बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक क्लास के वे सभी छात्र जो मैट्रिक परीक्षा के किसी एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हैं। वे जल्द ही बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी जो दसवीं की परीक्षा की किसी एक या दो विषय में फेल हो गए है, वे स्पेशल परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भर सकते है। साथ ही, क्लास 10वीं वार्षिक परीक्षा, 2022 के वैसे विद्यार्थी जो किसी एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण है, तो वे दूसरे अवसर के रूप में कम्पार्टमेंटल कोटि में परीक्षा देंगे तथा उसके लिए परीक्षा फॉर्म भरेंगे।

छात्र कल से यानि 2 अप्रैल 2022 से 6 अप्रैल 2022 तक बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं, कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद, बिहार बोर्ड स्पेशल परीक्षा तिथि 2022 जारी करेगा। उसके बाद सभी छात्र यहां 10वीं कंपार्टमेंट टाइम टेबल 2022 डाउनलोड कर सकते हैं

बिहार मैट्रिक कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए करें आवेदन

आप सभी जानते ही हैं कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा में केवल वही छात्र शामिल हो सकते हैं जो दो विषयों में फेल हो गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 10वीं बोर्ड का परिणाम 31 मार्च 2022 को जारी किया गया है। इस वर्ष लगभग 17 लाख छात्र मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थी। कुल 79.88 प्रतिशत पास छात्र इस साल पास हुए हैं। लेकिन उनमें से कई असफल छात्र केवल एक या दो विषयों में पास न होने के कारण फेल भी हुए हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास 10वीं बोर्ड पास करने का एक और मौका है। आप बीएसईबी बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल 2022 का फॉर्म भरकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कैसे आवेदन करें?

  • सबसे पहले बिहार की कम्पार्टमेंट-कम-स्पेशल परीक्षा 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, यहां क्लीक करें
  • उसके बाद बोर्ड छात्र यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद अब छात्र फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी भरें।
  • अब पेमेंट का भुगतान करें।
  • फॉर्म को सेव करके सबमिट कर दे और इसका प्रिंट अपने पास निकाल कर रख लें।

बिहार बोर्ड ने परीक्षा के साथ ही कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए दो से छह अप्रैल तक आवेदन किए जाएंगे। आवेदन फार्म आनलाइन भरा जाएगा। आवेदन पत्र भरने में आने वाली परेशानी को दूर करने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर 0612- 2232074 भी जारी कर दिया है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2022 आवेदन शुल्क

इस कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए सभी श्रेणी के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के नियमित वर्ग के छात्रों से ₹260/- परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। और अन्य सभी उम्मीदवारों को ₹140/- इस परीक्षा फॉर्म शुल्क के साथ ऑनलाइन, परीक्षा आवेदन, अंक पत्र, अनंतिम प्रमाण पत्र और प्रवासन आदि शुल्क का भुगतान करना होगा। इसी प्रकार नियमित एवं स्वतंत्र पूर्व श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹1400/- तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के नियमित वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹ 1800/- आवेदन शुल्क देना होगा। इस बीएसईबी 10वीं कम्पार्टमेंट 2022 का ऑनलाइन आवेदन स्कूल या कॉलेज के प्राचार्य द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:   परीक्षा में पास होने का एक और मौका देगा बिहार बोर्ड, फेल छात्र परेशान न हों

Leave a comment