बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का स्क्रूटिनी की आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 का परिणाम हाल ही में जारी किया गया है। यदि कोई उम्मीदवार किसी एक या सभी विषयों में कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम से असंतुष्ट है, तो वह अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। बिहार बोर्ड मैट्रिक कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की पुन: जाँच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार बीएसईबी कक्षा 10वीं स्क्रूटनी के लिए 6 जून, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा। बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा 5 मई से 9 मई तक आयोजित की गई थी जिसके लिए 114 केंद्र बनाए गए थे।

ऐसे करें बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट स्क्रूटिनी का अप्लाई

  • उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु समिति वेबसाइट scrutiny.biharboardonline.com अथवा REGISTER FOR SCRUTINY (SECONDARY COMPARTMENTAL-CUM-SPECIAL EXAMIANTION 2022) लिंक पर क्लिक कर परीक्षार्थी अपना रौल कोड, रौल नम्बर, नाम, जन्म तिथि, User Name एवं पासवर्ड अंकित कर रजिस्टर करेंगे। उदाहरण के लिए Roll Code- 35005, Roll Number- 2200101, Name-Rajat Kumar, DOB-16/01/2006, Username तथा Password (परीक्षार्थी द्वारा चयनित) । परीक्षार्थी भविष्य में उपयोग हेतु प्रयुक्त यूजरनेम एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखेंगे। रजिस्टर करने के उपरांत का एक पुनरीक्षण (SCRUTINY) आवेदन हेतु पेज प्रदर्शित होगा।
  • USERNAME और PASSWORD का प्रयोग करते हुए LOGIN के उपरान्त APPLY FOR SCRUTINY BUTTON पर CLICK करेंगे | इसके बाद परीक्षार्थी का सभी विषयों के साथ एक पेज खुलेगा तथा सभी विषय के सामने APPLY BUTTON अंकित होगा।
  • जिस विषय / विषयों में परीक्षार्थी को कतपय सका की स्क्रूटनी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना हो, वे उस विषय, के सामने अंकित APPLY BUTTON को CLICK करके APPLY करेंगे।
  • तत्पश्चात्‌ FEE PAYMENT के लिए पेज पर उपलब्ध Fee Payment Button (make पेमेंट) को क्लिक करेंगे। निर्धारित स्क्रूटनी शुल्क के भुगतान हेतु राशि डेबिट, क्रेडिट कार्ड /नेट बैंकिंग के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। परीक्षार्थी ऑनलाइन भुगतान के पश्चात्‌ 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात समिति के खाता में जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 के तहत कुल 57353 छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें 33,961 लड़कियां और 23,392 छात्र हैं, इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों में से 13305 छात्र सफल हुए हैं, जो कुल प्रतिशत 23.20% है। आपको बता दें कि 25 मई 2022 को बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था।

समिति विनियमावली में वर्णित प्रावधान के अन्तर्गत स्क्रूटनी निम्नांकित बिन्दुओं पर आधारित होगी

  • यदि उत्तरपुस्तिका के अन्दर के पृष्ठों के अंक मुख पृष्ठ पर अंकित नहीं है, तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • प्रदत्त अंकों के योग में यदि कोई त्रुटि हो, तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • यदि कोई प्रश्न या उसके खण्ड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित है, तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा।
  • स्क्रूटनी के परिणामस्वरूप अंक बढ़ सकते हैं, घट सकते हैं या यथावत्‌ रह सकते हैं।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंट रिजल्ट स्क्रूटनी का फॉर्म जारी

बिहार बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम भी जारी किया था। इतना ही नहीं बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक छात्र इसके लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर आवेदन कर सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस साल रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा फरवरी में आयोजित कर, बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट 2022 मार्च में घोषित कर दिया। जिन छात्रों को बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा का स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करना है, वे सभी 6 जून 2022 तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट सह विशेष परीक्षा 5 मई से 9 मई 2022 तक आयोजित की गई थी।

31 मार्च को आया था वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट

इस साल बिहार बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया था लेकिन कई छात्र अपने प्राप्त अंकों से खुश नहीं थे, बीएसईबी ने उनके लिए स्क्रूटनी फॉर्म निकाला था। इसके आवेदन की तिथि 2 अप्रैल से 8 अप्रैल 2022 तक थी। इसमें कई बच्चों ने आवेदन किया था, जिसके बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने उन बच्चों की कॉपी दोबारा जांच के लिए भेज दी थी।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का स्क्रूटिनी की आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई”

Leave a comment