहली किस्त में 25 फीसदी, दूसरी में 50 फीसदी और तीसरी किस्त में 25 फीसदी रकम दी जाएगी।

बिहार के हर गरीब परिवार को 2-2 लाख रुपये मिलेंगे | Bihar Government Scheme update

बिहार के 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को 2 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। यह सभी वर्ग यानी सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, एससी और एसटी वर्ग के लोगों को दिया जाएगा।

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी, बैठक में 18 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी।

2 लाख 50 हजार करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 22 नवंबर 2023 को विधानसभा में इसकी घोषणा की थी, Bihar Government Scheme update उन्होंने कहा था कि जाति आधारित गणना में बिहार में सभी वर्गों को मिलाकर लगभग 94 लाख गरीब परिवार पाए गए हैं, जिन्हें 2 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी। उनमें से प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार के लिए किस्तों में प्रदान किया जाता है।

इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि 63,850 बेघर और भूमिहीन परिवारों को जमीन खरीदने के लिए दिए जाने वाले 60 हजार रुपये की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है। साथ ही इन परिवारों को घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिये जायेंगे। झोपड़ियों में रहने वाले 39 लाख परिवारों को भी पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए प्रति परिवार 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सतत आजीविका योजना के तहत अब अत्यंत गरीब परिवारों की मदद के लिए एक लाख की जगह दो लाख रुपये दिये जायेंगे, इन योजनाओं के क्रियान्वयन में लगभग 2 लाख 50 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। चूंकि इन कार्यों के लिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता है, इसलिए इन्हें 5 वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Learn more about :- IPL match will be held in Bihar soon

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board Inter NSP Cut Off List 2024 Pdf Download Link

BSEB has released the Bihar Board Inter NSP Cut Off List 2024 for 12th pass students. If a student’s name resides in the NSP list 2024 Bihar, then ...

Rajasthan Berojgari Bhatta Form Pdf Download बेरोजगारी भत्ता फॉर्म

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान सरकार ने राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के हित में एक योजना बेरोजगारी भत्ता फॉर्म की शुरुआत की है। योजना जिसका ...

Online Shramik Card Yojana Rajasthan Form Pdf Download

राजस्थान सरकार ने श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए राजस्थान लेबर कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के सभी श्रमिक / मजदूर अपने श्रमिक ...

Rajiv Gandhi Career Portal Registration Rajasthan 2024

राजीव गांधी करियर पोर्टल (Rajiv Gandhi Career Portal) राजस्थान सरकार द्वारा यूनिसेफ की मदद से शुरू किया गया है। यह पोर्टल राजस्थान के कक्षा 9वीं से 12वीं के ...

Leave a comment