बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए संकायवार सीटों की सूची जारी, 5328 कॉलेज-स्कूल में होगा एडमिशन

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं, इस बार राज्य भर के 5328 इंटर स्कूल और कॉलेजों में नामांकन लिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने 5328 स्कूल और कॉलेज फैकल्टी वार सीटों के लिए लगभग 1827870 लाख सीटों की सूची जारी की है। इसके साथ ही बोर्ड ने सभी स्कूल-कॉलेजों से फैकल्टी वाइज सीटों पर आपत्ति मांगी है।

अगर किसी स्कूल या कॉलेज को फैकल्टी वार सीटों पर किसी तरह की आपत्ति है तो स्कूल और कॉलेज प्रशासन 14 जून तक आपत्ति दर्ज करा सकता है, कॉलेज और स्कूल से आपत्ति मिलने के बाद बोर्ड की ओर से फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड पहली बार इंटर के लिए 5328 स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश लेगा। बोर्ड सूत्रों की मानें तो इस बार 18 लाख से ज्यादा सीटों पर इंटर नॉमिनेशन लेने का मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग द्वारा राज्य भर के 1800 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड किया गया है। पहली बार अपग्रेडेड स्कूलों में भी इंटर में नामांकन का मौका मिलेगा। 2021-23 की बात करें तो 3664 स्कूल-कॉलेजों में 17 लाख सीटों पर नामांकन हुआ था।

ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन के जरिए होगा नामांकन

बिहार बोर्ड के मुताबिक इंटर एनरोलमेंट की पूरी प्रक्रिया OFSS पोर्टल के जरिए होगी. नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। बोर्ड इसी हफ्ते ओएफएसएस पर नामांकन शुरू करेगा।

ofss college list released

छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के साथ-साथ फीस भी ऑनलाइन जमा की जाएगी, छात्रों को नामांकन प्रक्रिया की सारी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर मिल जाएगी। बोर्ड प्रशासन के मुताबिक जल्द ही नामांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

इक्छुक छात्र इस लिंक के माध्यम से संकायवार सीटों की सूची देख सकते हैं।

कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भी शामिल किया जाएगा

बोर्ड के मुताबिक कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा. बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है।

ऐसे में इन छात्रों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मालूम हो कि बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन जून में लिया जाएगा. वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद फिर से तारीख जारी की जाएगी।
ऐसे में इंटर नामांकन के लिए जुलाई के अंत तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। बिहार बोर्ड ने 31 मार्च 2022 को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया था।

ये भी पढ़ें:   बिहार 11वीं का एडमीशन शुरू, वसुधा केंद्र पर फॉर्म-5 और जिला निबंधन केंद्र से छात्र भरेंगे फॉर्म-7
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment