Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार में एक लाख पदों पर BPSC शिक्षक बहाली अगले महीने से, 6वीं से 8वीं तक 52000 पद होंगे

बिहार के बेरोजगारों के लिए बीपीएससी शिक्षक बनने का एक और मौका लेकर आया है। Bihar Public Service Commission (BPSC) कक्षा 6वीं से 12वीं तक शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर नियुक्ति के लिए अक्टूबर में विज्ञापन जारी करेगा

इस बहाली के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा नवंबर में ली जायेगी, आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच मंगलवार को हुई बैठक में नये शिक्षकों की नियुक्ति और चल रही बहाली प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा छह से आठ तक के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया जायेगा। वहीं कक्षा 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के शिक्षकों के पदों का मूल्यांकन वर्तमान नियुक्ति के पूरा होने के बाद किया जाएगा। Bihar Educational Department के अधिकारियों का अनुमान है कि कक्षा 9 से 12 तक 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह करीब एक लाख नए पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

बिहार में एक लाख पदों पर BPSC शिक्षक बहाली

विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि कक्षा 9 से 12 तक 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह करीब एक लाख नए पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। आयोग ने विभाग से कक्षा छह से आठ तक का पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि उसके अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार करने की दिशा में काम किया जा सके। मालूम हो कि 1 लाख 70 हजार 461 पदों के लिए वर्तमान में चल रही भर्ती प्रक्रिया में कक्षा छह से आठ तक के शिक्षकों के पदों को शामिल नहीं किया गया है।

बीपीएससी ने Bihar Educational Department से कक्षा 6 से 8 तक का सिलेबस उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि उसके अनुरूप प्रश्न पत्र तैयार करने का काम किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में 1.70 लाख पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया में कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के पदों को शामिल नहीं किया गया है। बैठक में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया श्रीवास्तव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार, आयोग के सचिव रवि भूषण उपस्थित थे।

बीएड अभ्यर्थियों पर अभी कोई निर्णय नहीं

प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए Bihar Public Service Commission द्वारा आयोजित परीक्षा में बीएड डिग्री अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी करने पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। बीएड अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी या नहीं, यह जानने के लिए अभी इंतजार करना होगा। मंगलवार को आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई।

Read Also:  CSBC Bihar Admit Card 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2023 हुआ जारी, इस लिंक से कर सकते हैं आसानी से डाउनलोड
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment