बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 में पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी, जानें मैट्रिक के पासिंग मार्क्स

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 आज 31 मार्च 2022 को दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट में देरी के पीछे का कारण कथित पेपर लीक है। मोतिहारी में गणित का पेपर कथित तौर पर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बिहार के लगभग 16 लाख से अधिक छात्र अपने मैट्रिक के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। छात्र इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए उन्हें अपना रोल नंबर और रोल कोड सबमिट करना होगा।

वैसे 31 मार्च 2022 को बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक का परिणाम जारी हो रहा रहा हैं, जिसकी आधिकारिक पुष्टि बिहार बोर्ड अधिकारीयों द्वारा 30 मार्च 2022 को शाम 5 बजे बोर्ड के ऑफिसियल सोशल मिडिया के माध्यम से किया गया।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। उन्हें प्रत्येक विषय में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी। जो लोग एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में विफल रहते हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, दो से अधिक पेपर में फेल होने वालों को साल दोहराना होगा। इसके अलावा, छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं में पास होने के लिए आपको इतने नंबर लाने होंगे

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सभी छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। 10वीं पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स होते हैं। छात्रों को थ्योरी परीक्षा में 70 में से 21 और व्यावहारिक परीक्षा में 30 में से 12 अंक प्राप्त करने होंगे। बिहार बोर्ड भी इस साल देश भर में सबसे पहले हाईस्कूल का रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा पहले कराई हैं।

बिहार बोर्ड की 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम 17 मार्च को खत्म हो गया है. इसके बाद रिजल्ट को फाइनल करने का काम किया जा रहा है. बिहार बोर्ड पिछले 2 साल से पहला रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठाने के लिए 11 मार्च 2022 को शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था। बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरू होकर 24 फरवरी 2022 तक चली थी। यह परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की गई थी। इसके लिए करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

ये भी पढ़ें:   इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2022 के प्रायोगिक विषयों की प्रवेश-पत्र जारी

ग्रेस मार्क क्या होता हैं

  • अगर आपको एक या दो विषयों में क्रॉस मिला है। और अन्य सभी विषयों में पास हुए हैं। तो आपको बिहार बोर्ड द्वारा 10 अंक तक का ग्रेस मार्क दिया जाएगा और आपको परीक्षा में पास कर दिया जाएगा।
  • यदि आपने बिहार बोर्ड की परीक्षा पास कर ली है और आपको द्वितीय श्रेणी में लाने के लिए 10 अंक तक का ग्रेस मार्क दे दिया जाएगा।
  • जैसा कि हम ऊपर पढ़ चुके हैं कि बिहार बोर्ड द्वारा द्वितीय श्रेणी के ग्रेस मार्क को 10 अंक तक लाने के लिए दिया जाता है। इसी तरह, प्रथम श्रेणी के लिए भी, बिहार बोर्ड द्वारा सभी छात्रों और छात्रों को 10 अंकों तक का ग्रेस मार्क दिया जाता है।

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी सूचना के अनुसार ग्रेस मार्क तीन तरीके से दिया जाता हैं, जो ऊपर निम्नलिखित हैं।

बीएसईबी 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए इतने प्रतिशत अंक लाने होंगे

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। वे उम्मीदवार जो पहले या दूसरे विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर पाएंगे, उन्हें बाद में कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होगी। इसके साथ ही जो अभ्यर्थी 2 से अधिक विषयों में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर पाएगा, उसे अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा।

बिहार दसवीं रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले मैट्रिक के छात्र बिहार की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज पर बिहार बोर्ड 2022 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल कोड और रोल नंबर डालकर लॉगइन करें।
  • अब आपका बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रखें।

4 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 में पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी, जानें मैट्रिक के पासिंग मार्क्स”

Leave a comment